सीताफल (शरीफा) के फायदे और नुकसान Custard Apple Benefits And Side Effects In Hindi

सीताफल (Custard Apple In Hindi) :

सीताफल को शरीफा और सरीफा भी कहा जाता है। इसको अंग्रेजी में Custard Apple कहते हैं। सीताफल बहुत ही स्वादिष्ट फल है। सीताफल आमतौर पर अगस्त से नवंबर के बीच पीरियड में आने वाला फल होता है।शरीफा शरीर को बहुत ठंडक पहुँचाता है।

सीताफल के बारे में अधिक जानें : सीताफल (Sharifa)

सीताफल के ऊपर के उभार इसे अलग ही रूप प्रदान करता है। सीताफल बहर से पका हुआ और अंदर से बहुत नरम फल होता है। इसका गूदा सफेद रंग का मलाईदार होता है तथा बीज काले रंग के होते हैं। सीताफल का स्वाद मीठा होता है जो सभी को पसंद आता है। इसकी एक किस्म भी होती है जिसे रामफल के नाम से जाना जाता है।

लोग सीताफल को भगवान राम और माता सीता से जोड़ते हैं। ऐसा माना जाता है कि माता सीता ने जो फल भगवान राम को भेट स्वरूप दिया था उसका नाम ही सीताफल पड़ा था। आजकल सीताफल की आईसक्रीम , बासुंदी व सीताफल का शेक बहुत चलन में हैं। रामफल को वृत के दिनों में फलाहार के रूप में खाया जाता है।

सीताफल के फायदे (Custard Apple Benefits in Hindi) :

1. बालों में फायदेमंद : सीताफल के बीजों को बकरी के दूध के साथ पीसकर लेप बना लें। इस लेप को सिर पर कुछ दिनों तक लगाने से गंजापन की समस्या दूर हो जाती है और बाल तेजी से विकसित होने लगते हैं।

2. रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में : सीताफल में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है। विटामिन सी में शरीर की रोगों से लड़ने वाली शक्ति यानि इम्युन सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता होती है और शरीर हष्ट-पुष्ट तथा ताकतवर होता है।

3. त्वचा निखारने में फायदेमंद : सीताफल में विटामिन ए हमारी त्वचा को स्वस्थ और खुबसूरत बनाने में बहुत मददगार होता है।

4. अस्थमा में फायदेमंद : सीताफल में विटामिन बी6 होता है जो अस्थमा के रोगियों के लिए सूजन कम करने में बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

5. उच्च रक्त चाप में फायदेमंद : सीताफल में केले की तुलना में पोटेशियम की उच्च सामग्री होती है। ह्रदय स्वास्थ्य के लिए पोटेशियम बहुत ही आवश्यक होता है। पोटेशियम से समृद्ध आहार सोडियम स्तर को संतुलित और रक्तचाप को कम करते हैं।

6. ह्रदय रोगों में फायदेमंद : सीताफल में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है जो ह्रदय को स्वस्थ बनता है और ह्रदय का दौरा पड़ने पर ह्रदय की रक्षा करता है तथा मांसपेशियों को आराम दिलाता है।

7. उच्च स्तर कोलेस्ट्रोल के लिए : नियासिन खराब कोलेस्ट्रोल को 20% तक कम करने में मदद करता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ा देता है जो एक चिकनी और सुरक्षात्मक परत के साथ धमनियों के लिए सहायक होता है।

8. पाचन क्रिया में फायदेमंद : सीताफल फाइबर और तांबा का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। सीताफल में डाइटरी फाइबर और कॉपर पाचन शक्ति को ठीक बनाए रखता है।

9. मधुमेह में फायदेमंद : सीताफल में मौजूद डाइटरी फाइबर शरीर की चीनी सोखने की क्षमता को कम कर देता है और मधुमेह का खतरा टल जाता है।

10. एनीमिया में फायदेमंद : सीताफल में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए सीताफल खून की कमी यानि एनीमिया से बचने में मदद करता है। सीताफल का प्रतिदिन इस्तेमाल खून की अल्पता को खत्म करने और उल्टियों के प्रभाव को कम करने में बहुत मदद करता है।

सीताफल के नुकसान (Side Effects Of Sitafal In Hindi) :

1. बीज और पत्ते नुकसानदायक : सीताफल के बीज और पत्तों में कुछ विषैले तत्व पाए जाते हैं इसलिए इसके बीज और पत्ते नहीं खाने चाहिएँ। सीताफल के बीज को मुंह में चबाने से इसके विषैले तत्व निकलकर मुंह में आ सकते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर गलती से सीताफल खाते समय साबुत बीज निगलने से कोई परेशानी की बात नहीं होती है। यह बिना पचे मलद्वार से बाहर निकल जाता है।

2. अधिक सेवन नुकसानदायक : सीताफल का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है ऐसा करने से पाचन क्रिया से संबंधित समस्याएँ हो सकती हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सीताफल का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। इसके उपयोग से वजन बढ़ सकता है। ज्यादा सीताफल खाने से ठंड लगकर बुखार भी आ सकता है।

3. एलर्जी नुकसानदायक : जिन लोगों को सीताफल से एलर्जी होती है उन्हें सीताफल नहीं खाना चाहिए। अगर उन्होंने गलती से सीताफल खा भी लिया है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

4. आँखों के लिए नुकसानदायक : आँखों पर सीताफल और नारियल तेल का पेस्ट नहीं लगने देना चाहिए यह पेस्ट आँखों के लिए नुकसानदायक होता है। इसकी वजह से अंधेपन की समस्या हो सकती है।

5. मधुमेह में नुकसानदायक : सीताफल में केलोरी और शक्कर अधिक होते हैं। सीताफल में सेबोर संतरे से दुगनी मात्रा में केलोरी होती है इसलिए अगर आपको मधुमेह हो हो सीताफल नहीं खाना चाहिए।

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