चेरी के फायदे और नुकसान-Cherry Benefits And Side Effects In Hindi

चेरी (Cherry In Hindi) :

चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है क्योंकि यह सबसे अधिक रोमांटिक फलों में से एक माना जाता है। चेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। चेरी फल दिखने में बहुत ही सुंदर लगता है। चेरी लाल, काले और पीले रंग की होती है। इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं।

चेरी के बारे में अधिक जानें : चेरी (Cherry)

चेरी के सेवन करने का तरीका : चेरी को आप किसी भी तरीके से खा सकते हैं चेरी को आप सूखा कर खा सकते हैं या इसका जूस का सेवन कर सकते हैं या फिर आप इसे ताजे फल के रूप में खा सकते हैं। चेरी के अच्छे फायदे के लिए एक व्यक्ति को प्रतिदिन ६०-१०० ग्राम चेरी का सेवन करना चाहिए।

चेरी के फायदे (Benefits Of Cherry In Hindi) :

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता में फायदेमंद : चेरी में विटामिन सी और एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ उसे मजबूत भी करते हैं। इसके अलावा इसमें मेलाटोनिन नाम का भी तत्व पाया जाता है जो इस क्रिया को बढ़ाने का काम करता है।

2. कैंसर में फायदेमंद : चेरी में फिनॉनिक एसिड और फ्लेवोनॉयड होता है जो कैंसर को बढ़ाने वाले जीवाणुओं को मार कर कैंसर को बढने से रोकता है।

3. आँखों के लिए फायदेमंद : चेरी में विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। चेरी का सेवन करने से मोतियाबिंद जैसी समस्या भी कम हो जाती है।

4. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद : चेरी में एंथोसायनीं नाम का लाल रंग का पिगमेंट होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह तत्व आपके दिमाग की स्मरण शक्ति को मजबूत करता है।

5. कब्ज के लिए फायदेमंद : चेरी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो पाचन में बहुत मदद करती है। इसलिए अगर आप कब्ज की समस्या से ग्रस्त हैं तो आप चेरी का सेवन करें।

6. त्वचा के लिए फायदेमंद : चेरी में विटामिन ए, बी, सी और ई बहुत ही अच्छी मात्रा में पाई जाती हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ उसे सुंदर और दाग-धब्बों से रहित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

7. ह्रदय के लिए फायदेमंद : चेरी में पोटेशियम, लोहा, जिंक, आयरन, कैल्शियम, बीटा कैरोटिन, सोडियम, कोलेस्ट्रोल, जस्ता और मैग्नीशियम जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं जो ह्रदय रोगों को रोककर हमारी ह्रदय से संबंधित रोगों से रक्षा करते हैं।

8. अनिंद्रा में फायदेमंद : चेरी का जूस पीने से आपका दिमाग और शरीर शांत रहते हैं जिससे आपको नींद आने में आसानी होती है। इसलिए अगर आपको नींद न आने की समस्या हो गयी है तो आप चेरी के जूस का सेवन कर सकते हैं।

9. वजन कम करने में फायदेमंद : चेरी में 75%पानी होता है और घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है जिसके सेवन से हमारे शरीर को उर्जा मिलने के साथ-साथ हमारी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। जिसके सेवन से वजन कम होता है।

10. बालों में फायदेमंद : चेरी का सेवन करने से आप अपने बालों की चमक को वापस लेन के साथ-साथ उन्हें लंबा और मुलायम भी बना सकते हैं। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो आप चेरी का सेवन अवश्य करें।

11. गठिया में फायदेमंद : चेरी में एंथोसायनिन होता है जो गठिया रोग को ठीक कर देता है। इसलिए अगर आप इस रोग से ग्रस्त हैं तो आप दिन में 10 या 15 चेरियों का सेवन कीजिए लेकिन चेरी का स्वाद खट्टा होना चाहिए।

12. डायबिटीज के लिए फायदेमंद : चेरी में एंथोसायनिन नाम का रसायन होता है जो हमारे शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है और शरीर के डायबिटीज स्तर को भी कम कर देता है। इसलिए जो लोग डायबिटीज के रोगी होते हैं उन्हें चेरी का सेवन जरुर करना चाहिए।

13. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद : चेरी में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम कर देता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। इसलिए अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आपको चेरी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

14. हड्डियों के लिए फायदेमंद : चेरी के सेवन से शरीर में कैल्शियम और विटामिन सी की मात्रा की पूर्ति हो जाती है जो कोलेजन और टिश्यू के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं इसके सेवन से आपकी हड्डियाँ मजबूत हो जाती है।

चेरी के नुकसान (Sides Effects Of Cherry In Hindi) :

1. पेट के लिए नुकसानदायक : चेरी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो अधिक सेवन की वजह से नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए अगर आप ज्यादा मात्रा में चेरी का सेवन करते हैं तो आपको पेट से संबंधित रोग जैसे ऐंठन, गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्या भी हो जाती हैं।

2. अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक : वैसे तो हमारे शरीर को अगर पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो आप चेरी का सेवन कर सकते हैं लेकिन जब आप अधिक मात्रा में चेरी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

3. एलर्जी में नुकसानदायक : अगर आपको चेरी से एलर्जी है तो आपके लिए इसका सेवना बहुत अधिक नुकसानदायक हो सकता है जिसके परिणाम से खुजली, श्वसन अवरोध और पित्त जैसी समस्या हो सकती हैं।

No comments:

Post a Comment