ब्लूबेरी (नीलबदरी) के फायदे और नुकसान-Blueberry Benefits And Side Effects In Hindi

ब्लूबेरी या नीलबदरी (Blueberry In Hindi) :

ब्लूबेरी एक वैक्सीनियम प्रजाति से संबंधित एक फल है। ब्लू बेरी का उत्पादन नार्थ अमेरिका, यूरोप, साउथ अफ्रीका, एशिया में होता है। छोटे और गोल आकार की ब्लूबेरी नीले रंग की होती हैं जो खाने में खट्टी-मीठी होती हैं।

ब्लूबेरी के बारे में अधिक जानें : ब्लूबेरी (Blueberry)

ब्लूबेरी के फायदे (Benefits of Blueberry In Hindi) :

1. वजन कम करने में फायदेमंद : ब्लूबेरी शरीर में कोलेस्ट्रोल को बढने से रोकता है और शरीर के अंदर जो चर्बी जम जाती है उसे बाहर निकालता है। ब्लूबेरी में वजन कम करने के लिए फाइबर होता है जो मोटापे को नियंत्रण में रखता है।

2. स्मरण शक्ति में फायदेमंद : आप ब्लूबेरी का सेवन करके अपनी स्मरण शक्ति को तीव्र कर सकते हैं।

3. मधुमेह में फायदेमंद : ब्लूबेरी के फल के साथ-साथ ब्लूबेरी की पत्तियों का भी सेवन मधुमेह के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसकी पत्तियों में एंथोसियानीडीनस नाम का तत्व होता है जो मेटाबोलिज्म की प्रिक्रिया को शुरू करके गुलुकोश की अधिक मात्रा को कम करता है जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता नहीं है।

4. तनाव में फायदेमंद : ब्लूबेरी में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिन्हें एंथोकायनिंस के नाम से जाना जाता है जो हमारे मानसिक तनाव को दूर करने में हमारी मदद करता है।

5. हड्डियों में फायदेमंद : ब्लूबेरी में आयरन, जस्ता, फोस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बहुत उच्च मात्रा में पाई जाती हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूर करने में हमारी मदद करती हैं।

6. मुंहासों के लिए फायदेमंद : ब्लूबेरी में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है जो मुंहासों के उपचार के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। ब्लूबेरी के पैक को अपने चेहरे पर लगाने से चेरे के सभी मुंहासों को हटाया जा सकता है।

7. उम्र रोकने के लिए फायदेमंद : ब्लूबेरी में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाते हैं। ब्लूबेरी का सेवन भरपूर मात्रा में करने से बढती उम्र को रोका जा सकता है।

8. दिल की बिमारियों में फायदेमंद : ब्लूबेरी के अंदर फ्लोनोइड नक् का तत्व पाया जाता है जिसके सेवन से दिल की बीमारियों को कम किया जा सकता है। इसलिए इसके सेवन से दिल की बिमारियों की संभावना भी कम हो जाती है।

9. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद : ब्लूबेरी का नियमित सेवन करने से ब्लूबेरी में उपस्थित नाइट्रिक ऑक्साइड खून की धमनियों को बढ़ा देता है जिससे हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में बहुत अधिक सुधार होता है और हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली बीमारियों का खतरा टल जाता है।

10. आँखों की रौशनी बढ़ाने में फायदेमंद : ब्लूबेरी में एंथोसाइनोसाइडस नाम के पोषक तत्व होते हैं जो आँखों की रौशनी को बढ़ा देता है और इसके सेवन से हम मोतियाबिंद और मायोपिया जैसी बीमारी को भी कम कर सकते हैं।

11. रक्तचाप में फायदेमंद : ब्लूबेरी में बहुत उच्च मात्रा में ससहहायय्हासहबेरी की फाइबर सामग्री, एंटीऑक्सीडेंट, और खराब कोलेस्ट्रोल को ठीक करने की क्षमता होती है जो हमें दिल के रोगो से बचाने में हमारी सहायता करती है और रक्तचाप सामान्य रहता है।

12. कैंसर में फायदेमंद : ब्लूबेरी का नियमित सेवन करने से आप कैंसर जैसी बीमारी से बहुत हद तक कम कर सकते हैं। ब्लूबेरी में एलेगिक एसिड और टेरोस्टिलबीन नामक के ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर से बचने में हमारी मदद करते हैं।

13. बाल बढ़ाने में फायदेमंद : ब्लूबेरी में प्रोएंथोसायनिडिन रसायन पाया जाता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। ब्लूबेरी अक हेयर मास्क भी बनाया जाता है जिसे बनाने के लिए थोड़ी सी ब्लूबेरी और और जेतून के तेल को अच्छी तरह से मिला लें। इन्हें मिलाने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं ऐसा करने से बालों की लंबाई बढने लगेगी। इन मिश्रण को लगाने के आधे घंटे के बाद अपने बालों को ताजे पानी से धो लें।

14. कैंसर में फायदेमंद : ब्लूबेरी का नियमित सेवन करने से आप कैंसर जैसी बीमारी से बहुत हद तक कम कर सकते हैं। ब्लूबेरी में एलेगिक एसिड और टेरोस्टिलबीन नामक के ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर से बचने में हमारी मदद करते हैं।

15. संक्रमण में फायदेमंद : ब्लूबेरी का सेवन हमारी संक्रमण रोगों से हमारी रक्षा करता है क्योंकि ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। ब्लूबेरी को बहुत पहले से ही घरेलू उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। आप ब्लूबेरी का नियमित रूप से सेवन करके यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

ब्लूबेरी के नुकसान (Blueberry Side Effects In Hindi) :

1. हैपेटाइटिस ए : ब्लूबेरी का अधिक सेवन करने से बहुत सी घातक बीमारियाँ होती हैं लेकिन कच्ची ब्लूबेरी का सेवन करने से हैपेटाइटिस ए जैसी बीमारी भी हो सकती है।

2. शुगर की कम मात्रा में नुकसानदायक : ब्लूबेरी का सेवन करने से खून में शक्कर की मात्रा को कम किया जा सकता है लेकिन जब हम इसका बहुत अधिक उपयोग करते हैं तो यह हमारे खून में शक्कर की मात्र को जरुरत से ज्यादा कम कर देता है जो बहुत अधिक हानिकारक सिद्ध होता है।

3. अधिक सेवन नुकसानदायक : ब्लूबेरी का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है क्योंकि ब्लूबेरी का अधिक मात्रा में सेवन करने से पचन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है।

4. रक्त पतला करने वाली दवाईयों क साथ नुकसानदायक : बहुत से लोगों का खून बहुत अधिक गाढ़ा होता है जिसे पतला करने के लिए लोग दवाईयां लेते हैं। अगर आप भी इसकी दवाईयां खा रहे हैं तो आपको ब्लूबेरी का सेवन नहीं करना है।

5. सैलिसिलेट के लिए नुकसानदायक : ब्लूबेरी में सैलिसिलिक नाम का पदार्थ पाया जाता है जो एस्पिरिन का एक सक्रिय घटक होता है। यह बहुत से पौधों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। जो लोग सैलिसिलेट के प्रति संवेदनशील होते हैं उन लोगों को ब्लूबेरी का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए।

6. सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श : ब्लूबेरी का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श जरुर करना चाहिए कि आप ब्लूबेरी का सेवन कर सकते हैं या नहीं।

No comments:

Post a Comment