क्यों घट रही है सेक्स मे रुचि

आधुनिक भाग- दौड़ भरे जीवन मे पति- पत्नी अपने वैवाहिक जीवन के बारे में तो सोचते हैं लेकिन सम्पूर्ण रूप से जो समर्पण की भावना होनी चाहिए उससे चाहे- अनचाहे दूर होते जा रहे हैं।काम और पैसे कमाने के चक्कर मे कहीं न कहीं अपने वैवाहिक जीवन के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं।


जहां पति और पत्नी दोनों जॉब अथवा व्यापार से जुड़े हैं उन्हें ज्यादा गंभीरता के साथ अपनी मैरिज लाइफ के बारे में सोचना चाहिए।


सबसे पहले तो पति या पत्नी को यह कोशिश करनी चाहिए एक -दूसरे के प्रति रुचि काम न होने पाए। इसके लिए अपने -अपने कार्य से मुक्त होने के पश्चात रात्रि विश्राम के समय एक दूसरे को रोज थोड़ा समय देना अति आवश्यक है।


ऐसे में जब आप संभोग क्रिया का मन बनाते हैं तो नीचे दी गयी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें ताकि एक दूसरे के प्रति प्रेम और रुचि सदैव बनी रहे।


1- यदि Sex करने का मन न करे


सेक्स के दौरान यदि पति या पत्नी में से किसी भी एक के मन मे अरुचि उत्पन्न हो जाये तो इसका सीधा प्रभाव उनके शरीर पर पड़ता है।


यौन उत्तेजना में कमी आने से या तो वह सेक्स क्रिया को समाप्त कर देगा या फिर नीरसता पूर्ण कर देगा।


अतः कभी अगर पति अथवा पत्नी दोनों में किसी मे भी सेक्स के प्रति अरुचि उत्पन्न हो जाये तब भी इसका पता अपने जीवनसाथी को न चलने दें और अपने पार्टनर की खुशी के लिए संभोग क्रिया को चरम स्थिति तक पहुँचा कर अपने जीवनसाथी को खुश करने का प्रयास करें।


2 - शारीरिक स्वच्छ्ता की ओर ध्यान दें


जब भी आप सेक्स करें या जिस दिन सेक्स करने का मूड बनाएं तो अपनी शारीरिक स्वच्छ्ता की ओर सबसे पहले ध्यान दें।

क्योंकि कभी -कभी शरीर मे विशेष दुर्गंध या गंदगी होने के कारण आपका पार्टनर पूर्णरूप से आपके साथ सहवास में लीन नही हो पाता है।


अतः संभव हो तो सेक्स से पहले स्नान करें यदि स्नान करना न संभव हो तो अच्छे से अपने हाथ- पैर चेहरे आदि को पानी से साफ करके हल्के खुशबूदार इत्र या परफ्यूम का प्रयोग करें ताकि आपका पार्टनर भी आपकी ओर आकर्षित हो तथा माहौल भी सुगंधित और खुशनुमा बन जाए।


3 - नशीले और मादक पदार्थों के सेवन से बचें


अक्सर देखा जाता है कि बहुत से पुरुष अपनी मर्दानगी दिखाने के लिए नशीली और मादक चीजों का प्रयोग करते हैं जिसके कारण पुरुष तो सेक्स के लिए तुरंत उत्तेजित हो जाते हैं परंतु स्त्री को बहुत खराब महसूस होता है।


किसी भी पुरुष को सहवास के वक्त शराब, सिगरेट, गांजा या भांग का सेवन कभी नही करना चाहिए क्योंकि  इसकी दुर्गंध सेक्स में बाधक हो सकती है ।


यहां जानना जरूरी है कि शराब , सिगरेट की दुर्गंध उल्टी के साथ- साथ आपकी पत्नी को बेहोश भी कर सकती है।


इसके अलावा नशे की हालत में सेक्स करने से आपकी होने वाली संतानों पर भी इनका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।


4 - शरीर के अनचाहे बालों को नियमित साफ करें


यह काम पति-पत्नी दोनों के लिए जरूरी है कि अपने शरीर के अनचाहे बालों के नियमित रूप से साफ सफाई करते रहें।


बगलों, जंघाओं और गुप्तांगों में बाल आने से उनमें गंदगी और मैल एकत्रित होने लगता है जिसके कारण उनमें से एक अजीब प्रकार की दुर्गंध आने लगती है तथा संक्रमण फैलने का भी खतरा बना रहता है।


इस सब वजह से आपका पार्टनर आप से दूरी बनाने लग सकता है या फिर सेक्स क्रिया में पूर्णतया लीन नही हो पाता है।


सेक्स को सुखद और मजेदार बनाने के लिए शरीर के अनचाहे बालों की नियमित सफाई करते रहें और सहवास से पूर्व अपने गुप्तांगों में भी स्वच्छता के साथ सुगंधित पाउडर या स्प्रे का प्रयोग करें।


इन सब बातों का ध्यान रखकर आप अपने नीरसता पूर्ण वैवाहिक जीवन एक बार फिर से मजेदार और संतुष्टि दायक बना सकते हैं।

 




एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने