संतरा खाने के फायदे और नुकसान-Orange Benefits And Side Effects In Hindi

संतरा (Orange In Hindi) :

संतरा एक नारंगी फल होता है। इसे अंग्रेजी भाषा में ऑरेंज भी कहते हैं। संतरा एक उष्णकटिबंधीय मौसम का फल है जो सेमीप्रॉपिकल, सदाबहार, छोटे फूलों का पेड़ है जो लगभग 5 से 8 मीटर लंबा होता है और इसमें मौसमी फल आता है जिसका व्यास लगभग 3 इंच और वजन लगभग 100-150 ग्राम होता है। संतरे की दो श्रेणियां होती हैं मीठा और कडवा।

संतरा के बारे में अधिक जानें : संतरा (Orange)

संतरा के फायदे (Benefits Of Orange In Hindi) :

त्वचा के लिए फायदेमंद संतरा (Beneficial orange for skin In Hindi) :

1. चेहरे पर निखार लाने में फायदेमंद : संतरे के छिलके के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है और चेहरे पर निखार आता है।

2. सूक्ष्म रंध्रों को खोलने में फायदेमंद : संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ मात्रा में दही मिलाकर चेहरे पर लगाने से सूक्ष्म रंध्र खुल जाते हैं और साथ ही ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं।

3. कील-मुंहासों की रोकथाम में फायदेमंद : संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा पर मौजूद साडी गंदगी को साफ कर देता है, इस पाउडर में बहुत कम मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से कील-मुंहासों की समस्या में फायदा होता है।

4. दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद : संतरे के छिलकों में रंगत साफ करने के गुण होते हैं जिसकी वजह से किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे को दूर करने में यह बहुत कारगर होता है।

5. त्वचा की उम्र बढ़ाने में फायदेमंद : संतरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ाने के साथ होने वाले झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

6. त्वचा साफ करने में फायदेमंद : रात को सोने से पहले दो चम्मच शहद में दो चम्मच संतरे का रस मिलाकर 20 मिनट्स के लिए चेहरे पर लगाए। इसके बाद दूध में रुई भिगोकर चेहरे को साफ करें। चेहरा चमकने लगेगा।

बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial Orange for hair In Hindi) :

1. बालों की चमक बढ़ाने में फायदेमंद : संतरे के ताजे फूल को पीसकर उसका रस सिर में लगाने से बालों की चमक बढती है। बाल जल्दी बढ़ते हैं और उसका कालापन बढ़ता है।

2. रुसी हटाने में फायदेमंद : संतरे का छिलका सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी एक औषधि की तरह काम करता है। यह रुसी को दूर करने की क्षमता रखता है साथ ही आपके बालों के गिरने की समस्या को भी दूर करता है।

रोगों में फायदेमंद संतरा (Beneficial Oranges In Diseases In Hindi) :

1. पाचन शक्ति में फायदेमंद : संतरे का रस पाचनशक्ति के लिए बहुत अच्छा होता है। जिन लोगो को पाचनशक्ति की समस्या होती है उन लोगों को संतरे का रस गुनगुने पानी में मिलाकर देना चाहिए इससे पाचनक्रिया को बहुत लाभ होता है।

2. सूजन कम करने में फायदेमंद : संतरे सुजन को कम करने में लाभदायक होता है। अगर आप सूजन के शिकार हैं तो आप संतरे के रस को ब्लैककरुरेंट रस के साथ मिलाकर पी सकते हैं ऐसा करने से सुजन कम हो जाएगी।

3. वजन घटाने में फायदेमंद : फल की उच्च फाइबर और विटामिन सी सामग्री वजन घटाने को बढ़ावा देती है। फाइबर आपको जल्दी से भूख नहीं लगने देता और पूरे दिन कम खाने में मदद करता है और विटामिन सी ग्लूकोज को उर्जा में परिवर्तित कर देती है और वसा को जलाने में मदद करती है।

4. पेचिश में फायदेमंद : अगर आप पेचिश की समस्या से परेशान हैं तो संतरे के रस में बकरी का दूध मिलाकर पी सकते हैं पेचिश में फायदा होता है।

5. बुखार में फायदेमंद : तेज बुखार होने पर आप संतरे का रस पी सकते हैं ऐसा करने से तापमान कम हो जाता है। इसमें उपस्थित साइट्रिक अम्ल मूत्र रोगों और गुर्दा रोगों को दूर करता है।

बच्चों के लिए फायदेमंद (Beneficial Orange For Children In Hindi) :

1. बच्चों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद : छोटे बच्चों के लिए संतरे का रस अमृत के समान होता है। बच्चों को स्वस्थ और हष्ट-पुष्ट बनाने के लिए दूध में चौथाई भाग मीठे संतरे का रस मिलाकर पिलाने से यह एक आदर्श टॉनिक का काम करता है।

2. बच्चों के दांतों में फायदेमंद : जब बच्चों के दांत निकलते हैं, तब उन्हें उल्टी होती है और हरे-पीले डीएसटी लगते हैं। उस वक्त संतरे का रस देने से उनकी बेचैनी दूर होती है और पाचन शक्ति बढ़ जाती है।

संतरे के नुकसान (Side Effects Of Orange In Hindi) :

1. अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक : संतरे आपके लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन आपको इनका सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। संतरे का अधिक सेवन अधिक फाइबर पाचन को प्रभावित कर सकता है जिससे पेट की एंथन और डीएसटी जैसी समस्या पैदा हो सकती हैं।

2. छोटे बच्चों के लिए अधिक मात्रा नुकसानदायक : छोटे बच्चों को बड़ी मात्रा में मीठे संतरे के छिलके देना सुरक्षित नहीं होता है क्योंकि इससे पेट दर्द, बेहोशी या मृत्यु हो सकती है।

3. गर्भावस्था में अधिक मात्रा नुकसानदायक : गर्भावस्था या स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए संतरे सुरक्षित होते हैं लेकिन अगर इनका प्रयोग सामान्य मात्रा में किया जाए क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

4. बीटा ब्लॉकर्स वालों के लिए नुकसानदायक : जो लोग बीटा ब्लॉकर्स दवाईयों का सेवन करते हैं वे बहुत अधिक संतरे का उपभोग न करें।

5. हार्टबर्न वालों के लिए नुकसानदायक : संतरा एक उच्च एसिड भोजन है तो यह हार्टबर्न में योगदान दे सकते हैं, विशेषकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही हार्टबर्न से ग्रस्त होते हैं।

No comments:

Post a Comment