करौंदा (क्रैनबेरी) के फायदे और नुकसान-Cranberry Benefits And Side Effects In Hindi

करौंदा क्या है (Cranberry In Hindi) :

करौंदा का वैज्ञानिक नाम कैरिसा कैरेंड्स है। करौंदा एक तरह का फल होता है जो स्वाद में खट्टा होता है। यह एक प्रकार की छाड़ पर पाया जाता है। करौंदे का पेड़ कांटेदार होता है और 7 या 8 फुट तक होता है। करौंदे के पेड़ दो तरह के होते हैं एक पर छोटे फल लगते हैं और दुसरे पर बड़े फल लगते हैं।

करौंदा के बारे में अधिक जानें : करौंदा (Karonda)

करौंदे का आचार, सब्जी, चटनी, मुरब्बा आदि बनाए जाते हैं जो खाने में बहुत अधिक स्वदिष्ट लगते हैं।कच्चे करौंदे का रंग सफेद और लाल और पके हुए करौंदे का रंग काला हो जाता है। इसके अंदर 4 बीज निकलते हैं।

करौंदा के फायदे (Benefits Of Cranberry In Hindi) :

1. जुकाम और बुखार में फायदेमंद : अगर आप बुखार से ग्रस्त हैं तो आप करौंदे की जड़ ले लें। अब इसे पानी के साथ मिलकर पीस कर लेप बना लीजिये। अब इस लेप को आप अपने सर पर लगाकर बुखार से मुक्त हो सकते हैं।

2. दांतों और हड्डियों में फायदेमंद : हड्डियों और दांतों को मजबूटी करने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है जो करौंदा में बहुत पाया जाता है इसलिए इसके सेवन से दांत और हड्डियाँ मजबूत होते हैं।

3. त्वचा में फायदेमंद : करौंदे के सेवन से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती है और झुर्रियों का निर्माण भी कम हो जाता है।

4. वजन कम करने में फायदेमंद : करौंदे में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो वजन को बढने नहीं देती। इसलिए करौंदे का सेवन बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

5. मुंह की दुर्गंध में फायदेमंद : अगर आपके मुंह से बहुत अधिक दुर्गन्ध आती है तो आप करौंदे का सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से आपके मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाएगी।

6. कैंसर में फायदेमंद : करौंदे में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्तन कैंसर से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। करौंदे में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि के होने की संभावना को भी कम कर देता है।

7. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद : जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उनके लिए करौंदा बहुत अधिक फायदेमंद सिद्ध होता है क्योंकि यह ब्लड प्रेशर वालों के लिए एक चटपटी दवाई की तरह काम करता है।

8. सांप के काटे में फायदेमंद : अगर किसी को सांप ने काट लिया हो और आसपास कोई भी सुविधा उपलब्ध न हो तो आप करौंदे के पेड़ का ताना लें। अब इसे गर्म पानी में डालकर उबाल लें। अब इसे सांप के काटे हुए रोगी को पिलाएं। ऐसे करने से सांप के जहर का असर कम हो जाता है और आप उसे कोई भी सुविधा देकर उसे बचा सकते हैं।

9. गैस में फायदेमंद : बहुत से लोगों को पाचन क्रिया के ठीक न होने की वजह से एसिडिटी, गैस, खट्टी डकार आना, भूख न लगना आदि समस्याएं हो जाती हैं। अगर आप इन समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो आप करौंदा का सेवन कर सकते हैं।

10. स्कर्वी रोग में फायदेमंद : करौंदा में विटामिनों की अधिकता पाई जाती है जो स्कर्वी रोग को ठीक रखने में मदद करती है। आप स्कर्वी रोग होने पर करौंदे का जूस, चटनी, सब्जी आदि खा सकते हैं इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

11. रक्त के लिए फायदेमंद : अगर आप करौंदे का जूस पीते हैं तो आप अपने खून को साफ करने के साथ-साथ अपने शरीर में खून की मात्रा को भी लेवल में कर सकते हैं।

12. ह्रदय के लिए फायदेमंद : जिन लोगों को ह्रदय की समस्याएं होती हैं उन लोगों के लिए करौंदा बहुत लाभदायक होता है क्योंकि यह अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे ह्रदय से संबंधित रोगों के होने की संभावना कम हो जाती है। करौंदा उच्च रक्तचाप को भी कम करता है जिससे हार्ट अटैक की समस्या टल जाती है।

13. बालों के लिए फायदेमंद : करौंदा में विटामिन ए और विटामिन सी की बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को झड़ने को रोक देती हैं और बालों के विकास को बाधा देती हैं।

14. यूरिनरी ट्रेक्ट इन्फेक्शन के लिए फायदेमंद : करौंदा में प्रोएथोकेनिडिन नाम का तत्व पाया जाता है तो इस बैक्टीरिया को मारकर कम कर देता है। करौंदा के सेवन से मूत्र मार्ग में होने वाला इंफेक्शन भी खत्म हो जाता है।

15. खांसी में फायदेमंद : सुखी खांसी होने की स्थिति में करौंदे की पत्तियों का रस निकालकर उसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करना से आपकी सुखी खांसी में बहुत अधिक फायदा होगा।

करौंदा के नुकसान (Side Effects Of Cranberry In Hindi) :

1. इंटरस्टिशियल सिस्टाइटिस में नुकसानदायक : यह मूत्राशय से संबंधित बीमारी होती है इसमें आपका मूत्राशय कमजोर होता है और और मूत्र त्याग करते समय बहुत तेज दर्द होता है। ऐसे में आपको करौंदा का सेवन नहीं करना चाहिए इससे इस रोग के और ज्यादा बढ़ने की संभवना बढ़ जाती है।

2. दांतों के लिए नुकसानदायक : करौंदे का जूस अधिक मात्रा में पीना नुकसानदायक होता है क्योंकि अधिक मात्रा में करौंदे का जूस पीने से दांतों की लेयर के कमजोर होने की संभावना पैदा हो जाती है।

3. मधुमेह में नुकसानदायक : जिन लोगों को मधुमेह या पेट से संबंधित रोग होते हैं उन लोगों को करौंदे का या करौंदे के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर फिर भी आप इसका सेवन करते हैं तो आपको पेट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

4. ह्रदय की दवाईयों के लिए : जो लोग ह्रदय से संबंधित दवाईयां ले रहे होते हैं उन लोगों को करौंदे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह दवाईयों के असर को प्रभावित करता है या उसे बेअसर कर देता है। अगर आप करौंदे का जूस पीना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से विचार-विमर्श जरुर कर लें।

5. गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक : जो स्त्रियाँ गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं उनके लिए करौंदा बहुत अधिक नुकसानदायक होता है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए।

6. एस्पिरिन से एलर्जी में नुकसानदायक : ऐसे लोग जिन्हें एस्पिरिन से एलर्जी होती है उनके लिए करौंदा नुकसानदायक होता है क्योंकि करौंदा में सैलिसिलिक एसिड होता है इसलिए उन्हें करौंदे के सेवन से बचना चाहिए।

7. खून के लिए नुकसानदायक : जब बहुत अधिक मात्रा में करौंदा का सेवन किया जाता है तो उनका खून पतला भी हो जाता है इसलिए इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।

No comments:

Post a Comment