[T20 वर्डकप 2022] | टीम इंडिया ने सेमीफाइनल का सफर तय किया


india-vs-netherland-in-hindi

 टी20 वर्डकप 2022 के अपने अभियान का दूसरा मैच भी भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से हराकर अपने नाम कर लिया है।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया सेमीफाइनल की तरफ एक कदम और आगे बढ़ गई है। हालांकि नीदरलैंड की अपेक्षाकृत कमजोर टीम को भारत ने उम्मीद के मुताबिक ही बहुत आसानी से पराजित कर दिया।


लेकिन यह जीत इसलिए मायने रखती है कि इस मैच में रोहित शर्मा और सूर्य कुमार यादव अपनी फॉर्म में वापस आ गये हैं। लोकेश राहुल इस बार भी जल्दी ही आउट हो गए जो कि भारत के नजरिए से अच्छा नही कहा जा सकता है।


लेकिन भारत के नजरिये से सबसे अच्छी बात यह रही है कि सबसे बड़े हिटर बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव अपनी लय में वापस आ गए और यदि उनकी यही लय कायम रही तो टीम इंडिया का सेमीफाइनल तो क्या फाइनल तक का सफर बिल्कुल आसान हो जाएगा।

surya-kumar-yadav-in-hindi


मैन ऑफ द मैच चुने गए सूर्य कुमार यादव ने नीदरलैंड के खिलाफ बहुत ही विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 25 गेंदों पर 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 51 रन ठोक डाले।

कप्तान रोहित शर्मा जब बल्लेबाजी करने उतरे तो शुरुआत में जरूर उनको कुछ परेशानी हुई लेकिन उसके बाद वो अच्छे से सेट होकर अपना नेचुरल खेल खेलने में सफल रहें और 4 चौके एवं 1 छक्के की मदद से 39 गेंदों में शानदार 53 रन की पारी खेलकर भारत के स्कोर को मजबूत बनाने की नींव तैयार कर दी।


वहीं अगर विराट कोहली की बात की जाए तो उन्होंने अपनी पारी वहीं से शुरू की पाकिस्तान के खिलाफ जहां से बंद की थी। विराट अपने उसी अंदाज में खेले जिसके लिए उन्हें जाना जाता है और सबसे मजे की बात यह रही कि वह एक बार फिर नॉटआउट गए हैं मतलब अपने अगले मैच जो कि साउथ अफ्रीका के साथ 30 अक्टूबर को खेला जाना है जब मैदान में उतरेंगे तो इसी पारी को ही आगे बढ़ाएंगे।


कोहली ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ जहां 73 रन की साझेदारी की वहीं सूर्य कुमार यादव के साथ मिलकर 73 गेंदों पर 95 रन की साझेदारी निभाई और यह दोनों बल्लेबाज नाबाद रहें।


विराट कोहली की पारी काफी आकर्षक रही दर्शकों में भी कोहली-कोहली की आवाज गूंजती रही और कोहली ने भी अपने फैंस को निराश नही किया 44 गेंदों पर 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 62 रन बनाकर यह साबित कर दिया कि उन्हें ऐसे ही नही किंग कोहली कहा जाता है।


टी20 क्रिकेट में विराट के बल्ले से निकला यह उनका12वां अर्धशतक था इसके साथ ही उन्होंने टी20 फॉर्मेट में 989 रन बनाकर क्रिस गेल (965) को पीछे छोड़ दिया अब उनसे आगे मात्र महेला जयवर्धने (1016) ही हैं।


उम्मीद की जा रही है कि कोहली अपने अगले मैच में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे जिससे वो मात्र 27 रन ही दूर हैं।


king-kohli-worldcup-hindi


अगर गेंदबाजी की बात की जाए तो बल्लेबाजों की भांति भारतीय गेंदबाजों ने भी नीदरलैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की जिसकी बदौलत भारत नीदरलैंड को 56 रनों से पराजित करने मे सफल रहा।


इस मैच के सबसे सफल गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार रहें जिन्होंने कुल 3 ओवर फेकें जिसमे से 2 ओवरों में एक भी रन नही दिया और कुल 9 रन देकर 2 विकेट झटके। अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और अश्विन भी 2-2 विकेट चटकाने में सफल रहें। वहीं मोहम्मद शमी को 1 विकेट लेने में कामयाबी मिली।


अगर नीदरलैंड की बात करें तो टिम प्रिंगल ने सबसे अधिक 20 रन बनाए। कॉलिन एकरमेन ने 17 और मैक्स ओदाऊद, बेस डी लीडे, तथा शेरिज अहमद ने 16-16 रन बनाएं।


नीदरलैंड के गेंदबाजों में फ्रेड क्लासेन और पॉल वान मीकरेन को ही 1-1 विकेट लेने में कामयाबी मिली बाकी और किसी भी गेंदबाज को कोई सफलता नही प्राप्त हो सकी।


कुलमिलाकर टीम इंडिया ने अगर ऐसा ही प्रदर्शन आगे भी जारी रखा तो फाइनल तक पहुचने से कोई नही रोक सकता है।

[T20 World Cup] इंडिया Vs साउथ अफ्रीका | क्या भारत साउथ अफ्रीका को हरा पाएगा ?

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने