कृष्णा फल खाने के फायदे और नुकसान-Passion Fruit Benefits And Side Effects In Hindi

कृष्णा फल (Passion Fruit In Hindi) :

इस फल का नाम पैशन फ्रूट है लेकिन भारत में इसे कृष्णा फल के नाम से जाना जाता है। इसे दुनिया भर में व्यापक रूप से खाया जाता है। इसकी 500 से भी अधिक किस्में होती हैं। यह फल आमतौर पर पीले या काले बैंगनी रंग का होता है और अंगूर की तरह दिखाई देता है। इस फल के नाम के अंदर ही इसके गुण छुपे हुए हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बहुत लाभदायक होता है क्योंकि इसमें बहुत मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हैं।

कृष्णा फल के बारे में अधिक जानें : कृष्णा फल (Passion Fruit)

पैशन फ्रूट के फायदे (Benefits of Passion Fruit In Hindi) :

1. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद : अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो यह फल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्र होती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाया जा सकता है।

2. आँखों के लिए फायदेमंद : विटामिन ए, विटामिन सी और फ्लेवेनॉयड की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह आँखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके अतिरिक्त यह धब्बेदार अधः पतन, मोतियाबिंद और रात के अंधापन की रोकथाम भी करता है।

3. कैंसर में फायदेमंद : ये फल कैंसर से सुरक्षित रखने में भी बहुत मददगार है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। यह कैंसर सेल्स को बढने से रोकता है।

4. पाचन तंत्र में फायदेमंद : पैशन फ्रूट फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनता है जिससे पेट से जुडी समस्याओं से राहत मिलती है। इसकी एक सर्विंग में मानव शरीर को अपनी दैनिक आवश्यकता का लगभग 98% फाइबर मिलता है।

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद : इस फल के सेवन से हड्डियाँ मजबूत होती हैं क्योंकि इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, फोस्फोरस आदि मिनरल्स बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

6. इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद : यह फल विटामिन सी, कैरोटीन और क्रिप्टोक्सैथिन की उपस्थिति की वजह से आपकी इम्युनिटी के लिए बहुत अधिक अच्छा होता है।

7. प्रतिरोधी प्रणाली में फायदेमंद : कृष्णा फल से मिलने वाले सभी विटामिन शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं जो शरीर से मुक्त कणों को साफ करते हैं।

8. सर्कुलेशन बढ़ाने में फायदेमंद : इस फल में मौजूद लोहा और तांबा सारे शरीर के अंदरूनी सर्कुलेशन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लोहा और तंबा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जरुरी घटक होते हैं।

9. ह्रदय के लिए फायदेमंद : पैशन फ्रूट में फाइबर की मात्र होती है जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करते हैं। यह ह्रदय से रक्त प्रवाह बेहतर करते हैं एवं ब्लॉकेज को रोकते हैं। यह फ्री रेडिकल्स की उत्पत्ति कम करके ह्रदय की प्रणाली को सुचारू बनाते हैं।

10. अनिंद्रा में फायदेमंद : इस फल में औषधीय अल्कोलोइड, हर्नन नाम के यौगिक होता हैं जो एक शामक के रूप में कार्य करता है। इस फल में मौजूद यौगिक बैचेनी, अनिंद्रा और तंत्रिका संबंधी कमी को दूर करने में मदद करता है।

11. रक्त बढ़ाने में फायदेमंद : पैशन फ्रूट में बहुत मात्रा में आयरन और विटामिन सी आपने शरीर में आयरन की मात्र और रक्त का उत्पादन बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। प्रतिदिन एक पैशन फ्रूट का सेवन करने से शरीर में रक्त के उत्पादन में बढ़ोतरी होती है।

12. अस्थमा में फायदेमंद : इस फल के छिलके के विभिन्न अर्क के संयोजन से बायोफ्लावोनोइड का एक मिश्रण पैदा होता है जिसका श्वसन तंत्र पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह बलगम निकालने में सहायक होता है। यह अस्थमा के प्रभावों, घरघराहट और खांसी को कम करता है।

13. वजन घटाने में फायदेमंद : पैशन फ्रूट में बहुत कम कैलोरीज और बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं। पैशन फ्रूट में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर के कोलेस्ट्रोल स्तर को प्रभावित करके खराब कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं। इस तरह से आपका वजन भी घट जाता है और आपके स्वास्थ्य को भी कोई हानि नहीं होती।

पैशन फ्रूट के नुकसान (Side Effects Of Pension Fruit In Hindi) :

इस फल के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है हालाँकि इस फल की अधिकांश कैलोरी शर्करा से आती है है इसलिए मधुमेह ग्रस्त लोगों को इसका सावधानी से उपयोग करना चाहिए।:

No comments:

Post a Comment