सेब खाने के फायदे और नुकसान-Apple Benefits & Side Effects In Hindi

सेब (Apple In Hindi) :

सेब को अंग्रेजी में Apple के नाम से जाना जाता है यह लाल रंग का होता है और इसका स्वाद मीठा होता है यह जादातर मध्य एशिया में होता है इसके सिवा यह भारत के उत्तरी प्रदेश हिमाचल में पैदा होता है। मतलब एक सेब रोज खाने से आप डॉक्टर से दूर रहेंगे। सेहत के लिए सेब सबसे अच्छा फल माना जाता है। सेब का वैज्ञानिक नाम मालुस डोमेस्टिका है।

सेब के बारे में अधिक जानें : सेब (Apple In Hindi)

सेब के सेवन करने का तरीका और सही समय :

1. पका हुआ सेब :- ये सबसे अच्छा तरीका पके फल का सेवन करने का एक ताजा सेब लें अब इसे धो लें फिर इसे काट लें अब इस पर चाहें तो स्वादनुसार काला नमक भी डाल सकते हैं अब इसका सेवन करें।

2. सेब का रश :- सेब को धोकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें अब इन्हें मिक्सर में डाल दें अब इस रश का सेवन करें आज कल लोग रश पीना ही पसंद करते हैं क्यूंकि ये जल्दी हजम हो जाता है।

3. सलाद के रूप में :- अगर आप इसको खा नही सकते या जूस नही पी सकते तो आप इसको सलाद में सामिल करके इसका सेवन कर सकते हैं जैसे आप टमाटर खीरे की सलाद का सेवन करते हैं ठीक ऐसे ही सेब का सेवन भी कर सकते हैं।

4. सेब का मुरब्बा :- सेब का मुरब्बा भी बनाया जाता है आप चाहें तो सेब के मुरब्बे का सेवन भी कर सकते हैं मुरब्बा खाना सुबह-सुबह लाभदायक होता है यह हर किसी पंसारी की दुकान पर उपलब्ध होता है।

सेवन का सही समय :- सेब के सेवन का सबसे अच्छा समय है सुबह-सुबह क्यूंकि कोई सा भी फल हो सब सुबह ही फायदा करते हैं अगर आप वर्कआउट करते हैं तो करने के बाद एक सेब खा लो या उसका जूस पी लो साम को भी सेब का सेवन किया जा सकता है। सुबह भोजन करने के बाद एक सेब खाने से मल त्यागने में आसनी होती है।

सेब के फायदे (Apple Benefits In Hindi) :

1. कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद : सेब में पेक्टिन एलडीएल पाया जाता है जो bad कोलेस्ट्राल को कम करता है इसलिए प्रतिदिन सुबह-सुबह 1 सेब का सेवन करना चाहिए।

2. अस्थमा रोग में फायदेमंद : सेब में मौजूद फ्लेवोनाय्ड्स फेफड़ों को मजबूत बनाता है। जिससे फेफड़े मजबूत बनते हैं।

3. मधुमेह रोग में फायदेमंद : सेब पाचन प्रक्रिया और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को प्रभावित करता है और रक्त प्रवाह में सुधार लाता है।

4. एनीमिया रोग में फायदेमंद : सेब में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हिमोग्लोबिन को बढाता है।

5. पाचन में सहायक : सेब में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की पाचन में मदद करता है।

6. कब्ज में फायदेमंद : सेब के रश में सारबिटल नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाता है।

7. इम्यून सिस्टम के लिए : सेब में मौजूद फाइबर , प्रोटीन इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं अगर आप सेब खा नही सकते तो इसके रश का सेवन कर सकते हैं।

8. वजन कम करता है सेब : सेब में पर्याप्त मात्रा में केलोरी होती है जिससे भूक नही लगती उर्जा मिलती है जीकी वजह से वजन कम हो जाता है।

9. दांतों के लिए फायदेमंद : सेब में फाइबर होता है जिसे आपके दांत अच्छे रहते है। इसमें एंटीवायरल प्रोपेर्तिएस पाई जाती है जो बैक्टीरिया और वायरस को दूर रखता है।

10. सौंदर्य निखार के लिए : सेब में बहुत मात्रा में फाइबर होता है जो स्किन के काले दाग दधब्बों को दूर करता है।

सेब के नुकसान (Side Effects Of Apple In Hindi) :

वैसे तो सेब के फायदे के बारे में ऊपर जान ही चुके होंगे लेकिन एक बात और जान लो जब किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं अगर आप सेब फल का जादा मात्रा में सेवन करेंगे तो आपको नीचे दी गयी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सेब को उचित मात्रा में ही सेवन में लें।

1. फ्रिज में न रखें :- कभी भी फ्रिज में रखा हुआ सेब का सेवन न करें क्यूंकि इसको फ्रिज में रखने से सेब के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं फिर सेब का सेवन करने का कोई फायदा नहीं रहता।

2. बीज निकाल दें :- सेब का सेवन करने से पहले उसमें से बीज निकाल दें अगर आपने इन फलों के बीज का सेवन कर लिया है और आपको सिरदर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन जैसी समस्या हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

3. खाने से पहले धो लें :- जब भी आप किसी भी फल का सेवन कर रहे हो तो पहले उसे साफ़ पानी से अच्छे से धो लें फिर सेवन करें क्यूंकि इनपर धुल मट्टी लगी हुई होती है जो नुकसान पहुचती है इसलिए जब भी किसी भी फल का सेवन करें तो साफ़ पानी से धो कर करें।

No comments:

Post a Comment