कीवी फ्रूट के फायदे और नुकसान-kiwi Fruit Benefits And Side Effects In Hindi

कीवी (Kiwi In Hindi) :

कीवी एक तरह का फल है। कीवी फल पेड़ पर उगता है। कीवी देखने में चीकू की तरह का लगता है। कीवी बाहर से भूरे रंग का होता है। जब इसे काटा जाता है तो यह अंदर से हरे रंग का होता है। कीवी क्व पेड़ों की लंबाई लगभग 9 मीटर होती है। कीवी एक बहुत ही रेशेदार फल है। कीवी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और रसीला फल होता है। कीवी नवंबर-दिसंबर में बाजारों में मिलना शुरू हो जाता है।

कीवी के बारे में अधिक जानें : कीवी (kiwi Fruit)

कीवी दो प्रकार की होती है-ग्रीन कीवी और गोल्ड कीवी।
1. ग्रीन कीवी : ग्रीन कीवी अंदर से हरे रंग का होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है।

2. गोल्ड कीवी : यह कीवी अंदर से गहरे पीले रंग का होता है और ग्रीन कीवी से बहुत ज्यादा स्वस्थ और रसीली होती है।

कीवी के फायदे (Kiwi Fruit Benefits In Hindi)

1. त्वचा के लिए फायदेमंद : कीवी में विटामिन सी, पॉलीसेकेराइड, एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीनोड पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आपको भी त्वचा के रोग हैं तो आप कीवी का सेवन कर सकते हैं।

2. नींद के लिए फायदेमंद : कीवी में सेरोटोनिन, फ्लेवोनोइड पाए जाते हैं जो नींद लाने में बहुत ही लाभदायक होते हैं।

3. पाचन तंत्र में फायदेमंद : कीवी में फाइबर बहुत ही समृद्ध मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह पाचन तंत्र को ठीक रखता है और कब्ज की समस्या को भी ठीक करता है।

4. इम्युनिटी में फायदेमंद : कीवी में एंटी फंगल और एंटी माइक्रोबियल जैसे गुण पाए जाते हैं जो अनेक बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। अगर आप कीवी का सेवन करते हैं तो आप अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखते हैं।

5. खून पतला करने में फायदेमंद : कीवी में आयरन तत्व पाया जाता है जो खून को पतला करता है। आयरन एक बहुत ही जरुरी मिनरल होता है जो हमारे शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए बहुत ही जरुरी होता है। अगर आप कीवी का सेवन करते हैं तो आप अपने गाढे खून को पतला कर सकते हैं।

6. गर्भावस्था में फायदेमंद : कीवी का सेवन भ्रूण के अंगों को विकसित करने में बहुत अधिक मदद करते हैं। महिलाओं के लिए फोलिक एसिड पाया जाता है जो महिलाओं के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होती है।

7. ह्रदय के लिए फायदेमंद : कीवी में ओमेगा 3 फैटी एसिड, और कैरोटोनोईड पाया जाता है। अगर आप कीवी का सेवन करते हैं तो आप ह्रदय से संबंधित रोगों से बहुत हद तक मुक्त हो जाते हैं।

8. श्वसन में फायदेमंद : कीवी में विटामिन सी पाया जाता है जो बहुत से रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है। इसलिए अगर आप भी श्वसन संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हैं तो कीवी के सेवन से आप अपने आपको इन सभी समस्याओं से आप मुक्ति पा सकते हैं।

9. डायबिटीज में फायदेमंद : अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो आप कीवी का सेवन कीजिये क्योंकि कीवी का सेवन करके आप अपने खून में ग्लूकोज की मात्रा को बढने से रोक सकते हैं जिससे आप ह्रदय से संबंधित रोगों और वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद होती है।

10. दर्द में फायदेमंद : कीवी में पोटेशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में बहुत अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

11. वजन कम करने में फायदेमंद : कम काम करने और ज्यादा खान की वजह से और ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने की वजह से लोगों का वजन बढ़ जाता है। अगर आपका वजन भी बढ़ गया है तो आप कीवी का सेवन करें क्योंकि कीवी का सेवन जमी हुई चर्बी को कम करता है फैट को भी कम कर देता है।

12. डेंगू में फायदेमंद : कीवी का सेवन करने से आप डेंगू की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। डेंगू होने की वजह से आपके खून में प्लेट्स की संख्या कम हो जाती है। प्लेट्स की संख्या को बढ़ाने के लिए आप कीवी का सेवन कर सकते हैं।

13. चिकनगुनिया में फायदेमंद : कीवी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो चिकनगुनिया की वजह से कम हने वाली प्लेट्स की संख्या को बढ़ाता है और चिकनगुनिया होने की संभावना को भी कम करता है। इसलिए अगर आप चिकनगुनिया से ग्रस्त हैं तो आप कीवी का सेवन कर सकते हैं।

14. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद : कीवी का सेवन करने से आप खराब कोलेस्ट्रोल को खत्म कर देते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ा लेते हैं।

15. बीपी में फायदेमंद :  उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए पोटेशियम की जरुरत होती है और कीवी में इसकी भरपूर मात्रा पाई जाती है इसलिए अगर आप उच्च रक्तचाप होने पर इसका सेवन करते हैं तो आप उच्च रक्तचाप को कम कर सकते हैं।

कीवी के नुकसान (Side Effects Of Kiwi Fruit In Hindi) :

1. एलर्जी में नुकसानदायक : अगर पहले कभी आपने कीवी को नहीं खाया है तो इसे खाने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरुर ले लें क्योंकि इसके अधिक सेवन से एलर्जी जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

2. कीवी का सेवन करने से कभी-कभी पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं।

3. त्वचा के लिए नुकसानदायक : आवश्यकता से अधिक उपयोग करने से त्वचा से संबंधित रोग भी हो सकते हैं और मुंह में जलन भी हो सकती है।

4. अगर आपको इसके सेवन से कोई भी समस्या हो तो आप इसका सेवन बंद कर सकते हैं और डॉक्टर के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment