चकोतरा के फायदे और नुकसान-Grapefruit Benefits And Side Effects In Hindi

चकोतरा (Grapefruit In Hindi) :

चकोतरा एक ऐसा फल है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। चकोतरा को ग्रेपफ्रूट, हेल्दी स्नैक, चकोतरा नींबू और संतरे की प्रजाति का होता है। चकोतरा स्वाद में खट्टा और हल्का सा मीठा होता है।

चकोतरा के बारे में अधिक जानें : चकोतरा (Grapefruit)

चकोतरा के फायदे (Benefits Of Grapefruit In Hindi) :

1. डायबिटीज में फायदेमंद : चकोतरा में नारिंगगेनिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो मधुमेह के दुसरे टाइप के उपचार में बहुत अधिक मदद करता है।

2. पाचन क्रिया में फायदेमंद : जिन लोगों को पाचन क्रिया से संबंधित समस्याएं होती हैं उनके लिए चकोतरा बहुत अधिक फायदेमंद होता है। चकोतरा का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है।

3. कैंसर में फायदेमंद : जिन लोगों को ट्यूमर या कैंसर से संबंधित समस्याएं होती हैं उनके लिए चकोतरा का सेवन बहुत अधिक फायदा देता है। अगर आप भी इस समस्या से झुझ रहे हैं तो आप चकोतरा का सेवन करके कैंसर की संभावना को कम कर सकते हैं।

4. पानी की कमी के लिए फायदेमंद : चकोतरा में 92% पानी की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो तो आप चकोतरा के सेवन से इस काम को संभव कर सकते हैं।

5. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद : अच्छे कोलेस्ट्रोल का लेवल कम होने की वजह से ह्रदय से संबंधित रोगों को बढ़ावा मिलता है। चकोतरा का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम कर सकते हैं।

6. रोग प्रति रोधक क्षमता के लिए फायदेमंद : चकोतरा में विटामिन ए और सी पाई जाती है जिससे रोग प्रति रोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है।

7. ह्रदय के लिए फायदेमंद : चकोतरा ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर देता है। ट्राइग्लिसराइड्स भी एक तरह से खराब कोलेस्ट्रोल ही होता है जो ह्रदय के लिए नुकसानदायक होता है। अगर आप चकोतरा का सेवन करते हैं तो आप अपने ह्रदय को अनेक रोगों से ग्रस्त होने से बचा सकते हैं।

8. ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद : चकोतरा का सेवन करने से उसमें मौजूद पोटेशियम की मात्रा हमारे शरीर में आ जाती है जो हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

9. घाव में फायदेमंद : कोतरा में 72 मिलीग्राम विटामिन सी होती है जो हमारे घाव को भरने में मदद करते हैं। चकोतरा का सेवन करने से घाव को जल्दी भरा जा सकता है।

10. आँखों के लिए फायदेमंद : चकोतरा में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, लोहे की मात्रा पाई जाती है जो आपकी आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

11. किडनी स्टोन में फायदेमंद : चकोतरा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो आपके किडनी स्टोन के होने के खतरे को बहुत कम कर देते हैं। चकोतरा का सेवन करने से हमारे मूत्र का पीएच थोडा बढ़ जाता है।

12. दमा में फायदेमंद : अगर आप दमा रोग से पीड़ित हैं तो चकोतरा फल आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित होगा। आप चकोतरा के रस का शर्बत बनाकर ठंडो में उसका सेवन करें इससे आपकी दमा की बीमारी ठीक हो जाएगी।

13. होठों के लिए फायदेमंद : चकोतरा के तेल को अपने होठों पर लगाकर अपनी रक्षा कर सकते हैं क्योंकि यह तेल आपके होठों को पोषण देने के साथ-साथ होठों को चिकना भी बनाता है।

14. खांसी में फायदेमंद : अगर आपको किसी भी तरह की खांसी है तो आप चकोतरा के पत्तों का रस बना लें। इस रस को आप सुबह-सुबह एक चम्मच ले सकते हैं। इस रस का सेवन करने से आपको खांसी में बहुत आराम मिलेगा।

15. बुखार में फायदेमंद : आज के समय में संक्रमण की वजह से बुखार बहुत जल्दी आ जाता है ऐसे में आपको चकोतरा का सेवन करना चाहिए क्योंकि चकोतरा में प्राकृतिक क्विनीन पाया जाता है जो बुखार को बहुत ही कम कर देता है।

चकोतरा के नुकसान (Sides Effect Of Grapefruit In Hindi) :

1. एलर्जी में नुकसानदायक : अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है और आप उस एलर्जी को ख़तम करने के लिए किसी भी तरह की दवाईयां ले रहे हैं तो आपके लिए चकोतरा का सेवन नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि चकोतरा में furanocoumarin नाम का प्राकृतिक रसायन होता है जो एलर्जी की दवाईयों के साथ सेवन करने से हमारे लीवर को बहुत अधिक प्रभावित करता है।

2. इरेक्टाइल डिसफंक्शन में नुकसानदायक : अगर आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन दवाईयां ले रहे हैं तो आपको चकोतरा के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।

3. इन दवाओं के साथ नुकसानदायक : वियाग्रा, कैलिस, लेविट्रा, चिंता, दिल, एचआईवी,

4. स्तन कैंसर के लिए नुकसानदायक : चकोतरा का रस कुछ दवाओं और होर्मोन के लिए जरुरी एंजाइम को रोकता है। चकोतरा का सेवन करने से स्तन कैंसर का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

5. पेट के लिए नुकसानदायक : चकोतरा के फल माँ बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है जिसका अधिक सेवन करने से पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पद सकता है।

6. त्वचा के लिए नुकसानदायक : अगर आप चकोतरा का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा संवेदनशील हो जाती है। इसके खट्टे रस की वजह से इसका सेवन करने के बाद सूरज की किरणों से दूर रहें।

No comments:

Post a Comment