लीची खाने के फायदे और नुकसान-Litchi(Lychee) Benefits And Side Effects In Hindi

लीची (Litchi In Hindi) :

लीची का वैज्ञानिक नाम लीची चिनेन्सिस है। लीची हमेशा तरोताजा रहने वाले पेड़ों पर लगती है। घनी हरी पत्तियों के बीच गहरे लाल रंग के बड़े-बड़े गुच्छों में लटके लीची के फल दिखाई देते हैं। अन्य फलों की तरह लीची भी पौष्टिक तत्वों का भंडार है। लीची का सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है जिससे शरीर और पेट को ठंडक मिलती है।

लीची के बारे में अधिक जानें : लीची (Lychee)

लीची के फायदे (litchi benefits in hindi) :

1. डाइजेशन में फायदेमंद : लीची में मौजूद विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में और पाचन क्रिया के लिए बहुत जरुरी है।

2. इम्यूनिटी में फायदेमंद : लीची एक अच्छा एंटीओक्सिडेंट भी है। इसमें उपस्थित विटामिन सी हमारे शरीर में सकत कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशेषों में भी सहायता करता है जो एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए जरुरी है।

3. वजन कम करने में फायदेमंद : लीची में घुलनशील फाइबर बड़ी मात्र में होते हैं, जो मोटापा कम करने का अच्छा तरीका है।

4. पेट के लिए फायदेमंद : यह कब्ज या पेट में हानिकारक टोक्सिन के प्रभाव को कम करती है। यह गुर्दे की पथरी से होने वाले पेट दर्द से आराम पहुंचाती है।

5. ऊर्जा बढ़ाने में फायदेमंद : लीची में उपस्थित नियासिन हमारे शरीर में उर्जा के लिए आवश्यक स्तेरॉयड हॉर्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है।

6. सर्दी जुकाम में फायदेमंद : गंभीर सुखी खांसी के लिए तो लीची रामबाण का काम करती है। ऑलिगनॉल नामक रसायन की मौजूदगी के कारण लीची एन्फ्लूएंजा के वायरस से आपका बचाव करती है।

7. कैंसर में फायदेमंद : अध्धयनों से साबित हुआ है की विटामिन सी, फ्लेवोनॉयड, क्युरसीटीन जैसे तत्वों से भरपूर लीची में कैंसर, खासतौर पर स्तन कैंसर से लड़ने के गुण पाए जाते हैं।

8. कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में फायदेमंद : लीची से बीटा कैरोटीन को जिगर और दुसरे अंगों में संग्रहीत करने में मदद करता है। फोलेट हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखता है।

9. बच्चों के विकास में फायदेमंद : लीची में पाए जाने वाले कैल्शियम, फोस्फोरस और मैग्नीशियम तत्व बच्चों के शारीरिक गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये मिनरल्स अस्थि घनत्व को बनाये रखते हैं। ये ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं।

10. त्वचा में फायदेमंद : लीची में सूरज की अल्ट्रावॉयलेट युवी किरणों से त्वचा और शरीर का बचाव करने की खासियत होती है। इसके नियमित सेवन से ऑयली स्किन को पोषण मिलता है साथ ही मुंहासों के विकास को कम करने में मदद मिलती है।

लीची के नुकसान (Side Effects Of Litchi In Hindi) :

1. सिमित मात्रा में सेवन : एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए एक कटोरी या 10 से 11 डेन लीची का सेवन हितकर है। ज्यादा खाने से नकसीर या सर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कई बार तो लीची की अधिकता से एलर्जी भी हो सकती है। शरीर में खुजली होना, जीभ तथा होंठ में सूजन आना और साँस लेने में कठिनाई जैसी समस्याएं सामने आती हैं।

2. लीची का गर्म होना : लीची को गर्म भोजन माना जाता है जिसका अर्थ है कि लीची कभी-कभी शरीर के पोषक तत्वों के स्तर को असंतुलित कर सकती है।

3. मधुमेह रोग में नुकसानदायक : लीचीशर्करा का बहुत अच्छा स्त्रोत है इसलिए मधुमेह रोगियों को लीची खाने के दौरान सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को अस्न्तुलिता कर सकता है यही वजह है कि मधुमेह से पीड़ित लोगों को लीची का सेवन संयम से करना चाहिए।

4. गर्भवती और स्तनपान वाली स्त्रियों के लिए : गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लीची के सेवन से बचना चाहिए।

No comments:

Post a Comment