केला खाने के फायदे और नुकसान-Banana Benefits & Side Effects In Hindi

केला (Banana In Hindi) :

केला एक फल ही नहीं बल्कि एक औषधी भी है यह औषधी के रूप में हमारी बहुत सी बिमारी को ठीक करता है। केले की सबसे अच्छी किस्म भारत में ही होती है। मूल रूप से ये दक्षिण पूर्व एशिया के उष्णदेशीय क्षेत्र के हैं और संभवतः पपुआ न्यू गिनी में इन्हें सबसे पहले उपजाया गया था। 

केला के बारे में अधिक जानें : केला (Banana In Hindi)

आज, उनकी खेती सम्पूर्ण उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में की जाती है। एक फल औसतन 125 ग्राम का होता है, जिसमें लगभग 75% पानी और 25% सूखी सामग्री होती है। केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में मिलता है।

केले के फायदे (Benefits of Banana in hindi) :

1. कील मुहासों में फायदेमंद : केले को मसलकर उसमें शहद, नीबू का रश मिला लें फिर इसे चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से कील मुहासे खत्म हो जाते हैं।

2. केला निखारें चेहरे को : पके हुए केला का गूदा लेकर उसमें थोडा सा कच्चा दूध मिला लें फिर इसे चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से चेहरे की चमक बढती है और साथ ही निखार भी आता है।

3. एनीमिया रोग में फायदेमंद : केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है इसलिए एनीमिया (रक्ताल्पता) के रोगियों को केला अवश्य खाना चाहिए।

4. नर्वस सिस्टम के लिए : इसमें विटामिन B6 होता है जिसका काम नर्वस सिस्टम को मजबूत करना होता है।

5. हृदय दर्द में फायदेमंद : केले में पोटेशियम पाया जाता है जो एक खनिज इलेक्ट्रोलाइट में समृद्ध है और जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। ह्रदय में दर्द होने पर 1 केले 5-7 ग्राम शहद के साथ मिलाकर खाएं।

6. केला बढ़ाये रोग प्रतिरोधक क्षमता : इसमें कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है जो की रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है।

7. केला बढ़ाये वजन : वजन बढ़ाने में केला बहुत मददगार होता है। नियमित रूप से केले का शेक पिने से पतले लोग मोटे होते है।

8. पित्त रोगियों के लिए फायदेमंद : जिन भी व्यक्तियों को पित्त की बीमारी है उन लोगो को पके हुए केले को देशी घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए पित्त रोग में लाभ मिलता है।

9. कमजोरी को दूर करने लिए : कमजोर व्यक्तियों को खाना खाने के बाद 2 केले जरुर खाने चहिये ऐसा करने से कमजोरी दूर होती है।

10. मधुमेह रोग में फायदेमंद : मधुमेह के रोगियों को केले के तने का सफेद भाग का रश निकालकर प्रतिदिन सेवन करना चहिये ऐसा करने से मधुमेह रोग ठीक होने लगता है।

केला खाने के नुकसान (Side Effects Of Banana In Hindi) :

1. इन बीमारियों में :- मंदाग्नि, गुर्दों से संबधित बीमारियों, कफजन्य व्याधियों से पीड़ित व मोटे व्यक्तियों केला का सेवननहीं करना चहिये अगर आप केला खाना चाहते हैं तो पहले अपने निजी डाक्टर से सम्पर्क करें।

2. आलस्य आता है :- अगर आप जरूरत से अधिक केले का सेवन करेंगे तो ये आपके अंदर आलस्य पैदा करेगा और आपको पेट पर भारीपन भी महसूस होगा।

3. कब्ज हो सकती है :- जादा केला खाने से कब्ज रोग हो सकता है क्यूंकि कच्चे या हरे केले प्रतिरोधी स्टार्च में समृद्ध हैं, जो कब्ज का खतरा बढ़ा सकते हैं।

4. गुर्दे रोगी को :- यदि आपके गुर्दे ठीक से काम नहीं कर रहे, तो केले का सेवन न्यूनतम करें। आहार में ज़्यादा पोटेशियम आपके गुर्दों पर ज़्यादा दबाव डाल सकता है अधिक खून बाहर निकालने के लिए। यह बहुत ही खतरनाक हो सकता है।

5. केले के जादा सेवन से :- केले के जादा सेवन से वजन बढ़ सकता है नस ख़राब हो सकती हैं गैस की समस्या भी बन सकती है और माइग्रेन रोग भी हो सकता है इस लिए केले को जरूरत के हिसाब से ही खाएं।

6. दांतों के रोग :- जरूरत से अधिक केला खाने से दांत गिरने लगते हैं क्यूंकि इसके कण दांतों में फंस कर बैक्टीरिया को आकर्षित करके अधिक कैविटी का कारण बनते हैं।

7. पेट दर्द :- कुछ लोगो को केले से एलर्जी होती है जब वो केला खाते हैं तो उनको पेट दर्द हो जाता है या उल्टियाँ होती हैं।

8. शुगर की अधिक मात्रा :- केले में शुगर की मात्रा थोड़ी अधिक होती है केले में ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को बदलने के लिए काफी अधिक होता है। केले में शुगर स्तर के साथ फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। जिसके कारण यह अन्य फलों की तुलना में इसे पचने में अधिक समय लगता है।

9. सिर दर्द :- केले में मौजूद एमिनो एसिड पाया जाता है। जब आप केले का सेवन अधिक मात्रा में करते हो तो आपको सिरदर्द हो सकता है।

10. हाइपरकेलेमिया हो सकती है :- केले के अधिक सेवन से आप इस समस्‍या से ग्रस्‍त हो सकते हैं ये समस्या पोटेशियम का अधिक सेवन करने से होती है और केले में पोटेशियम जादा मात्रा में होता है।

No comments:

Post a Comment