अपने बालों को सुन्दर बनाने के घरेलू उपाय | How To Make Beautiful Hair In Hindi

 खूबसूरती बढ़ाने के लिए शरीर के अन्य अंगों पर जितना ध्यान दिया जाता है वैसे ही अपने बालों की सुन्दरता बढ़ाने और रूखे बेजान बालों को पोषण तथा शक्ति देने के लिए भी हमें अनेक बातों का ख्याल रखना पड़ता है।

इस लेख में अपने बालों को घना, काला और मुलायम  बनाए रखने के कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से घर बैठे ही अपने बालों की सुन्दरता को काफी अधिक बढ़ाया जा सकता है।


how-to-make-beautiful-hair-in-hindi


बालों का रूखापन दूर करने के घरेलू उपाय


अगर आप अपने बालों पर अंडे का प्रयोग करने से झिझकती हैं तो आप जैतून के तेल या बादाम रोगन का इस्तेमाल कर सकती हैं।


 बालों को मजबूत करने के लिए जैतून के तेल या बादाम रोगन को थोड़ा गरम करके बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले एक साफ तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें, फिर इस तौलिए को अपने सिर पर लपेट लें। इससे आपके सिर के रोमछिद्र खुल जाएंगे।


कुछ देर बाद तौलिए को हटाकर बालों की जड़ों में उपरोक्त तेल लगा लें। इसके अलावा अपने सिर में भाप देने से पहले भी यह तेल लगाएं। उक्त प्रयोग से बालों को पोषण मिलता है।

बाल धोने से पहले उपरोक्त तेल लगाने से बालों का रूखापन दूर हो जाता है।


बालों को काला, घना और मुलायम बनाने के घरेलू उपाय


कम उम्र में बालों का सफेद होना भी एक बहुत बड़ी समस्या होती है। इससे आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं।


इससे बचने के लिए हरे आंवले को कद्दूकस कर लें या आवंले के बीज निकालकर मिक्सर में पीस लें इसके बाद बारीक साफ कपड़े में डालकर इसका रस निचोड़ लें।


फिर आंवले के रस में उतनी ही मात्रा में काले तिल का तेल अथवा नारियल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर गर्म करें। जब आंवले का रस पूरी तरह सूख जाए, तब उसे ठंडा कर लें और मोटे साफ कपड़े से छानकर किसी बोतल में रख लें।


रोजाना इस तेल को अपने बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करें। इससे आपके बाल काले, घने और मुलायम बन जाएंगे।


बचे हुए आंवले के मिश्रण को मेंहदी में मिलाकर या ऐसे ही बालों में 2-3 घंटे तक लगाए रखें और फिर बालों को धो डालें इससे बालों की जड़ों को ताकत और पोषण मिलता है।


दही का प्रयोग करने से भी बाल काले होते हैं। इसके लिए आधा कप दही में एक नीबू को निचोड़कर उसका घोल बना लें, फिर इस घोल को धीरे-धीरे अपने बालों में लगाएं। आधे घंटे के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें इससे आपके बाल रेशम की तरह कोमल और मुलायम हो जाएंगे।


बालों-को-काला-घना-मुलायम-बनाने-के-घरेलू-उपाय


बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय


यदि आपके बाल सफेद होने के साथ-साथ झड़ते भी हैं तो आप रोज थोड़े से तिल खाएं इससे आपके बाल लंबे, मुलायम और काले होने लगेंगे।


जिस प्रकार बालों का रूखा होना समस्या है, उसी प्रकार बालों की चिकनाई भी एक समस्या है। इसके लिए चिकने बालों में दिन में 2-3 बार ब्रश करना चाहिए तथा बालों के अनुरूप हेयर टॉनिक का भी प्रयोग करना चाहिए, जिससे आपके सिर की त्वचा को पोषण एवं शक्ति मिल सके और बालों में चिकनाई न बढ़े।


रोजाना नहाने से पहले अपने बालों में नीबू के रस को तेल में मिलाकर लगाने से बाल असमय सफेद नही होते हैं और बालों में चिकनाई की समस्या भी दूर हो जाती  है।


घर पर ही हांथ, पैर, कुहनियों और गर्दन का कालापन कैसे दूर करें


Sex को मजेदार बनाने के 8 गोल्डन टिप्स



एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने