चेहरे व त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने के घरेलू नुस्खे

अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूरी नही है कि हम बाजार से महंगे ब्रांडेड उत्पाद ही खरीदें या फिर बयूटी पार्लर जाकर अपनी जेब ढीली करें।

 हमारे किचेन में ही बहुत सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनका सही से इस्तेमाल करके अपनी त्वचा और चेहरे पर चार चांद लगाया जा सकता है।


चेहरे-दाग-धब्बे-मिटाने-के-घरेलू-नुस्खे


और सबसे अच्छी बात तो ये है कि जहां महंगे ब्रांडेड उत्पाद केमिकल युक्त होने के कारण आपकी त्वचा को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ ही साथ इनको खरीदने में पैसों की भी काफी बर्बादी हो जाती है। वहीं घरेलू उपाय काफी सस्ते भी पड़ते हैं और प्राकृतिक होने के कारण इनसे हमारी त्वचा को भी कोई नुकसान नही पहुंचता है।


इस लेख में अपनी त्वचा और चेहरे को चमकाने के कुछ ऐसे ही घरेलू तरीके बताए जा रहे हैं जो आप आसानी से घर पर ही कर सकती हैं।


धब्बेदार त्वचा के लिए गाजर का फेशियल


त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के लिए गाजर का फेशियल काफी कारगर रहता है और इसे करना भी बहुत आसान है।


 2 ताजा गाजर को लेकर महीन घिस लें। यदि त्वचा तैलीय है तो इसमें गुलाबजल की कुछ बूंदें और टमाटर का गूदा मिला लें, नही तो इसमें थोड़ा अंडा मिलाएं और 15 मिनट तक लगाए रखें उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।


खीरे का फेसपैक


खीरा को एक बहुत ही प्रभावी फ्रेशनर माना जाता है। इसके 2 प्रकार के फैसपैक बनाकर लगाने से अपने चेहरे का निखार काफी बढ़ जाता है।


फेसपैक 1 : दो खीरों का गूदा लें और उसमें अण्डे का थोड़ा सफेद द्रव पदार्थ मिला कर मिश्रण बना लें । इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक चेहरे के मैल और गंदगी को हटाकर चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाता है जिससे आपका चेहरा ताजा और खिला-खिला लगता है।


फेसपैक 2 : यह पैक भी त्वचा की रंगत को सुधारने में काफी लाभदायक है। चम्मच के पिछली साइड के हिस्से से खीरे के टुकड़े को कुचल लें और उसमें दो चमच्च डबल क्रीम मिलाएं। कुछ गुलाबजल की बूंदें भी डाल लें और तीनों को अच्छी तरह से मिला कर 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें।

इसके बाद ताजे या गुनगुने पानी से चेहरे को धुल लें।


हाथों के लिए ऑलिव ऑयल


एक कटोरी में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लेकर हल्का सा गर्म करके इसे हांथो पर लगाएं और 15 मिनट तक तेल में हाथों को डुबोए रखें। बाद में हाथों को सूखने दें। इससे हाथों को पोषण मिलेगा और हाथ काफी नरम बन जाएंगे।


त्वचा-के-दाग-धब्बे-मिटाने-के-घरेलू-नुस्खे


बाहों के लिए टमाटर


टमाटर की स्लाइस बनाकर दिन में दो या तीन बार बाहों पर रगड़ें तथा टमाटर के रस से त्वचा की मालिश करें और त्वचा को सूखने दें।

जब रस सूख जाए तब इसे सुहागा ( borex ) मिले गुनगुने पानी से धो लें। हाथों पर गुलाबजल मिश्रित गिलसिरीन लगाएं। नमीं को टिश्यू पेपर से सुखा लें। टमाटर का यह प्रयोग बांहो को नरम व चमकदार बनाता है।


सामान्य त्वचा के लिए


एक चमच्च चने की दाल का आंटा और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पपीते के गुदे में अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने दें। सूखने पर पानी से धो लें।


तैलीय त्वचा के लिए 


# एक चम्मच चन्दन पाउडर, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक टमाटर का गूदा मिलाकर पैक तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं फिर चेहरा धो लें।


# एक चम्मच चन्दन पाउडर, एक चम्मच नीम की छाल का पाउडर, चौथाई चम्मच लौंग पाउडर को मिलाकर इसमे तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा पानी से धो लें।


मुहासें और दाग-धब्बे मिटाने के लिए


 टमाटर के गूदे में नींबू की कुछ बूंदें और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद धो लें। मुहासें और दाग-धब्बे मिट जाते हैं।


पति को कैसे खुश रखें | How To Please Husband In Hindi


घर पर ही हांथ, पैर, कुहनियों और गर्दन का कालापन कैसे दूर करें




एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने