पपीता के फायदे और नुकसान-Papaya Benefits And Side Effects In Hindi

पपीता (Papaya In Hindi) :

पपीता एक फल है इसे अंग्रेजी में papaya के नाम से जाना जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम Carica papaya है। जब पपीता कच्चा होता है तब इसका रंग हरा होता है पकने के बाद ये पीले रंग में बदल जाता है। भारत में पपीता अब से लगभग 300 वर्ष पूर्व आया। पपीता एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल है। 

पपीता के बारे में अधिक जानें : पपीता (Papita)

पपीता भी दो प्रकार का होता है कच्चा पपीता और पका पपीता कच्चे पपीते का हम सब्जियों में प्रयोग करते हैं और पके हुए पपीते का हम ऐसे ही सेवन करते हैं। इसकी तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए महिलायों के लिए गर्भावस्था के दौरान पपीता बहुत हानिकारक होता है इसलिए गर्भवती महिलायों को पपीते का सेवन कम से कम करना चहिये और एक बार अपने किसी निजी डॉ से परामर्श लेकर सेवन करें। पपीता का सेवन हम पके पपीते का सेवन, पपीते का रश, सलाद के रूप में , कच्चे पपीते का सेवन, पपीते का मुरब्बा आदि के रूप में कर सकते हैं।

पपीता के फायदे (Papaya Benefits In Hindi) :

1. पाचन तंत्र में फायदेमंद : पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं और इसके साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

2. गठिया में फायदेमंद : पपीते में हड्डियों को मजबूत करने के एन्जायिम्स होते हैं जिससे गठिया रोगी को बहुत आराम मिलता है।

3. कोलेस्ट्रॉल कम करे पपीता : इसमें उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है जो कोलेस्ट्राल को कम करते हैं।

4. वजन घटाता है पपीता : इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं और कैलोरी की मात्रा भी अच्छी होती है जो शरीर में ताकत देती है।

5. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाये : इसमें विटामिन c उचित मात्रा में पाया जाता है जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मदद करता है।

6. सौंदर्य निखार के लिए : चेहरे को सुंदर बनाने के लिए पपीते का पेस्ट चेहरे पर लगाएं फिर तजा पानी से चेहरे को धो लें ऐसा करने से चेहरे के मुहासे दूर होकर चेहरा चमकने लगता है।

7. पेट के कीड़ों के लिए : पेट के कीड़ों को मारने के लिए कच्चे पपीते में अजवाइन , काली मिर्च , नमक , थोडा सा नीबू का रश मिला लें अब इसका सुबह-सुबह खाली पेट सेवन करें ऐसा करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

8. आंखों की रोशनी बढ़ाये : आँखों की रौशनी बढाने के लिए पपीते को प्रतिदिन अपने आहार में सामिल करें क्यूंकि इसमें विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने कारागार है।

9. कैंसर की रोकथाम में : पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट, flavonioids और phytonutrients प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को क्षति पहुंचने नहीं देते।

10. हृदय रोगों के लिए : पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त शिराओं में कॉलेस्ट्रोल को जमा नहीं होने देता।

पपीता के नुकसान (Side Effect Of Papaya In Hindi) :

वैसे तो पपीते के फायदे के बारे में ऊपर जान ही चुके होंगे लेकिन एक बात और जान लो जब किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं अगर आप पपीते फल का जादा मात्रा में सेवन करेंगे तो आपको नीचे दी गयी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए पपीते को उचित मात्रा में ही सेवन में लें।

1. गर्भपात हो सकता है :- गर्भवती महिलायों को पपीते का सेवन करने से परेशानी हो सकती है क्यूंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए सेवन करने से पहले डॉ से परामर्श लें।

2. एलर्जी हो सकती है :- जिन व्यक्ति को पपीते से एलर्जी होती है उन लोगों को पपीता नहीं खाना चहिये ऐसा करने से परेशानी हो सकती है क्यूंकि पपीते में लेटेक्स नामक पदार्थ होता है जो आपके शरीर के एलर्जी से ग्रसित कर सकता है।

3. गले की परेशानी :- अगर आप पपीते का जादा सेवन करते हैं तो गले के लिए भी नुकसानदेह होता है अगर आप दिन में कई बार पपीता खाते हैं तो गले संबंधित कई तरह के बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

4. रक्तचाप में :- ब्लडप्रेशर के मरीज को भी पपीते के सेवन से दूर रहना चाहिए अगर आप सेवन करते हो तो आपको परेशनी हो सकती है।

5. अस्थमा और पीलिया :- अगर आप जादा मात्रा में पपीते का सेवन करते हैं तो आपको अस्थमा और पीलिया की शिकयत हो सकती है क्यूंकि पपीते में पपाइन और बीटा कैरोटिन मौजूद होते हैं, जो अस्थमा और पीलिया का कारण बनते हैं।

6. किडनी में पथरी :- पपीते का अधिक सेवन नही करना चहिये क्यूंकि पपीते का अधिक सेवन करने से किडनी में पथरी की आशंका अधिक हो जाती है।

7. रक्त का पतला होना : पपीते का अधिक सेवन करने से खून पतला होने लगता है। इसलिए सर्जरी के बाद पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

8. त्वचा के रोग :- नियमित और अधिक मात्रा में पपीता खाने से इसमें मौजूद बीटा केरोटीन त्वचा के रंग को प्रभावित कर सकता है। स्किन के कलर में पीलापन दिख सकता है।

No comments:

Post a Comment