कमरख खाने के फायदे और नुकसान-Star Fruit Benefits And Side Effects In Hindi

कमरख (Star Fruit In Hindi) :

कमरख एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है जो एक उष्णकटिबंधीय फल है। इसे कैरॉम्बोला, एंटी कैंसर फ्रूट, बेलिम्बिंग मनिस, कमरख के नाम से भी जाना जाता है। इसका रंग पिला और हरा होता है और यह दो स्वादों खट्टा और मीठे में आता है। यह फल पांच कोण के तारे की आकृति के जैसा होता है। इसका आकार अंडाकार जैसा होता है इसकी सतह चमकदार और मोमी होती है।

कमरख के बारे में अधिक जानें : कमरख (Star Fruit)

कमरख के फायदे (Benefits Of Star Fruit In Hindi) :

1. एक्जिमा में फायदेमंद : कमरख में ऐसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं जिन्हें रोगाणुरोधी एजेंट के नाम से जाना जाता है। ये ऐसे एजेंट होते हैं जो एक्जीमा का उपचार करने में हमारी सहायता करते हैं। ये एजेंट बहुत से रोगाणुओं जैसे - माइक्रोबियल बेसिलस सेरस, साल्मोनेला सन्निपात और ई.कोलाई से भी लड़ते हैं।

2. ह्रदय रोग में फायदेमंद : कमरख में विटामिन बी-9 होता है ह्रदय रोगों से रक्षा के लिए जरुरी होती है। कमरख में राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, विटामिन ए, बी, बी-5, सी, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में चयापचय दर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं।

3. त्वचा के लिए फायदेमंद : कमरख में वे सभी जरुरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो चमकती हुई त्वचा के लये जरुरी होते हैं जिनमें जस्ता, बहुत से खनिज और विटामिन हैं। त्वचा से तेल को हटाने के लिए भी कमरख का सेवन किया जाता है।

4. मुंहासों के लिए फायदेमंद : कमरख को मुंहासों को हटाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग मुखोटे के रूप में किया जाता है। इसे सीधे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है।

5. दाद, खाज, खुजली में फायदेमंद : कमरख की कुछ डंडियाँ और पत्तियां ले लें। आब इन दोनों को मिक्सी या सिल में बारीक पिस लें। जब यह बारीक पीसकर तैयार हो जाए तो आप इसे अपने शरीर के दाद, खाज या खुजली पर लगा सकते हैं। इस लेप का प्रयोग करने से आपको बहुत आराम मिलेगा और परिणाम भी बहुत जल्दी आपके सामने आ जाएँगे।

6. वजन कम करने में फायदेमंद : आप अपने भोजन में कमरख का प्रयोग करके अपने वजन को कम कर सकते हैं। एक कमरख में 25 से 30 कैलोरी की कम मात्रा और फाइबर की ज्यादा मात्रा होती है।

7. ऊर्जा और ताजगी देने में फायदेमंद : आप एक कमरख लें। अब उस पर कालीमिर्च का पाउडर, चीनी और जीरे का पाउडर डाल लें। अब इसका घोल बनाकर तैयार कर लें। इसका घोल के सेवन से आपके शारीर में एक नई ताजगी और ऊर्जा का संचार होगा जिससे आपका दिल और दिमाग अच्छी तरह से काम कर सकेंगे।

8. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद : इसमें विटामिन सी होने की वजह से पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। इस वजह से यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

9. कफ, पित्त, रक्तविकार में फायदेमंद : कमरख को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे धीमी आंच पर एक चौथाई होने तक पकाते रहें। एक चौथाई होने के बाद इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसमें सही मात्रा में सेंधानमक, धनिया, जीरा, आदि को पीसकर उस मिला दें। इन सबको अच्छी तरह से मिलकर सिरका तैयार कर लें। इस सिरका को रोगी को सुबह-शाम 7 से 10 ग्राम की मात्रा में देने से रक्तविकार, कफ, पित्त की समस्या दूर हो जाती है।

10. भूख बढ़ाने में फायदेमंद : आप सुबह-सुबह कमरख का एक गिलास जूस में चीनी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं ऐसे करने से आपको भूख लगनी शुरू हो जाएगी और भूख भी बढ़ जाएगी।

11. आँखों के लिए फायदेमंद : कमरख बहुत पीढ़ियों से लोगों द्वारा फल के रूप में प्रयोग में लाया जा रहा है। बुजुर्ग लोग इसे अपनी आँखों के रोगों के उपचार के लिए भी प्रयोग करते थे।

12. इम्यून सिस्टम में फायदेमंद : कमरख में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं। कमरख में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिन्हें एंटीऑक्सीडेंट कहा जाता है। ये पोषक तत्व हमारे इम्यून सिस्टम को बनाए रखते हैं।

13. कपडे के दाग मिटने में सहायक : कमरख में ऐसे तत्व होते हैं जिससे कपड़ों पर लगे दाग को भी हटाया जा सकता है। बहुत सी महिलाएं कपड़ों से दागों को हटाने के लिए इसका प्रयोग करती हैं। आप कपडे से दाग हटाने के लिए एक कमरख लें। अब इसे दाग पर रगड़ लें। इसे दाग पर रगड़ने के कुछ समय बाद पानी से धो लें। इससे कपड़ों के दाग मिट जाएंगे।

14. हैंग ओवर में फायदेमंद : बहुत से लोगों को शराब पिने की लत होती है जिससे बहुत सी महिलाएं बहुत परेशान हैं लेकिन अगर आप शराब के नशे को उतारना चाहते हैं तो आप कमरख खा सकते हैं या उसका रस बनाकर पी सकते हैं। कमरख का जूस पिने से आपका हैंगओवर दूर हो जाएगा और आप फिर से नई ऊर्जा के साथ काम करने लगेंगे।

15. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद : कमरख में तांबा पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में हमारी मदद करता है। यह मॉल में नमी को जोड़ने के लिए भी फायदेमंद होता है।

कमरख के नुकसान (Side Effects Of Star Fruit In Hindi)

1. एलर्जी के लिए नुकसानदायक : कमरख से बहुत ही कम लोगों को एलर्जी होती है लेकिन अगर ऐसा हो तो आपको पाचन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है जैसे - दस्त, मतली आदि।

2. सेवन से पूर्व डॉक्टर से परामर्श : यदि आप किसी बीमारी की वजह से डॉक्टर से दवाईयां ले रहे हैं तो पहले इस फल के विषय में डॉक्टर से सलाह लें उसके बाद ही इसका सेवन करें क्योंकि यह दवाईयों के असर को कम कर देता है।

3. किडनी की बीमारी के लिए नुकसानदायक : इस फल में ऐसे कुछ यौगिक होते हैं जो बहुत से लोगों के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए अगर आपको किडनी की बीमारी है और आपका शरीर न्यूरोटॉक्सिन को फिल्टर नहीं करते तो कमरख के सेवन से आपको सिरदर्द, मतली और मौत भी हो सकती है।

No comments:

Post a Comment