सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पति को कैसे खुश रखें | How To Please Husband In Hindi

अधिकांश महिलाएं और नववधुएं अपने पति को हमेशा बहुत खुश रखना चाहती हैं और पति को खुश करने की तमाम संभव कोशिशें भी करती रहती हैपरंतु फिर भी वह ये नहीं समझ पाती हैं कि एक पत्नी अपने पति को हर प्रकार से कैसे खुश रख सकती है।


शादीशुदा महिलाएं अपने पति को कैसे खुश रखें


प्रत्येक पत्नी को सबसे पहले ये समझना चाहिए कि यदि वह अपने पति को खुश रखना चाहती है तो उसे अपने पति को इमोशनली और सेक्सुअली दोनों तरह से खुश रखना होगा।


कोई पत्नी अपने पति को इन दोनों तरीकों से कैसे खुश रख सकती है जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।


अपने पति को इमोशनली कैसे खुश रखे


देखा जाए तो एक पत्नी के लिए अपने पति को इमोशनली खुश रखना बहुत मुश्किल तो नहीं, लेकिन बहुत आसान भी नहीं कहा जा सकता है।


कोई पत्नी अपने पति को इमोशनली खुश रखना चाहती है तो आगे बताई गई कुछ महत्वपूर्ण बातें पर अमल करके अपने पति को जीवन भर आसानी से इमोशनली खुश रखकर खुद भी खुश रह सकती है।


पति को पर्सनल स्पेस दे


हर पति-पत्नी के बीच अक्सर इस बात को लेकर कहासुनी होती रहती है कि वो एक दूसरे को पर्सनल स्पेस नहीं देते हैं।


जैसे पत्नी चाहती है कि वह अपनी सहेलियों या बहन भाइयों आदि के साथ अपना कुछ समय अपने तरीके से बिताए जिसमें पति या ससुरालीजन किसी प्रकार का हस्तक्षेप ना करें।


ठीक इसी प्रकार से पति भी यही चाहता है चूंकि पति का सामाजिक दायरा भी पत्नी की तुलना में काफी बड़ा होता है इसलिए उसे पर्सनल स्पेस की भी अधिक आवशक्यता होती है।


 पत्नी को चाहिए कि यदि पति अपने दोस्तों या सहकर्मियों आदि के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं तो उसमें ज्यादा रोक-टोक न करें।


पति की पर्सनल चीजों और बातों को लेकर रोक-टोक और कहासुनी करने से बचें।


आपको पता होना चाहिए कि जो पत्नियां अपने पति पर ज्यादा रोक-टोक नहीं करती हैं ऐसे पति अपनी पत्नियों से बहुत खुश रहते हैं।


वही इसके उलट जो पत्नियां अपने पति के हर काम में हमेशा टोका-टाकी करती रहती हैं और बेवजह उन पर शक करती रहती हैं ऐसे पति कभी भी पत्नी से खुश नहीं रहते हैं।


पति की पसंद और नापसंद का ध्यान रखें


यदि पत्नी अपने पति की पसंद या नापसंद को समझकर उसी अनुसार कार्य और व्यवहार करती है तो उसका पति भी बहुत खुश रहता है और पत्नी को प्यार भी अधिक करता है।


जैसे कि यदि पति को छुट्टी के दिन ज्यादा देर तक सोना पसंद हो तो पत्नी को चाहिए कि छुट्टी वाले दिन पति को जल्दी ना उठाए और ना ही उसकी नींद में कोई व्यवधान उत्पन्न होने दे।


कहा जाता है कि दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है इसलिए पत्नियों को पति के खाने की पसंद-नपसंद की समझ होना जरूरी है।


जैसे कि पति को छुट्टी के दिन कैसा नाश्ता या खाना पसंद है और काम पर जाने वाले दिनों में कैसा खाना पसंद है ये समझकर उसकी पसंद के अनुसार ही पत्नी को नाश्ता-खाना बनाने की कोशिश करना चाहिए।


इसके अलावा पति किस अवसर पर कैसे कपड़े पहनना पसंद करते हैं इसका भी ध्यान पत्नी को रखना चाहिए।


यदि कभी पति के दोस्त घर आ जाते हैं तो उनके लिए भी खुशी-खुशी नाश्ता-खाना बनाना चाहिए।


इसके अलावा भी कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि यदि उन्हें पसंद नहीं है कि आप देर रात तक मोबाइल या टीवी देखें तो पत्नी को भी इससे बचना चाहिए।


इसी प्रकार से अन्य भी कुछ छोटी-मोटी पति की पसंद या नापसंद का ध्यान पत्नी रखती है तो पति पत्नी से काफी खुश भी रहता है और पत्नी के लिए उसका प्यार भी काफी बढ़ जाता है।


अपने दिल की बात पति से बताएं


घर परिवार या किसी अन्य मामलों को लेकर यदि पत्नी के मन में कोई बात चल रही हो तो उसे मन में ही ना रखें बल्कि सही समय पर पति से अपने मन की बात जरूर साझा करे।


 महिलाओं और पुरुषों में कुदरती तौर पर काफी अंतर होता है महिलाएं अक्सर पति के हाव-भाव और बातचीत के तरीके से ही ये जान लेती हैं कि पति खुश है या परेशान है अथवा तबीयत सही या खराब है।


इसके विपरीत पुरुष इतनी जल्दी किसी के मन की बात नहीं समझ पाते हैं लेकिन जो पत्नी अपने दिल की हर बात अपने पति के साथ शेयर करती है तो पति को खुशी भी होती है और यथासंभव वह पत्नी की समस्याओं का समाधान करने की भी कोशिश करता है।


पत्नी अपने मन की हर बात अपने पति से शेयर करती है तो पति का अपनी पत्नी पर भरोसा भी काफी बढ़ जाता है।


पति पर बेवजह शक ना करें


अक्सर देखा जाता है कि पत्नियां अपने पति पर हर बात पर बेवजह शक करती रहती हैं।


यदि पति ने किसी महिला से बात कर ली या किसी महिला सहकर्मी का फोन आ गया, कभी-कभी तो रिश्तेदारों से भी नज़दीकियों पर पत्नियां अपने पति पर शक करने लगती हैं।


इसी शक की वजह से वह चोरी-चुपके पतियों के फोन, डायरी,और पॉकेट आदि चेक करती रहती हैं।


पत्नियों की इन हरकतों से पति बहुत परेशान रहते हैं और इसी वजह से अक्सर पति-पत्नी के बीच लड़ाई झगड़ा भी पैदा होता रहता है।


पत्नियों को इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि यदि पति अपनी पत्नी से खुश है तो वह कभी भी दूसरी औरतों के चक्कर में नहीं पड़ता है।


और यदि पत्नी अपने पति पर बेवजह शक वगैरह नही करती है तो पति भी स्वतंत्र होकर अपना काम करता है जिससे उसकी नौकरी, कारोबार और समाज हर जगह काफी उन्नति होती है।


छोटी-छोटी बातों पर बहस करने से बचें


अधिकांश पत्नियों की आदत होती है कि वह हर बात पर पति से बहस करना शुरू कर देती हैं।


जैसे पति काम पर से लौटकर आया तो तुरंत ससुरालीजन, बच्चों या पड़ोसियों की किसी बात को लेकर बहस करना शुरू कर देती हैं। कभी-कभी खाना खाते समय भी किसी छोटी-मोटी बात को लेकर बहस करना शुरू कर देती हैं।


 पतियों को पत्नी की ये आदत बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है कभी-कभी इन्हीं कारणों से पति अपना ज्यादा समय बाहर ही गुजारने की कोशिश करने लगते हैं।


अक्सर इस तरह की छोटी-मोटी बहस बड़ी लड़ाई का रूप ले लेती है जिससे आपसी रिश्तो में दूरियां भी बढ़ने लगती है।


इसलिए ध्यान रखें छोटी-छोटी बातों को अपने स्तर पर ही निपटा लें और यदि जरूरत पड़े तो सही मौके पर पति के साथ बैठकर अपनी समस्या बताएं।


दोस्त बनकर रहें


पत्नी यदि दोस्त बनकर पति के साथ रहती है तो ऐसे परिवार में कभी भी कोई बड़ा लड़ाई झगड़ा नहीं पैदा होता है और हमेशा हंसी खुशी का माहौल बना रहता है।


पत्नी को चाहिए कि जहां संभव हो अपने पति का हाथ बंटाए पति की हर अच्छी बुरी आदतों को एक दोस्त की तरह पति को बताएं और बुरी आदतों को सुधारने में पति की मदद करें।


यकीन जानिए जो पत्नियां अपने पति के साथ दोस्ताना रिश्ता रखती हैं तो पति बहुत खुश रहते हैं और ज्यादा से ज्यादा समय पत्नी के साथ ही बिताने की कोशिश करते रहते हैं।


प्रसन्नचित्त रहें


प्रसन्नचित्त महिला को ही सुंदर महिला माना जाता है ऐसी महिला को सभी लोग पसंद करते हैं।


इसके विपरीत हमेशा गुस्से में रहना, मुंह फुलाए रहना सही से बात ना करना आदि-आदि इस प्रकार की महिला को तो कोई भी नहीं पसंद करता है।


जहां तक पति-पत्नी की बात है तो हमेशा प्रसन्नचित्त रहने वाली पत्नी को पति तो पसंद करता ही है साथ-साथ ससुरालीजन, बच्चे और अन्य रिश्तेदार भी काफी पसंद करते हैं।


अगर पत्नी प्रसन्नचित्त स्वभाव की है तो घर आते ही पति का सारा तनाव समाप्त हो जाता है और वह भी प्रसन्न हो जाता है।


 प्रसन्नचित्त पत्नी का पति अपनी पत्नी से काफी खुश तो रहता ही है साथ ही साथ अपना ज्यादातर समय पत्नी के साथ ही गुजारना चाहता है।


सजना-संवरना


कहा जाता है कि श्रृंगार से ही औरत, औरत बनती है स्त्री अपने साज-श्रृंगार के दम पर अच्छे-अच्छे ऋषि-मुनियों की भी तपस्या भांग कर देती है।


सजी-संवरी पत्नी को देखकर पति बहुत प्रसन्न होता है पत्नियों को चाहिए कि यथासंभव पति के सामने पति की पसंद के कपड़े पहनने और स्थिति के अनुसार उचित श्रृंगार भी जरूर करें।


यदि घर में पत्नी माहौल के हिसाब से उचित कपड़े और साज-श्रृंगार के साथ रहती है तो पति को बहुत प्रसन्नता होती है और ऐसी पत्नियों के पति दूसरी औरतों की तरफ जल्दी आकर्षित भी नहीं होते हैं।


क्योंकि दूसरी औरतों की तरफ कोई पुरुष उस की चकाचौंध देखकर ही आकर्षित होता है, यदि यह चकाचौंध उसे घर पर ही  मिलती है तो बाहर किसी की ओर आकर्षित होने का सवाल ही नहीं होता है।


यदि पत्नी खुद भी खुश रहना चाहती हैं और अपने पति को भी खुश रखना चाहती हैं तो हमेशा अपने साज-श्रृंगार पर ध्यान देते रहना चाहिए।



पति को सेक्सुअली कैसे खुश रखें


किसी भी पत्नी के लिए अपने पति को सेक्सुअली खुश रखना बहुत मुश्किल नहीं होता है इसके लिए पत्नी को सिर्फ अपनी झिझक, संकोच और शर्म को थोड़ा कम करना होता है।


अभी तक यह जाना कि पत्नी अपने पति को इमोशनली कैसे खुश रख सकती है अब देखते हैं कि पत्नी अपने पति को सेक्सुअली कैसे खुश रख सकती है इसलिए लेख के साथ आगे भी बने रहें।


पति को रात में कैसे खुश रखें


एक स्त्री रात में अपने पति को पूरी तरह से खुश कर सकती है बस उसे अपने असली रूप में आना होता है।


 महिलाओं को हमेशा से ही सौंदर्य की देवी और कामुकता का प्रतीक माना गया है। सच कहा जाए तो स्त्री के शरीर और सौंदर्य को देखने मात्र से ही कोई पुरुष कामुक हो जाता है।


पुरुष कई प्रकार के होते हैं और उनकी कामुकता का प्रकार भी अलग-अलग होता है इसकी चर्चा अन्य लेख में की जाएगी।


परंतु साधारणतया पुरुषों को कामुक स्त्री ही पसंद होती है और पुरुष चाहता है कि उसकी पार्टनर सेक्स में उसका खुलकर सहयोग भी करे। 


ज्यादातर स्त्रियां भी खुलकर सेक्स का खेल खेलना चाहती हैं लेकिन लज्जा और संकोचवश वह वो सब नहीं कर पाती हैं जो वह करना चाहती हैं।


 पत्नी को ध्यान रखना चाहिए कि यदि वह अपने पति को कामुक करना चाहती है तो पहले खुद भी कामुक होना पड़ेगा।


 आगे बताया जा रहा है कि पति को रात में सेक्सुअली खुश करने के लिए पत्नी को क्या-क्या करना चाहिए।


पति को टच करें


पति को सेक्स में खुश करने के लिए पत्नी द्वारा पति को कुछ शरारत पूर्ण तरीके से टच करना चाहिए।


 जैसे कान के पीछे शरारती टच करें या पति के कान में धीरे से कोई रोमांटिक वाक्य बोले, गर्दन के आगे पीछे किस करके एक प्यारी सी बाइट भी दे सकती है।

पति के कंधों और छाती पर भी शरारती टच कर सकती हैं या अपना एक हाथ आराम से पति की छाती पर रखकर धीरे-धीरे सहला सकती है।


पत्नी जितना टच करेगी पति खामोश रहकर और ज्यादा करने की उम्मीद करेगा अब यह पत्नी पर निर्भर है कि इसके आगे पति के शरीर के अन्य अंगों को किस लेवल तक जाकर टच कर सकती है।


यहां पर अगर पत्नी थोड़ा सा संकोच को छोड़कर आगे बढ़े तो पति के अंदरआग लगा सकती है और हर पति अपनी पत्नी से ऐसी उम्मीद भी करता है।


सेक्सुअल पोजीशन बदल कर भी ट्राई करें


पत्नी चाहती है कि पति उससे सेक्स करके खुश रहे तो नई-नई सेक्सुअल पोजीशन ट्राई करती रहे। आज इंटरनेट का युग है पत्नी इंटरनेट पर जाकर नई-नई पोजीशन देखकर उसे ट्राई कर सकती है।


यदि पति कभी कोई नई पोजीशन ट्राई करना चाहते हैं तो पत्नी को उसमें ज्यादा न-नुकर न करके उसको भी एन्जॉय करना चाहिए।


एक ही पोजीशन में रोज-रोज सेक्स क्रिया मनोरंजक ना होकर उबाऊ बन जाती है और धीरे-धीरे सेक्स से मन हटने लगता है खास तौर पर पुरुष के लिए यह जल्दी बोरिंग हो जाता है।


 इसलिए हमेशा नई नई पोजीशन ट्राई करने की कोशिश करते रहना चाहिए जिससे पत्नी भी खुश रहे और अपने पति को भी खुश रखे।


नई जगहों पर भी ट्राई करें


पत्नी अपनी सेक्सुअल क्रिया को नई-नई जगहों पर भी ट्राई कर सकती है।

जैसे कभी सोफा पर, टेबल या कुर्सी पर, बालकनी या ड्राइंग रूम में अगर सिचुएशन हो तो कभी बाथरूम में भी ट्राई कर सकती है।


 नई-नई जगहों पर ट्राई करते रहने का फायदा यह होता है कि सेक्स कभी भी उबाऊ या नीरस नहीं बनता है और पत्नी को शायद पता ना हो लेकिन पति को यह सब बहुत अच्छा लगता है।


 पुरुष अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर अक्सर वो वाली फिल्में और वीडियो जरूर देखते हैं और अपनी लाइफ में भी वैसी ही सिचुएशन चाहते हैं यदि पत्नी इसके लिए पहल करती हैं तो यह उसके पति को बहुत पसंद आएगा।


पत्नी सेक्सुअल रूप से पति को खुश रखना चाहती हैं तो सेक्सुअल लाइफ को कभी बोरिंग और नीरस मत बनने दे। बल्कि नई-नई जगह और नई-नई चीजें ट्राई करके हमेशा नयापन लाती रहे।


ऐसा करने का एक फायदा यह भी है कि पति सेक्स में पूर्ण संतुष्ट रहेगा और कभी भी दूसरी औरत की तरफ नहीं भागेगा क्योंकि जो वह चाहता है वह सब उसे घर में मिल रहा है।


थोड़ी सी हॉट और बोल्ड बने


हॉट और बोल्ड बनने से तात्पर्य है की जब पत्नी अपने पति के साथ अकेले रहे तो अपना पहनावा ऐसा रखें कि सब कुछ छुपा भी रहे और बहुत कुछ दिखे भी।


 मतलब छोटे और टाइट कपड़े पहने जिसमें पत्नी का फीगर झलके ऐसी ड्रेसे पुरुषों को दीवाना बना देती है।


सेक्स क्रिया में भी बोल्डनेस दिखाएं अपनी अदाओं से पति को इतना उकसा दें कि वह खुद पर कंट्रोल ही ना कर पाए।


पुरुष हमेशा ऐसा सेक्स पार्टनर चाहता है जो काफी हॉट और बोल्ड हो, पत्नी अपनी बोल्डनेस से अपने पति को अपना दीवाना बना सकती है।


पत्नी अपनी स्थिति और माहौल के हिसाब से हॉटनेस और बोल्डनेस के बहुत से तरीके अपना सकती हैं और सेक्स में पति को पूर्णरूप से संतुष्ट करके बहुत खुश रख सकती हैं।


शरारती बने बने


दिन के समय जब सेक्स करने का मौका ना हो तो पत्नी अपनी शरारती अदाओं से पति को कामुक बना सकती है जिसकी वजह से पति बेसब्री से रात होने का इंतजार करने लगेगा।


 रात में भी पति के साथ शरारत पूर्ण हरकत करे कभी पति के शरीर से शरारत करे तो कभी शरारती बातें करे, पत्नी की शरारतें और हॉटनेस देखकर पति बिल्कुल बेकाबू हो जाएगा।


पुरुष हमेशा हॉट और कामुक औरत चाहता है पत्नी अपनी शरारतों और बोल्डनेस से हॉट पत्नी बन सकती है।


जब घर में ही इतनी हॉट पत्नी होगी तो पति दूसरी औरतों की तरफ कभी आकर्षित ही नहीं होगा बल्कि अपनी पत्नी से ही हमेशा खुश रहेगा और उसकी तारीफ भी करेगा।


निष्कर्ष


यदि कोई पत्नी हकीकत में अपने पति को खुश रखना चाहती है और उनका दिल जीतना चाहती है तो उसे  इमोशनली और सेक्सुअली दोनों तरीकों से पति को खुश रखना होगा।


इमोशनली खुश रखने के लिए पारंपरिक पत्नी बनना होगा और सेक्सुअली खुश रखने के लिए हॉट और बोल्ड बनना होगा।


कुदरत ने यह दोनों गुण स्त्रियों को दिया है बस जरूरत है उन गुणों को पहचान कर उस अनुरूप काम करने की।


इस लेख में दोनों तरीकों की कुछ जानकारी दी गई है जो किसी पत्नी के लिए पति को खुश रखने में काफी मदद करेगी।


परंतु इसके अलावा भी पत्नी अपनी ओर से बहुत कुछ ट्राई करके अपने पति को इमोशनली और सेक्सुअली दोनों तरीकों से काफी खुश रख सकती हैं।


इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

क्यों घट रही है सेक्स मे रुचि

आधुनिक भाग- दौड़ भरे जीवन मे पति- पत्नी अपने वैवाहिक जीवन के बारे में तो सोचते हैं लेकिन सम्पूर्ण रूप से जो समर्पण की भावना होनी चाहिए उससे चाहे- अनचाहे दूर होते जा रहे हैं। काम और पैसे कमाने के चक्कर मे कहीं न कहीं अपने वैवाहिक जीवन के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं। जहां पति और पत्नी दोनों जॉब अथवा व्यापार से जुड़े हैं उन्हें ज्यादा गंभीरता के साथ अपनी मैरिज लाइफ के बारे में सोचना चाहिए। सबसे पहले तो पति या पत्नी को यह कोशिश करनी चाहिए एक -दूसरे के प्रति रुचि काम न होने पाए। इसके लिए अपने -अपने कार्य से मुक्त होने के पश्चात रात्रि विश्राम के समय एक दूसरे को रोज थोड़ा समय देना अति आवश्यक है। ऐसे में जब आप संभोग क्रिया का मन बनाते हैं तो नीचे दी गयी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें ताकि एक दूसरे के प्रति प्रेम और रुचि सदैव बनी रहे। 1- यदि Sex करने का मन न करे सेक्स के दौरान यदि पति या पत्नी में से किसी भी एक के मन मे अरुचि उत्पन्न हो जाये तो इसका सीधा प्रभाव उनके शरीर पर पड़ता है। यौन उत्तेजना में कमी आने से या तो वह सेक्स क्रिया को समाप्त कर देगा या फिर नीरसता पूर्ण कर देगा। अतः कभी अगर पति अ

Sex को मजेदार बनाने के 8 गोल्डन टिप्स

आधुनिक भागम- भाग के युग मे sex संतुष्टि हासिल करना किसी भी स्त्री या पुरुष के लिए बहुत मुश्किल हो गया है जिसके कारण परिवार टूट रहे हैं और समाज मे अनैतिक संबंधों की भरमार होती जा रही है। यहां सेक्स में संतुष्टि पाने और अपनी सेक्स लाइफ को मजेदार बनाने के 8 गोल्डन टिप्स बताई जा रही हैं जिसको अपना कर अपनी सेक्स लाइफ को अधिक मधुर और आनंदपूर्ण बनाया जा सकता है। इसलिए लेख के साथ अंत तक बने रहें। Sex को मजेदार बनाने के 8 गोल्डन टिप्स 1 - गैजेट्स का इस्तेमाल न करे जब आप अपने पार्टनर के साथ हो तो अपना पूरा ध्यान भी उसी पर दें यौन क्रियाओं के पहले या यौनक्रिया के समय मोबाइल फोन, लैपटॉप या ऐसे ही अन्य किसी भी गैजेट्स का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। ये आपके निजी सेक्सी पलों में व्यवधान उत्पन्न करते हैं तथा ऐसे मौके पर गैजेट्स का उपयोग करने से पार्टनर भी सेक्स में रुचि लेना कम करके दूसरी ओर अपना ध्यान लगाने लगता है। इसलिए ये जरूरी है कि जब आप अपने पार्टनर के साथ हो तो पूरी तरह से एक दूसरे पर ही ध्यान लगाएं। 2 - तनाव मुक्त रहें दिनभर के काम की थकन और तनाव का असर अपनी सेक्स लाइफ पर बिल्कुल भी न पड़ने दे