[T20 World Cup 2022] | पाकिस्तानी खिलाड़ी ने कोहली से टी20 क्रिकेट छोड़ने को कहा

 इस समय पूरी दुनिया में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली की तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं, और हो भी क्यों न क्योंकि ऐसा बल्लेबाज कहीं लाखों-करोड़ों में एक होता है।

लेकिन अभी दो महीने पहले तक इस खिलाड़ी के लिए स्थितयां बिल्कुल उलट थीं जब हर तरफ से कोहली की आलोचना हो रही थी, लोग तमाम तरह के निगेटिव कॉमेंट्स कर रहे थें। कोई बोल रहा था कि इस खिलाड़ी के अंदर का क्रिकेट खत्म हो चुका है, तो कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने तक की सलाह दे रहा था। इतना ही नही कई बार तो सोशल मीडिया पर उनकी पत्नी तक का मजाक बनाया जा रहा था।



यह समय वाकई विराट कोहली के जीवन का सबसे बुरा समय रहा होगा एक तरफ तो विराट कोहली के प्रदर्शन मे लगातार गिरावट आती जा रही थी दूसरी तरफ चारों ओर से आलोचनाओं के नश्तर चुभाए जा रहे थें।


इसी बीच करीब 3 तो ऐसे साल निकल गएं जिसमे विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नही निकल सका। ऐसा लगता था कि मानो उनके बल्ले से निकलने वाले शॉट्स बेजान होते चले जा रहे हैं। ऐसे में उनके औसत स्ट्राइक रेट मे भी भारी गिरावट आती जा रही थी।


लेकिन वह विराट कोहली ही थे जिन्होंने इतनी विपरीत परिस्थितियों में भी अपना संतुलन बनाए रखा और चारों तरफ हो रही अपनी आलोचनाओं से तनिक भी विचलित नहीं हुए क्योंकि वह जानते थे कि आलोचकों का मुंह सिर्फ और सिर्फ अपने बल्ले से ही बंद किया जा सकता है इसलिए उन्होंने अपना सारा ध्यान सारी ऊर्जा अपने खेल पर ही लगा दिया और लगातार अपनी कमियों को दूर करके अपने प्रदर्शन मे सुधार करने की कोशिश करने लगे।


 धीरे-धीरे कोहली का आत्मविश्वास और मेहनत रंग लाने लगी और एशिया कप 2022 में अपने बल्ले से धमाकेदार प्रदर्शन करके दुनिया को यह बता दिया कि विराट कोहली को ' किंग कोहली ' क्यों कहा जाता है।


अभी टी20 वर्डकप 2022 मे पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच मे 53 गेंदों पर नाबाद 80 रनों की शानदार पारी खेलकर पाकिस्तान के जबड़े मे फंसी जीत को निकाल कर भारत की झोली में डाल दिया।


इस मैच के बाद पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि ' टूटते हैं तो, यकीन बाहर आता है और जब यकीन पुख्ता हो जाता है तो कैरेक्टर बाहर आता है उसी का नाम विराट कोहली है।'


शोएब अख्तर का यह बयान किंग कोहली के आत्मविश्वास, संघर्ष, समर्पण और सफलता की कहानी पर एकदम सटीक बैठता है, और आने वाले काफी लंबे अर्से तक तमाम युवा क्रिकेटरों को सफलता के लिए संघर्ष करने की प्रेरणा प्रदान करता रहेगा।


एशिया कप 2022 विराट कोहली के फॉर्म वापसी के लिहाज से दूसरा जन्म होने जैसा साबित हुआ।

एशिया कप मे जहां पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त 2022 को कोहली ने 34 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली हलाकि टी20 के लिहाज से यह धीमी जरूर थी लेकिन परिस्थितियों के हिसाब से खेली गई मैच जिताऊ पारी साबित हुई।


लीग मैच के आखिरी मुकाबले मे अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर मे पिछले 3 साल से पड़े शतक के सूखे को भी समाप्त कर दिया।


हलाकि एशिया कप मे टीम इंडिया फाइनल तक का अपना सफर पूरा करने से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। लेकिन यहां से विराट कोहली के बल्ले ने जो गर्जन शुरू की तो उसकी गूंज सात-समंदर पार ऑस्ट्रेलिया के टी20 वर्डकप में भी सुनाई दे रही है।


टी20 वर्डकप मे भारत द्वारा अब तक खेले गए 2 मैचों मे कोई भी विपक्षी गेंदबाज  विराट कोहली को अभी तक आउट नही कर पाया है।


इसी वजह से शोएब अख्तर अपने उसी बयान में आगे कहते हैं कि ' विराट कोहली को टी20 से अब रिटायर हो जाना चाहिए, क्योंकि मैं नहीं चाहता कि वह अपनी पूरी ऊर्जा T20 क्रिकेट में लगाएं कोहली जिस फार्म में है इस फार्म के साथ वह वनडे क्रिकेट में तिहरा शतक भी आसानी से लगा सकते हैं।'


virat-kohli-records-hindi


वैसे तो शोएब अख्तर कोहली के आउट ऑफ फार्म होने पर भी हमेशा कोहली को सपोर्ट और हौसला अफजाई करते रहे हैं शायद इसीलिए टी20 वर्ल्ड कप 2022 मे कोहली द्वारा खेली गई 53 गेंदों पर नाबाद 85 रनों की शानदार पारी को जीवन की सबसे बेहतरीन पारी बताया है।


वैसे तो पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम भी प्रदर्शन के लिहाज से इस वक्त अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं। लेकिन कोहली जब अपनी खराब फार्म से जूझ रहे थे तब भी बाबर आजम विराट के बल्ले की ताकत को समझते थे और उन्होंने कोहली के लिए ट्वीट भी किया था कि ' ये समय भी निकल जाएगा, मजबूत बने रहिए।'


समय अब सच मे बदल गया है जहां विराट कोहली के बल्ले की गूंज एक बार फिर से पूरी दुनिया को सुनाई पड़ने लगी है, वहीं बाबर आजम का बल्ला अब खामोश हो चुका है वो भी इस समय अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं।


शायद इसीलिए विराट के पाकिस्तानी फैंस चाहते हैं कि कोहली भी बाबर के लिए वैसा ही ट्वीट कर दें जिससे बाबर को भी अपनी परिस्थितियों से लड़ने की शक्ति मिल जाए।


बहरहाल जिस प्रकार से विराट के बल्ले से रनों की बरसात हो रही है उसको देखते हुए टी20 वर्डकप 2022 जीतना भारत के लिए कोई मुश्किल काम नही दिख रहा है और विराट के प्रशंसक चाहते हैं कि इस वर्डकप के बाद भी विराट कोहली अपने बल्ले से क्रिकेट के इतिहास मे नए-नए पन्ने जोड़ते जाएं।


[T20 WorldCup 2022] | पाकिस्तान के सेमीफाइनल खेलने का गणित

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने