[Skin Care] | चेहरे और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू उपाय

 स्वस्थ ताजी और चमकदार त्वचा न केवल हमारी सुन्दरता मे चार चांद लगाती है बल्कि हमारी सेहत की स्थिति भी बयां करती है।

स्वस्थ, सुन्दर, बेदाग और कोमल त्वचा होने की चाहत सभी की होती है। लेकिन अपनी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने के लिए उसकी देखभाल की भी विशेष जरूरत होती है।


इस लेख में अपनी त्वचा की देखभाल के कुछ ऐसे आसान से घरेलू उपाय बताए गए हैं जिनके द्वारा 24 घंटे आपकी त्वचा स्वस्थ, कोमल और ताजी बनी रहेगी।


skin-care-in-hindi


त्वचा की देखभाल के घरेलू टिप्स


खूब पानी पिएं


यदि आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा हमेशा कोमल और ताजी दिखे तो इसके लिए जरूरी है कि पानी खूब पिया जाए।भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करते रहने से शरीर के हानिकारक और अपशिष्ट पदार्थ पेशाब और पसीने के माध्यम से शरीर से बाहर निकलते रहते हैं।


इस प्रक्रिया की वजह से आपकी त्वचा में तो ताजगी बनी ही रहती है साथ ही साथ अन्य शारीरिक बीमारियों से भी आप दूर रहती हैं।इसीलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रतिदिन 8 से 10 ग्लास पानी पीने की सलाह देते हैं।


फलों और सलाद का अधिकाधिक सेवन करें


फलों, सब्जियों का सलाद और जूस के सेवन से त्वचा में हमेशा ताजगी, नमीं और कसाव बना रहता है। इसलिए भोजन के साथ सलाद आदि का सेवन करते रहना चाहिए।


अत्यधिक चटपटे और वसा युक्त खाद्य पदार्थों से परहेज करें


ज्यादा चटपटे और वसा युक्त खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से मोटापा, कब्ज, हाईकोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन आदि जैसे दुष्प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ते हैं। जिसका सीधा असर आंतरिक अंगों के साथ-साथ बाहरी अंगों व त्वचा पर भी पड़ता है।

इन्हीं सब दुष्प्रभाव की वजह से हमारे बाहरी अंगों व स्किन में कुरूपता और भद्दापन आने लगता है।

अतः इस प्रकार के खाद्य पदार्थों से जितना हो सके बचना चाहिए।


त्वचा की नियमित साफ-सफाई जरूरी है


चेहरा हमेशा साफ-सुथरा, बेदाग और कील-मुहासें, फोड़े-फुंसियों से बचा रहे इसके लिए जरूरी है कि अपनी त्वचा और चेहरे की नियमित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।


दिन में कम से कम 4 बार अपने चेहरे को जरूर साफ करना चाहिए। इसके अलावा बाहर से आने पर और रात में सोने से पहले क्लीन्जर या स्किनटोनर से चेहरे को साफ करें।

दिन में एक बार एस्ट्रीजेंट का भी प्रयोग कर सकते हैं।


हफ्ते या 15 दिन में एक बार चेहरे पर भाप भी जरूर लेना चाहिए इससे रोम छिद्र खुल जाते हैं और गंदगी बाहर निकल जाती है इसके बाद मुलायम तौलिए से पोछकर हल्के हांथो से बर्फ की क्यूब को चेहरे पर मलें।


फेशियल भी करवाएं


कम से कम महीने में एक बार चेहरे पर फेशियल और त्वचा की मसाज करवाते रहना चाहिए इससे रक्त संचार बढ़ जाता है और त्वचा की गंदगी भी बाहर निकल जाती है।

इससे त्वचा पर एक नई चमक, ताजगी और कोमलता आती है साथ ही साथ चेहरे के दाग धब्बे और झुर्रियां भी गायब हो जाती हैं।


रोजाना व्यायाम करें


अपनी त्वचा व चेहरे को साफ और सुन्दर बनाए रखने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। व्यायाम / योगा से चेहरे पर कांति, सात्विकता, तेजस्विता आती है। ओज में वृद्धि होती है जोकि आंतरिक और बाह्य रूप से वास्तविक और सर्वश्रेष्ठ सुंदरता होती है।


skin-care


त्वचा और चेहरे की सुन्दरता से जुड़ी कुछ खास बातें


बालों को उलझने से रोकें


अक्सर रात को सोते हुए या करवट बदलते समय बाल उलझ जाते हैं इससे बचने के लिए जरूरी है कि रात को सोने से पहले अपने बालों में कंघी करें। अच्छे ब्रांडेड कंपनी का सिरम प्रयोग करें।

तकिए पर सूती या सार्टन कपड़े का कवर इस्तेमाल करें।


आंखों की खूबसूरती के लिए


बहुत से लोगों की आंखों में सोने के बाद सूजन आ जाती है। आंखों में सूजन आना इस बात का सूचक है कि हम किस करवट सोते हैं। जैसे कि जब हम पेट के बल सोते हैं तो हमारी आंखों के आसपास एक प्रकार का तरल पदार्थ एकत्रित हो जाता है जिससे आंखों में सूजन आ जाती है।


अगर आपके साथ भी ऐसा होता रहता है तो इसमे घबराने की कोई जरूरत नही है बल्कि अपने सोने के तरीके को बदलने की जरूरत है।

बिस्तर पर जाने से पहले कोई भी अच्छी आई क्रीम अपनी आंखों के आसपास लगाएं और ज्यादातर पीठ के बल सोने की कोशिश करें।

सुबह उठने के बाद पानी की छींटों से आंखों को धोएं ऐसा ही दिन में तीन से चार बार करें तो काफी अच्छा रहता है।

काजल लगाना हो तो घर का बना काजल ही लगाएं या फिर किसी अच्छी कंपनी का काजल प्रयोग करें।


रूखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए


अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में बहुत से लोगों की त्वचा काफी खुश्क और झुर्रीदार हो जाती है। जिससे चेहरे की त्वचा खिंची-खिंची सी लगती है और चेहरे पर कुछ सफेद निशान जैसे दिखने लगते हैं।

इससे बचने के लिए नाईट क्रीम या फिर माइश्चराइजर का प्रयोग करें।

इससे बचने का यदि घरेलू उपाय करना चाहते हैं तो एक कप कच्चा दूध या मलाई ( क्रीम ) को अच्छे से फेट कर इसमे एक चम्मच सूजी या फिर उड़द की दाल पीसकर उसका एक चम्मच पाउडर मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं व थोड़ा सा सूख जाने के बाद हल्के हाथों से साफ कर लें।

यह उपाय स्क्रब जैसा कार्य करता है और त्वचा को कोमल, मुलायम और खिला-खिला बनाता है। सर्दियों के मौसम में रात को सोने से पहले जैतून के तेल का मसाज करके सोने से भी त्वचा में काफी निखार आता है।



घर पर ही हांथ, पैर, कुहनियों और गर्दन का कालापन कैसे दूर करें


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने