[T20 World Cup] इंडिया Vs साउथ अफ्रीका | क्या भारत साउथ अफ्रीका को हरा पाएगा ?



 टी20 वर्डकप 2022 के सुपर 12 के अपने पहले मैच में ही पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल करके भारतीय टीम आत्मविश्वास से लबरेज है।

टीम इंडिया को अपना दूसरा मैच 27 अक्टूबर को सिडनी में नीदरलैंड की कमजोर मानी जाने वाली टीम के खिलाफ खेलना है। टी20 वर्डकप के ग्रुप मैच के इस मुकाबले मे भारत को नीदरलैंड से कोई बड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद नही की जा रही है।

india-vs-south-africa-mach


टीम इंडिया की असली परीक्षा 30 अक्टूबर 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्रुप 2 के अपने तीसरे मुकाबले मे होगी।


टी 20 वर्डकप 2022 का 30वां मुकाबला ग्रुप 2 की टीमों भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 30 अक्टूबर को शाम 4:30 बजे पर्थ के मैदान पर खेला जाएगा।


अगर दक्षिण अफ्रीका की बात की जाए तो वह ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान की भांति ही काफी मजबूत टीम है।


सुपर 12 के अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को बारिश के कारण रद्द हुए मैच में ज़िम्बाब्वे के साथ 1-1 अंक बांटने पड़े थे जिसकी वजह से दक्षिण अफ्रीका की मुश्किलें जरूर कुछ बढ़ गई होंगी। परंतु फिर भी टेम्बा बावुमा की अगुवाई वाली दक्षिण अफ्रीका की टीम इस वर्डकप मे काफी मजबूत मानी जा रही है जो कि किसी भी बड़ी से बड़ी टीम को मात देने में सक्षम है।


हालिया समय मे इसका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है परंतु हमेशा लय बरकरार न रख पाना दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी कमजोरी है।


वहीं अगर टीम इंडिया की बात करे तो पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले मैच में जीत तो हासिल की है परंतु इसके शीर्ष के बल्लेबाज कोई खास प्रदर्शन नही कर पाएं। केवल विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने ही पाकिस्तानी आक्रमण का डटकर मुकाबला किया और टीम इंडिया को एक शानदार जीत दिलाई।


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले महत्वपूर्ण मुकाबले मे टीम इंडिया के शीर्ष बल्लेबाजों कप्तान रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, और सूर्य कुमार यादव के प्रदर्शन पर भी सबकी निगाहें रहेंगी क्योंकि यदि भारतीय टीम को फाइनल तक का सफर तय करना है तो इन बल्लेबाजों को अपनी लय हासिल करना जरूरी है।


अगर भारत और दक्षिण अफ्रीका मुकाबले की बात की जाए तो दोनो टीमों के लिए यह मैच ग्रुप 2 की अंकतालिका मे टीम का स्थान तय करने में अहम भूमिका तो निभाएगा ही साथ ही साथ सेमीफाइनल का रास्ता भी तय करेगा।


दोनो टीमों को तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो यदि टीम इंडिया के पास रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और सूर्य कुमार यादव जैसे बल्लेबाज हैं तो दक्षिण अफ्रीका के पास भी क्विन्टन डिकाक, टेम्बा बावुवा, रीजा होडरेक्स, एडेन मार्कराम, और डेविड मिलर जैसे खतरनाक बल्लेबाज मौजूद हैं।


गेंदबाजी में भी दोनों टीमें बराबर दिखती हैं जहां भारत के पास अर्शदीप सिंह, भुनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन के जैसे खतरनाक गेंदबाज मौजूद हैं तो दक्षिण अफ्रीका में भी रबाडा, वेन पर्नेल, लुंगी एंगीडी और एनरिक नार्टजे जैसे गेंदबाज हैं जो किसी भी टीम की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर सकते हैं।


इन दोनों टीमों के पिछले 5 टी20 मुकाबलों को देखा जाए तो टीम इंडिया का पलड़ा काफी भारी रहा है क्योंकि पिछले 5 टी20 मुकाबलों में से 3 में भारत को जीत मिली है जबकि दक्षिण अफ्रीका को मात्र 1 जीत ही हासिल हुई है और 1 मैच का कोई परिणाम नही निकल सका है।


इस आधार पर टीम इंडिया ज्यादा भारी दिख रही है। टॉस की भूमिका भी इस मैच में काफी अहम होगी। फिर भी जीत की संभावना दोनो टीमों के लिए 50-50 प्रतिशत ही मानी जा सकती है। क्योंकि टी20 मैच में हर दिन नया और हर मैच नया होता है पिछले आंकड़े केवल एक संख्या मात्र ही होते हैं।


ऐसे मे उम्मीद की जा सकती है कि 30 अक्टूबर के दिन पर्थ के मैदान पर तमाम दर्शकों को इन दोनों टीमों के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

दोनो देशों की संभावित टीमें इस प्रकार हो सकती हैं-


भारत


लोकेश राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान ), श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, विराट कोहली, अक्षर पटेल, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, दिनेश कार्तिक ( विकेटकीपर ), ऋषभ पंत, अर्शदीप सिंह, भुनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, रवि बिश्नोई, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल।


दक्षिण अफ्रीका


एडन मार्क्रम, डेविड मिलर, रेजा हेन्ड्रिक्स, रिली रोसो, तेम्बा बावुमा ( कप्तान ), ट्रिस्टन स्तब्स, आदिले फेहलुकवायो, हेनरिक क्लासेन ( विकेटकीपर ), क्विन्टन डी कॉक, एनरिच नॉर्ट, ब्योर्न फोर्टइन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, लिजाद विलियम्स, लुंगी निडी, मार्को जॉनसन, तबरेज शम्सी, वेन पर्नेल।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने