खुबानी के फायदे और नुकसान-Apricots Benefits And Side Effects In Hindi


खुबानी (Khubani In Hindi) :

खुबानी एक स्वादिष्ट फल है जिसे अंग्रेजी में apricot के नाम से जाना जाता है ख़ुबानी एक गुठलीदार फल है।सूखी ख़ुबानी को भारत के पहाड़ी इलाक़ों में बादाम, अख़रोट और न्योज़े की तरह ख़ुबानी को एक ख़ुश्क मेवा समझा जाता है और काफ़ी मात्रा में खाया जाता है। 

खुबानी के बारे में अधिक जानें : खुबानी (Apricots)

कश्मीर और हिमाचल के कई इलाक़ों में सूखी ख़ुबानी को किश्त या किष्ट कहते हैं। खुबानी आमतौर से नारंगी और पीले रंग के होते हैं। ख़ुबानी का फल एक छोटे आड़ू के बराबर होता है। इसका रंग आम तौर पर पीले से लेकर नारंगी होता है लेकिन जिस तरफ सूरज पड़ता हो उस तरफ ज़रा लाल रंग भी पकड़ लेता है।

खुबानी के फायदे (Benefits Of Apricot In Hindi) :

1. हड्डियों में फायदेमंद : खुबानी में लोहा , कैल्शियम और मैगनीज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं हड्डियों से जुडी अधिकतर सभी समस्याओं को ठीक करते हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद : Apricots पर्याप्त मात्रा में fiber भी लिए होता है जिसकी वजह से यह हमारे रक्त में शर्करा का लेवल और साथ ही cholesterol का लेवल भी नियमित करने में मदद करता है।

3. ह्रदय में फायदेमंद : खुबानी में विटामिन c और फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जो हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और इसमें पौटेसियम भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो धमनियों के तनाव को कम करता है और ह्रदय को स्वस्थ रखता है।

4. पाचन तंत्र के लिए : खुबानी में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तन्त्र को ठीक करता है और पाचन से रिलेटेड अधिकतर सभी रोगों में लाभ देता है।

5. कान दर्द में फायदेमंद : कान में दर्द होने पर खुबानी के तेल की 1-2 बूँद कान में डालें दर्द जल्दी से बंद हो जाता है क्यूंकि इसके तेल में एंटी ओक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

6. आंखों में फायदेमंद : खुबानी में विटामिन a के साथ एंटी ओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो आँखों के रोग को दूर रखते हैं और रंतोधी रोग में रोगी को लाभ मिलता है।

7. बुखार में फायदेमंद : बुखार होने पर खुबानी का सेवन करें इसा करने से बुखार जल्द ही ठीक हो जाता है और बुखार के साथ ही गठिया रोग में भी लाभ मिलता है।

8. त्वचा सौंदर्य के लिए : खुबानी के सेवन से कील, मुंहासे, त्वचा संक्रमण इत्यादि खुबानी के सेवन से दूर हो सकते है। इतना ही नहीं वर्तमान में उघोग जगत में खुबानी का प्रयोग करके सौंदर्य उत्पाद भी बनाए जा रहे हैं।

9. एनीमिया रोग में फायदेमंद : इसमें हिमोग्लोबिन की उच्च मात्रा होती है अगर हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढती है तो एनीमिया रोग ठीक हो जाता है।

10. वजन कम करने में फायदेमंद : खुबानी में कैलोरी उचित मात्रा में होती है जो वजन घटने में मदद करती है।

खुबानी के नुकसान (Side Effects Of Apricot In Hindi) :

1. मधुमेह रोग में :- मधुमेह रोगियों को खुबानी का सेवन नही करना चहिये मधुमेह के रोगियों के लिए यह नुकसान दायक हो सकता है खाने से पहले डॉ से परामर्श लें।

2. बीजों का सेवन :- खुबानी फल के साथ उसके बीज को खाना जानलेवा हो सकता है। क्यूंकि एजेंसी के अनुसार, खुबानी के बीजों में विटामिन बी17 की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो खुबानी का सेवन करने पर साइनाइड में परिवर्तित हो जाता है।

3. खुबानी के अधिक सेवन से :- खुबानी के अधिक सेवन से उलटी, बुखार, सिरदर्द, अनिद्रा, बढ़ती प्यास, सुस्ती, घबराहट, जोंड़ों और मांसपेशियों में विभिन्न दर्द, लो ब्लड प्रेशर जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए खुबानी का उचित मात्रा में ही सेवन करें।

4. एलर्जी हो सकती है :- जो लोग इसका पहली बार सेवन करते हैं तो उनको कम मात्रा में सेवन करना चहिये क्यूंकि इसके अधिक सेवन से एलर्जी हो सकती है।

5. निम्न रक्तचाप में :- निम्न रक्तचाप के रोगियों को खुबानी का कम ही सेवन करना चहिये इसके अधिक सेवन से निम्न रक्तचाप वाले रोगियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

6.  फ्रिज में न रखें :- कभी भी फ्रिज में रखा हुआ खुबानी का सेवन न करें क्यूंकि इसको फ्रिज में रखने से खुबानी के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं फिर खुबानी का सेवन करने का कोई फायदा नहीं रहता।

No comments:

Post a Comment