पेट फूलना (अफरा) के घरेलू नुस्खे

पेट फूलना-अफरा का इलाज-Flatulence Treatment In Hindi


जब हम बिना समय या मैदा जैसे आते से बने खाद्य पदार्थ खाते हैं तो हमारे पेट में गैस बनने लगती है और अगर यह गैस पेट से बाहर निकल जाती है तो तकलीफ नहीं होती है लेकिन अगर ये गैस न निकले तो पेट फूल जाता है और अफरा की स्थिति बन जाती है जिससे बहुत दिक्कत होती है।



1. रोटी के सेवन से उपचार :


सुपरफाइन आटे की रोटी बहुत मुश्किल से पचती है और हवा भी पैदा करती है जो अफरा का कारण बनती है इसलिए मोटे चोकर युक्त आटे की रोटी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह जल्दी पच जाती है और हवा भी नहीं बनाती। इसके सेवन से आप अफरा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।


2. हरी सब्जियों के सेवन से उपचार :  


हरी सब्जियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि हरी सब्जियों से हमें प्रोटीन और उर्जा मिलती है जिससे हमारा शरीर काम करता है। हरी सब्जियों के सेवन से हर अफरा जैसी हर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

3. पोदीने के सेवन से उपचार :


अगर आपको अफरा की समस्या है तो आप पोदीने का सेवन कर सकते हैं। आप पोदीने के रस में सेंधा नमक मिलाकर सेवन कर सकते हैं इससे आपकी अफरे की समस्या ठीक हो जाएगी।

4. हींग के लेप से उपचार :


अगर आपको अफरा है तो आप हींग को पानी में घोलकर अपनी नाभि के चारों ओर लगा लें और उस पर गर्म पानी से भरी हुई थैली या बोतल रखकर पेट को सेकें इससे आपकी अफरे की समस्या ठीक हो जाएगी।

5. तुलसी के सेवन से उपचार :


जब भी आपको अफरा की समस्या तब आप तुलसी के पत्तों के रस को गर्म पानी में मिलाकर सेवन करें। इस रस का सेवन करने से आपको थोड़ी देर में ही आराम मिल जाएगा।

6. अलसी के सेवन से उपचार :


अफरा की समस्या होने पर आपको अलसी के पत्तों की सब्जी बनाकर खानी चाहिए इससे अफरा का समस्या ठीक हो जाएगी।

7. हल्दी और नमक के सेवन से उपचार :


अफरा की समस्या होने पर आप थोडा सा नमक और हल्दी लें और दोनों को मिलाकर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ फंकी लें। इसकी फंकी लेने से आपकी अफरा की समस्या ठीक हो जाएगी।

8. नींबू और सोडे के सेवन से उपचार :


अफरा की समस्या होने पर आप एक गिलास पानी में खाने का सोडा मिला लें, अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और थोडा सा नमक भी मिला लें। अब इस पानी को पी लें क्योंकि इस पानी को पीने से आपकी अफरा की समस्या ठीक हो जाएगी साथ-ही-साथ आपकी पेट दर्द की समस्या भी ठीक हो जाएगी।

9. त्रिफला के सेवन से उपचार :

9. त्रिफला के सेवन से उपचार :

अगर आपको अफरा की समस्या है तो आप त्रिफला चूर्ण का सेवन गर्म पानी के साथ कर सकते हैं। इसके सेवन से आपकी अफरा की समस्या के साथ-साथ अपच, कब्ज, दस्त की समस्या भी ठीक हो जाती है।

10. काली मिर्च के सेवन से उपचार :


अफरा की समस्या होने पर आप काली मिर्च में मिश्री पीसकर उसकी पानी के साथ फंकी ले लें इससे आपको बहुत आराम होगा और आपकी गैस की समस्या भी ठीक हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment