कब्ज के घरेलू नुस्खे

कब्ज की दवा-Constipation Treatment In Hindi

कब्ज को अंग्रेजी में Constipation कहते हैं। यह बीमारी सीधे पाचन तंत्र से संबंध रखती है। कब्ज अमाशय की स्वाभाविक परिवर्तन की वह अवस्था है, जिसमें मल निष्कासन की मात्रा कम हो जाती है, मल कड़ा हो जाता है, उसकी आवृति घट जाती है या मल निष्कासन के समय अत्यधिक बल का प्रयोग करना पड़ता है। 

आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर मे जितने भी रोग होते है वो त्रिदोष: वात, पित्त, कफ के बिगड़ने से होते है। तो जितना ही सके हमे इन सबको ठीक रखना चाहिए। 

1. त्रिफला चूर्ण से इलाज :

कब्ज का एक मात्र इलाज है त्रिफला चूर्ण। त्रिफला चूर्ण एक चम्मच रात में गुनगुने पानी के साथ सोने से पहले लें। ऐसा करने से कब्ज 100 % ठीक हो जाती है। इससे न जाने शरीर की कितनी बीमारी ठीक होती हैं। वागभट जी कहते है त्रिफला का सेवन अलग-अलग समय करने से भिन्न-भिन्न परिणाम आते है।
रात को जो आप त्रिफला चूर्ण लेंगे तो वो रेचक है अर्थात पेट की सफाई करने वाला, बड़ी आंत की सफाई करने वाला शरीर के सभी अंगो की सफाई करने वाला। कब्जियत दूर करने वाला 30-40 साल पुरानी कब्जियत को भी दूर कर देता है ये त्रिफला चूर्ण। त्रिफला चूर्ण

2. अजवाईन से उपचार :

 
पेट अगर आपका साफ़ नही रहता कब्जियत रहती है तो इसकी सबसे अच्छी दवा है अजवाईन। इसको गुड में मिलाके चबाके खाओ और पीछे से गरम पानी पी लो तो पेट तुरंत साफ़ होता है, रात को खा के सो जाओ सुबह उठते ही पेट साफ होगा।

3. पानी पीना :


कब्ज में व्यक्ति को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है इसलिए अगर आपको भी कब्ज की समस्या है तो आपको दिन में कम-से-कम दस गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको मलत्याग करने में बहुत आसानी होती है और कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाती है।

4. रेशेदार भोजन :


जब आपको कब्ज की समस्या होती है तो रेशे आपकी कब्ज की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं। कब्ज की समस्या होने पर रेशेदार भोजन जैसे ब्रैन सीरियल, होल ग्रेन ब्रेड, कच्ची सब्जियां, ताजे फल आदि का सेवन करना चाहिए।

5. नींबू के सेवन से इलाज :

जब किसी को कब्ज होती है तो उसके पेट में मल जम जाता है जिसकी वजह से मलत्याग में बहुत तकलीफ होती है। अगर आपको भी यह समस्या है तो आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू को निचोड़कर पी सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से मलत्याग में बहुत आसानी हो जाती है।

6. दूध के सेवन से इलाज :


जब किसी को कब्ज हो तो उसे रात के समय सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना चाहिए इससे मलत्याग में आसानी होती है और अगर मल आँतों से चिपकता हो तो आप दूध में अरंडी का तेल मिलाकर पी सकते हैं।

7. लहसुन के सेवन से इलाज :


जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उनके लिए लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है यह मल को मुलायम कर देता है और मल को आँतों से निकालने में मदद करता है। अगर आपको भी कब्ज की समस्या है तो आप भी लहसुन का सेवन कर सकते हो।

8. मेथी के सेवन से इलाज :


अगर आपको काफी समय से कब्ज की समस्या है तो आप मेथी का सेवन कर सकते हैं। आप मेथी के चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ पी सकते हैं क्योंकि इससे आपका पेट धीरे-धीरे साफ होने लगेगा। ऐसा करने से आपकी कब्ज की समस्या ठीक हो जाएगी।

9. मुनक्का के सेवन से इलाज :


जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें मुनक्के का सेवन करना चाहिए। आप मुनक्के का सेवन पानी में भिगोकर या दूध में भिगोकर कर सकते हैं लेकिन इनके सेवन के साथ पानी पी लेना चाहिए।

10. बादाम के सेवन से इलाज :


जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में बादाम का तेल मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा दस या पंद्रह दिन करने से आपकी कब्ज की समस्या ठीक हो जाएगी।

11. संतरे के सेवन से इलाज :

आप कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सादा संतरों का जूस निकालकर प्रतिदिन उसका सेवन करें क्योंकि इससे आपकी पुरानी कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाएगी। जूस बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें किसी भी चीज को मिलाएं नहीं।

No comments:

Post a Comment