[T20 World Cup 2022] | भारत-पाक फाइनल का संयोग कैसे बन रहा है

 टी-20 वर्डकप 2022 अब अपने सेमीफाइनल के दौर में पहुंच गया है इसके बाद फाइनल मुकाबले द्वारा विश्वविजेता चुना जाएगा।

हर बार की तरह इस टी20 वर्डकप में भी कई उलटफेर देखने को मिले हैं और उम्मीद है कि बचे हुए मैचों में भी कुछ अप्रत्याशित घटता हुआ दिखे यही इस टूर्नामेंट की खूबसूरती है।


t20-ind-pak-final-in-hindi


बहुत कुछ अप्रत्याशित होने के परिणामस्वरूप ही एक बार फिर से चिरप्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला होने के संयोग बनने लगे हैं। जिसकी कल्पना मात्र से ही क्रिकेट प्रेमियों मे एक सिहरन पैदा होने लगी है।


IND-PAK फाइनल के संयोग क्यों बन रहे हैं यह जानने से पहले कुछ ऐसे उलटफेर पर नजर डालते हैं जिसकी वजह से यह टी20 वर्डकप काफी लंबे अरसे तक याद रखा जाएगा।


टी-20 वर्डकप 2022 के बड़े उलटफेर


1- इस टी20 वर्डकप में सबसे बड़ा उलटफेर तो यह हुआ है कि 2 बार की विश्वविजेता वेस्टइंडीज की टीम सुपर-12 ग्रुप मुकाबलों के लिए क्वालीफाई ही नही कर पाई।


2- साउथ अफ्रीका ग्रुप स्तरीय मैचों में टॉप से शुरुआत करने के बाद नीदरलैंड जैसी कमजोर टीम से हारकर सेमीफाइनल से बाहर हो गई और अपनी चोकर वाली छवि को बरकरार रखने मे कामयाब रही।


3- मेजबान ऑस्ट्रेलिया जिसे टूर्नामेंट की शुरुआत से ही फाइनल का मजबूत दावेदार माना जा रहा था उसके भी हौसले पस्त हो गए और सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होना पड़ गया। अब उसे अपने ही देश मे खेले जा रहे सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों में महज दर्शक की भूमिका मे ही रहना पड़ेगा।


4- पाकिस्तान के सेमीफाइनल खेलने से एक बार फिर यह साबित हो गया है कि यदि आपका भाग्य मेहरबान हो तो आपके लिए असंभव काम भी संभव बन जाता है।


5- कुछ टीमों का गणित बदलने में इंद्रदेव की भूमिका भी महत्वपूर्ण रही। बारिश ने कई मैचों में दखल दी कुछ टीमों को इसका फायदा मिला तो वहीं कुछ टीमों के रास्ते बंद हो गए।


भारत-पाकिस्तान फाइनल का संयोग


सेमीफाइनल मुकाबले ( t-20 World Cup 2022 Semifinal Team )

1- पाकिस्तान Vs न्यूजीलैंड ( सिडनी ) 09 नवंबर 2022

2- भारत Vs इंग्लैंड ( एडिलेड ) 10 नवंबर 2022


t20-world-cup-final-in-hindi


उपरोक्त सेमीफाइनल मुकाबलों के आधार पर ही IND-PAK फाइनल का संयोग बन रहा है जिसके मुख्य कारण हैं -


1- इससे पहले टी20 वर्डकप मे भारत और पाकिस्तान एक साथ सिर्फ 2007 के पहले टी20 वर्डकप में ही पहुंचे थे। तब इन दोनों के बीच फाइनल का रोमांचक मुकाबला हुआ था जिसमे भारत ने पाक को 5 रनों से हराया था।

2007 के बाद दोनों टीमें एक साथ कभी सेमीफाइनल में नही पहुचीं हैं।


2- 2007 वर्डकप के सेमीफाइनल मुकाबलों में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था वहीं पाकिस्तान न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंचा था।

इस बार सेमीफाइनल में जहां भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा वहीं पाकिस्तान का मुकाबला एक बार फिर से न्यूजीलैंड से ही होना है। यह समीकरण भी भारत-पाक फाइनल का संयोग बना रहा है।


3- सबसे महत्वपूर्ण संयोग तो यह है कि जहां टीम इंडिया यह चाहती होगी कि सेमीफाइनल मे उसे न्यूजीलैंड से न भिड़ना पड़े क्योंकि टी20 वर्ल्डकप के इतिहास मे टीम इंडिया कभी भी न्यूजीलैंड को नही हरा पाई है।

वहीं पाकिस्तान की यही इच्छा रही होगी कि वह सेमीफाइनल मे न्यूज़ीलैंड से ही भिड़े क्योंकि 2007 वर्डकप फाइनल मे पाक ने न्यूज़ीलैंड को हराकर ही फाइनल में प्रवेश किया था।


अतः इन सब समीकरणों के आधार पर कहा जा सकता है कि एक बार फिर से भारत-पाक फाइनल का संयोग बन रहा है अगर ऐसा होता है तो ऑस्ट्रेलिया की धरती एक ऐसे रोमांचक हाई वोल्टेज मुकाबले की गवाह बनेगी जिसे ऑस्ट्रेलियाई सदियों तक भुला नही पाएंगे।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने