एवोकाडो के फायदे और नुकसान-Avocado Benefits And Side Effects In Hindi

एवोकाडो (Avocado In Hindi) :

इस फल की उपज भारत में नहीं होती क्योंकि इसके लिए जो अनुकूल जलवायु चाहिए वो भारत में नहीं है इस वजह से भारत में बहुत कम लोग एवोकाडो फल के बारे में जानते हैं। यह फल अमेरिका में पाया जाता है। यह एक जंगलिय प्रकृति का फल है जो अमेरिका के मेक्सिको क्षेत्र में पाया जाता है।

एवोकाडो के बारे में अधिक जानें : एवोकाडो (Avocado In Hindi)

एवोकाडो लगभग पूर्ण रूप से नाशपाती की तरह दिखाई देता है। यह फल जितना बड़ा होता है उसी तरह गुठली भी बड़ी होती है। यह अपने हल्के भूरे रंग की वजह से भी प्रसिद्ध है। Persea Americana प्रजाति में पाए जाने वाले इस फल का पेड़ बहुत ही बड़ा होता है। इसका पेड़ लगभग 65 फुट तक लंबा होता है।

एवोकाडो के फायदे (Benefits of Avocado In Hindi) :

1. वजन कम करने में फायदेमंद : जो लोग खाने के साथ एवोकाडो भी खाते हैं उन लोगों को 5 से 6 घंटे तक भूख नहीं लगती। इस तरह यह एवोकाडो खाने से वजन कम हो जाता है।

2. बालों में फायदेमंद : एवोकाडो के सेवन से सिर के बालों का गिरना कम हो जाता है और साथ-ही-साथ यह बालों को काला रखता है और बालों में नई चमक आ जाती है।

3. वसा के लिए फायदेमंद : एवोकाडो में जो फैट पाई जाती है वो फैट oleic acid होती हैं और इस तरह की वसा का हमारे शरीर पर किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता।

4. आँखों के लिए फायदेमंद : Zeaxanthin और Lutein ऐसे पोषक तत्व है जो हमारी आँखों के लिए बहुत जरुरी है। ये पोषक तत्व एवोकाडो में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

5. कब्ज में फायदेमंद : एवोकाडो में ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे पेट साफ होता है जिससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और तंत्रिका तंत्र भी मजबूत होता है।

6. हाई बीपी में फायदेमंद : एवोकाडो में केले से भी ज्यादा पोटेशियम होता है। हमें एक दिन में जितने पोटेशियम की आवश्यकता होती है उसका 14% पोटेशियम एक एवोकाडो में पाया जाता है। पोटेशियम की अधिकता की वजह से जो लोग रोजाना एवोकाडो खाते हैं वो कभी हाई बीपी से ग्रसित नहीं होते और वे दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

7. शुगर में फायदेमंद : एवोकाडो में में फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। फाइबर हमारे शरीर में अनेक बीमारियों के खतरे को कम करने के साथ-साथ हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है।

8. त्वचा के लिए फायदेमंद : एवोकाडो में दही और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से फेस की झुर्रियां गायब हो जाती हैं और फेस पर नया निखार आता है।

9. गुर्दे के लिए फायदेमंद : एवोकाडो पोटेशियम का एक अच्छा स्त्रोत होता है और आपके आहार में शामिल होने से अन्य लाभ भी मिल सकते हैं।

10. हड्डियों के लिए फायदेमंद : एवोकाडो में कैरोटीनॉइड होते हैं जैसे जेक्सेंथिन और ल्यूटिन जो ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है। एवोकाडो और सोया जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन ऑस्टियोआर्थराइटिस के ज्खिम को कम करने में मदद करता है।
 

एवोकाडो के नुकसान (Side Effects Of Avocado In Hindi) :

1. अधिक सेवन नुकसानदायक : एवोकाडो के अधिक सेवन से शरीर में एलर्जी, खुजली और शरीर लाल हो जाता है और इसके ज्यादा सेवन से लीवर भी खराब हो जाता है।

2. कमजोर लीवर वालों के लिए नुकसानदायक : कमजोर लीवर का व्यक्ति अगर इसका सेवन करे तो उसका लीवर अधिक ग्रसित हो सकता है।

3. एलर्जी से स्वास्थ्य बिगड़ना : एवोकाडो के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है एलर्जी के लक्ष्ण होते हैं जैसे एक्जीमा, खुजली, लालिमा आदि।

4. लेटेक्स के लिए नुकसानदायक : जो लोग लेटेक्स के प्रति संवेदनशील होते हैं उनको एवोकाडो के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में सीरम आईजीई एंटीबॉडी का स्तर बढ़ जाता है जिससे एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।

5. एवोकाडो सेवन नुकसानदायक : एवोकाडो का सेवन आपके कोलेस्ट्रोल का स्तर कम कर देता है। अगर आप इसे बड़ी मात्रा में लेते हैं तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाएगा क्योंकि यह बीटा में परिपूर्ण होता है।

No comments:

Post a Comment