बेर के फायदे और नुकसान-Jujube Benefits And Side Effects In Hindi

बेर (Jujube In Hindi) :

बेर एक तरह का फल है। कच्चा बेर हरे रंग का और पकने के बाद यह थोडा-थोडा लाल और हरे रंग का हो जाता है। बेर एक मौसमी फल होता है। बेर के फल को चीनी खजूर के नाम से भी जाना जाता है। बेर को अंग्रेजी भाषा में berry या jujube के नाम से भी जाना जाता है। बेर स्वाद में खट्टा-मीठा होता है।

बेर के बारे में अधिक जानें : बेर (Jujube)

बेर के फायदे (Benefits Of Jujube Fruit In Hindi) :

1. कैंसर में फायदेमंद : बेर एक ऐसा फल है जो कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है इसलिए जिन लोगों को कैंसर होने की संभवना है उन्हें बेर का सेवन करना चाहिए।

2. वजन कम करने में फायदेमंद : बेर को खाकर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं क्योंकि बेर में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है इसलिए हमें अपने वजन को कम करने के लिए बेर का सेवन करना चाहिए।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली में फायदेमंद : बेर में विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फोस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए और पोटैशियम पाया जाता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है।

4. लीवर में फायदेमंद : बेर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो लीवर से जुडी समस्याओं को खत्म करने के लिए बहुत लाभदायक होता है।

5. त्वचा में फायदेमंद : अगर प्रदूषण की वजह से आपकी त्वचा की चमक खो गई है तो आप बेर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटी एजिंग एजेंट पाया जाता है जो त्वचा की चमक को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है।

6. कब्ज में फायदेमंद : बेर हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में हमारी मदद करता है। आज के समय में हर घर में किसी-न-किसी को कब्ज की समस्या होती है ऐसे लोग अगर बेर का सेवन करते हैं तो बेर उनके लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

7. दांतों और हड्डियों में फायदेमंद : बेर में कैल्शियम, आयरन और फोस्फोरस पाया जाता है जो दांतों और हड्डियों को मजबूत करता है।

8. जख्म भरने में फायदेमंद : बेर की कुछ पातियाँ तोड़ लें और उन्हें साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। अब बेर की पत्तियों को बहुत ही बारीक पीस लें। पत्तियों को पीसने के बाद उस लेप में तेल मिलाकर अपने जख्मों पर लगाएं। ऐसा करने से घाव जल्दी भरने लगेंगे।

9. बुखार और खांसी में फायदेमंद : बेर में एंटीइन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं। आप बेर का जूस पीकर खांसी या बुखार जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

10. पेट दर्द में फायदेमंद : बेर का सेवन छाछ के साथ करने से पेट दर्द में बहुत आराम मिलता है। बेर को नमक और काली मिर्च के साथ भी खाने से पेट की समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं।

11. बालों के लिए फायदेमंद : अगर आपके बाल कमजोर, रूखे, कम लंबाई वाले या झड़ने लगे हैं तो आपके लिए बेर की पत्तियां बहुत अधिक फायदेमंद हैं। क्योंकि बेर की पात्तियों में बहुत ही जरुरी प्रोटीनों के साथ-साथ विटामिन सी, कैरोटीनोइड्स और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की मात्रा पाई जाती है जो बालों को स्वस्थ और घना बनाने में हमारी मदद करता है।

12. फेफड़ों के लिए फायदेमंद : अगर आपको फेफड़ों से संबंधित समस्या है तो आप बेर का सेवन करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं क्योंकि इसमें आठ तरह के फलोवोनोइडस पाए जाते हैं जो पेट दर्द की समस्या को कम कर देते हैं।

13. ह्रदय के लिए फायदेमंद : अगर आप बेर का सेवन करेंगे तो यह कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है और दिल से जुडी बिमारियों के खतरे को भी कम करता है।

14. रक्त साफ करने में फायदेमंद : बेर नेचुरल रक्त शोधक का काम करता है। बेर का सेवन करने से खून साफ होता है जिसकी वजह से त्वचा पर कील-मुंहासे, फोड़े और फुंसियाँ बहुत कम निकलती हैं।

15. अनिंद्रा में फायदेमंद : बेर में ऐसे एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो नींद आने में हमारी सहायता करता है। बेर में पाए जाने वाले एसिड हमारे शरीर में प्रोटीन के लेवल को ठीक रखता है जिसकी वजह से नींद न आने की समस्या ठीक हो जाती है।

बेर के नुकसान (Side Effects Of Jujube Fruit In Hindi) :

1. डायबिटीज में नुकसानदायक : जिन लोगों को डायबिटीज होती है उनके लिए यह बहुत अधिक नुकसानदायक होता है क्योंकि बेर में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर के शुगर लेवल को बढ़ाता है इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन्हें बेर का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. पेट के लिए नुकसानदायक : बेर पेट के लिए एक तरीके से नुकसानदायक भी होता है क्योंकि बेर आसानी से पच नहीं पाता है जिसकी वजह से पेट के खराब होने की संभावना भी बन जाती है इसलिए बेर को अच्छी तरह से चबाकर खाना चाहिए।

3. दांतों के लिए नुकसानदायक : बेर खाना दांतों के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि बेर को खाते समय इसका छिलका दांतों के बीच में फंस जाता है। इससे दांतों में कैविटी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसीलिए आप जब भी बेर का सेवन करें उसके बाद तुरंत मंजन करना न भूलें।

4. अधिक सेवन नुकसानदायक : जब आप अधिक बेर का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपको बदहजमी या गैस जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

5. खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श : अगर आपको सूजन, आंत्र परजीवी, ज्यादा कफ, गर्भावस्था, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बेर खाने से पहले डॉक्टर से विचार-विमर्श जरुर करना चाहिए।

6. बेर खाने का नुकसान : बेर खाने से खांसी भी हो जाती है इसलिए बेर को अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

7. एलर्जी से नुकसानदायक : आप बेर को खाने से पहले डॉक्टर से भी परामर्श करें हो सकता कि आपको बेर से एलर्जी हो। अगर ऐसा होता है तो इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment