आम के फायदे और नुकसान-Mango Benefits & Side Effects In Hindi

आम (Mango In Hindi) :

आम एक भारतीय और स्वादिष्ट फल है। आम को फलों का राजा कहा जाता है। इसका व्रक्ष भारत के लगभग सभी प्रान्तों में होता है। भारत में मुख्य रूप से 12 किस्म के आम होते हैं। इसकी मूल प्रजाति को भारतीय आम कहते हैं, जिसका वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है।

आम के बारे में अधिक जानें : आम (Mango In Hindi)

आमों की प्रजाति को मेंगीफेरा कहा जाता है। इस फल की प्रजाति पहले केवल भारतीय उपमहाद्वीप में मिलती थी, इसके बाद धीरे धीरे अन्य देशों में फैलने लगी। इसका सबसे अधिक उत्पादन भारत में होता है। यह भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में राष्ट्रीय फल माना जाता है और बांग्लादेश में इसके पेड़ को राष्ट्रीय पेड़ का दर्जा प्राप्त है।

आम के फायदे (Mango Benefits In Hindi) :

1. कैंसर में फायदेमंद : आम में एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट होते हैं जो केंसर को ठीक करने में लाभदायक होते हैं।

2. लू से बचने हेतु : कच्चे आम को पानी में उबाल लें फिर इसे मैश करके इसमें पुदीना रस, जीरा, काली मिर्च, चुटकी भर नमक और स्वादानुसार शक्कर मिलाएं। इस एक गिलास रस का सेवन करने से लू की समस्या में राहत मिल जाती है।

3. अपच में फायदेमंद : हरे आम के गुठलियों को निकालकर उन्हें धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। फिर उन्हें पीसकर उनका पाउडर बना लें फिर इस पाउडर में स्वादनुसार काला नमक व् जीरा मिला लें। और जब भी अपच की शिकायत हो थोड़ी मात्रा में ये चूर्ण खाएं, समस्या दूर हो जाएगी।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद : आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है। क्यूंकि आम में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जिससे त्वचा पर निखार आता है।

5. कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद : आम में फाइबर और विटामिन सी खूब होता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है इसलिए आम का सेवन प्रतिदिन करना चहिये। आम में फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं जो लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एमलीएल) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करते हैं।

6. वजन कम करने में फायदेमंद : आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है।

7. भूख बढ़ाने में फायदेमंद : आम के रस में थोडा सा सेंधा नमक और थोड़ी सी चीनी मिलकर पीना चाहिए ऐसा करने से भूक की समस्या में बहुत लाभ होता है।

8. कमजोरी में फायदेमंद : आम कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ दूसरी तरफ ये वीर्य को बढाता है। क्यूंकि इसमें कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं।

9. अनिद्रा की समस्या हेतु :- पके हुए आम लगभग 100 ग्राम को खाने के बाद एक गिलास ठंडा दूध पी लेने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

10. दस्त की समस्या हेतु :- आम की गुठलियों के चूर्ण को दही के साथ मिलाकर लेने से दस्त में आराम मिलता है।

11. सेक्स ड्राइव बढाने में लाभदायक :- आम खाने से आपके सेक्स ड्राइव को एक नई जान मिलती है। आम में विटामिन ई पाया जाता है जो आपके सेक्स लाइफ के लिए अति उत्तम है।

12. कब्ज को दूर करता है :- यह फल कब्ज को दूर करने में बढ़ी भूमिका निभाता है। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम भोजन को पचाने में सहायक है तथा कब्ज एवं एसिडिटी से आप को दूर रखता है।

13. चमकदार आँखों के लिए :- आम आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्यूंकि आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है। इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है।

14. कामेच्छा बढ़ाये : आम में विटामिन ई काफी मात्रा में होता है। और विटामिन ई सेक्स क्षमता को बढ़ाने वाला माना जाता है।

15. रक्त को साफ़ करे :- कच्चे आम का सेवन करने से रक्त साफ़ होता है क्यूंकि कच्चे आम में कुछ तत्व पाए जाते हैं जो हमारे रक्त को साफ़ करते हैं।

आम खाने के नुकसान (Side Effects Of Mango In Hindi):

1. गले की खरास : आम का जादा सेवन करने से गले में खरास हो जाती है यह तब होता है जब आम के सिर वाले हिस्से को सही से साफ नहीं करते या उसका हल्का तरल पदार्थ बाहर नहीं निकालते।

2. मधुमेह रोग हो सकता है :- आम के अधिक सेवन से मधुमेह रोग जन्म ले सकता है क्यूंकि इसके अधिक सेवन से रक्त-शर्करा स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है। जिसकी वजह से मधुमेह रोग हो सकता है।

3. दस्त हो सकते हैं :- इसके अधिक सेवन से दस्त हो सकते हैं क्यूंकि इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में निहित है जिसके अत्यधिक सेवन से आपको दस्त की शिकायत हो सकती है।

4. गर्मी बढ़ सकती है :- इसके अधिक सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है इसलिए आम का सेवन कम करें जिससे आप शरीर में बनी गर्मी को रोक सकते हैं।

5. बजन बढ़ सकता है :- आम में fat भी काफी मात्रा में होता है जिसके अधिक सेवन से बजन भी बढ़ सकता है इसलिए आम का सेवन कम करें।

6. विषम ज्वर :- जादा मात्रा में आम का सेवन करने से मन्दाग्नि विषम ज्वर आदि रोग हो सकते हैं इसलिए ऐसे में दूध पी लेने से ही लाभ मिल जाता है।

7. कच्चे आम का अधिक सेवन से :- कच्चे आम का अधिक सेवन से नेत्र रोग, मन्दाग्नि, स्वप्न दोष आदि रोग हो सकते हैं इसलिए अगर आप कच्चे आम का सेवन कर रहे हैं तो कम करें।

8. कच्चे आम के बाद दूध :- कच्चे आम के सेवन के बाद कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चहिये इससे आपको हानि हो सकती है।

9. एलर्जी हो सकती है :- जिन लोगों को आम खाने से एलर्जी होती है, उनकी आंखों में पानी आने लगता है, नाक बहने लगती है, सांस की तकलीफ बढ़ जाती है।

10. गठिया रोग में आम :- गठिया रोगी को आम का सेवन कम करना चाहिए अगर इसका सेवन आप जादा करेंगे तो आपका रोग और बढ़ सकता है इसलिए सेवन करने से पहले डाक्टर से परामर्श करे लें।

11. फ्रिज में रखा हुआ आम :- कभी भी फ्रिज में रखा हुआ आम का सेवन नहीं करना चहिये क्यूंकि इसको फ्रिज में रखने से इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते है।

No comments:

Post a Comment