खरबूजा के फायदे और नुकसान-Muskmelon Benefits And Side Effects In Hindi

खरबूजा (Muskmelon In Hindi) :

यह फल हल्के पीले रंग से लेकर नारंगी रंग के होते हैं । मूल रूप से तरबूज एक लंबी बेल पर लगता है। इस फल की आकृति गोल या आयताकार होती है इसके अंदर के बीज सफेद रंग के होते हैं।खरबूजा एक प्राथमिक रूप से ग्रीष्मकालीन फल होता है।

खरबूजा के बारे में अधिक जानें : खरबूजा (Kharbooja)

कच्चे खरबूजे का रंग हरा और स्वाद खट्टा होता है। पके हुए खरबूजे का रंग पिला-भूरा होता है और यह खाने में मीठे होते हैं। जैसे ही गर्मियों के सीजन की बात आती है वैसे ही हमारे दिमाग में बहुत प्रकार के रसीले फलों की बात आने लगती है। वैसा ही एक फल खरबूज भी है। खरबूज हल्का मीठा और पानी के स्वाद वाला होता है। खरबूज गर्मियों में पानी से भरपूर फलों में से एक होता है।

खरबूज के फायदे (Benefits Of Muskmelon In Hindi) :

1. वजन घटाने में फायदेमंद : खरबूज में कैलोरी कम और फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इस तरह से आप अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रण में रखते हुए बहुत सारे तबुज खा सकते हैं।

2. कैंसर में फायदेमंद : खरबूजे में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की उच्च मात्रा होती है जो शरीर में मुक्त कणों से प्रभावी रूप से लड़ सकती है और उनका खात्मा भी कर सकती है।

3. मधुमेह में फायदेमंद : फ्रैंटोज और ग्लूकोज एक नेचुरल शुगर है जो खरबूजे में पाई जाती है। इस तरह यह फल मधुमेह रोगियों और मोटापा से पीड़ित लोगों के लिए सुरक्षित है।

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए : खरबूजे में पोटेशियम की बहुत अधिक मात्रा होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं इस तरह आपके दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।

5. आँखों के लिए फायदेमंद : खरबूजे में बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्वस्थ दृष्टि को बनाए रखने में सहायता करती है।

6. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद : यह चमत्कारी फल जरुरी आहार फाइबर से भरा है जो उचित अंत कामों को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता में : खरबूजा में विटामिन सी और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह बहुत ही उम्दा किस्म का एंटी ऑक्सीडेंट है इसके साथ विटामिन सी बहुत से ऐसे कीटाणुओं से रक्षा करता है जिसका असर हमारी चमड़ी में होता है।

8. फेफड़ों के लिए फायदेमंद : हमारे फेफड़ों के लिए खरबूज बहुत ही फायदेमंद होता है। खरबूज के नियमित सेवन से लगातार धुम्रपान या दूसरों की वजह से धुएं के संपर्क में आने के कारण शरीर को विटामिन ए की हानि को पूरा करता है।

9. कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए : खरबूजे में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह मिनरल्स हाइपर टेंशन को भी कम करने में मदद करता है।

10. बालों के लिए फायदेमंद : खरबूज में पर्याप्त मात्रा में इनोसिटॉल होता है। खरबूजे का नियमित सेवन बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। गर्मियों के महीनों में खरबूज एक आदर्श हेयर कंडिशनर हो सकता है।

खरबूजा के नुकसान (Side Effects Of Muskmelon In Hindi) :

1. खरबूज से एलर्जी : कुछ लोगों को खरबूज के सेवन से एलर्जी हो सकती है इसलिए अगर आपको इस फल से एलर्जी होती है तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।

2. खाली पेट नुकसानदायक : सुबह खाली पेट खरबूज नहीं खाना चाहिए। खली पेट खरबूज खाने से पेट में पित्त विकार पैदा हो जाते हैं।

3. खरबूज खाने के बाद कोई पेय पदार्थ पीना नुकसानदायक : खरबूज खाने के तुरंत बाद पानी नही पीना चाहिए। पानी पीने की वजह से हैजा होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. खांसी-जुकाम में नुकसानदायक : ज्यादा खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों को खरबूज बहुत कम मात्रा में खाना चाहिए।

5. गर्म प्रकृति वालों के लिए नुकसानदायक : गर्म प्रकृति वालों को खरबूज के ज्यादा सेवन से सुजन की समस्या हो सकती है।

6. कफ विकृति वालों के लिए नुकसानदायक : कफ विकृति के लोगों को खरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment