नारियल के फायदे और नुकसान -Coconut Benefits And Side Effects In Hindi

नारियल (Coconut In Hindi) :

नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। ऐसा नारियल की धार्मिक महत्ता और औषधीय गुणों की वजह से कहा जाता है। नारियल एक बहुत ही प्रयोगी फल होता है। नारियल की तासीर ठंडी होने की वजह से यह हमारे शरीर के बहुत से रोगों के लिए उपयोगी होता है। नारियल जितना ऊपर लगता है उतने ही उसमें गुण होते हैं।

नारियल के बारे में अधिक जानें : नारियल (Nariyal)

पूजा में कलश पर नारियल रखकर ही पूजा की जाती है कलश पर बिना नारियल के पूजा नहीं की जा सकती है। जब समारोह होता है तो व्यक्ति के सम्मान के लिए भी नारियल दिया जाता है। जब नारियल का पानी सुख जाता है तो नारियल को गोले के रूप में प्रयोग में लाया जाता है। गोले का प्रयोग आप खाने के पदार्थों में डालने और खाने के लिए कर सकते हैं।

नारियल और सूखा नारियल खाने के फायदे (Benefits of dry coconut In Hindi) :

1. त्वचा में फायदेमंद : नारियल में होने वाले फैटी एसिड्स त्वचा को जितनी जरूरत होती है उतनी नमी देते हैं।

2. कैंसर से सुरक्षा में फायदेमंद : सूखे नारियल और नारियल के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर , स्तन कैंसर , बृहदान्त्र के खतरे से बचा जा सकता है। आपको सूखा नारियल जरुर खाना चाहिए।

3. वजन कम करने में फायदेमंद : नारियल में वसा और कोलेस्ट्रोल नहीं होते हैं। इसी वजह से नारियल वन को बढने नहीं देता है।

4. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में : नारियल एंटीवायरल, एंटिफंगल, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-परजीवी होता है जिसकी वजह से शरीर का इम्युनि सिस्टम ठीक रहता है।

5. हड्डियों को मजबूत बनाने में : सूखे नारियल से त्वचा , लिगामेंट्स , टेंड्न्स और हड्डियों के तिश्यूज मजबूत होते हैं। सूखे नारियल से शरीर में सभी मिनरल्स की पूर्ति हो जाती है।

6. मूत्र पथ के संक्रमण में : नारियल में प्राकृतिक मूत्रवर्धक संपत्ति होती है जिससे मूत्र पथ में होने वाले संक्रमण का इलाज होता है। नारियल से संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए मूत्र के प्रवाह में सुधार होता है।

7. मिर्गी में फायदेमंद : नारियल एक किटोजेनिक आहार होता है जो कम करब आहार होता है। नारियल का प्रयोग बच्चों में मिर्गी को ठीक करने के लिए किया जाता है।

8. मस्तिष्क में फायदेमंद : सूखे नारियल में बादाम , अखरोट और मिश्री मिलाकर खाने से दिमाग तेजी से कार्य करने लगता है और स्मरण शक्ति भी तेज होती है।

9. मधुमेह में फायदेमंद : नारियल हार्मोन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है जिसकी वजह से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है।

10. पाचन प्रणाली में फायदेमंद : सूखे नारियल के सेवन से पाचन क्रिया को ठीक करने में बहुत मदद मिलती है। सूखे नारियल के सेवन से कब्ज , दस्त , खुनी दस्त और बवासीर को खत्म करने में मदद मिलती है।

No comments:

Post a Comment