अंगूर के फायदे और नुकसान-Grapes Benefits & Side Effects In Hindi

अंगूर (Grapes In Hindi) :

अंगूर एक भारतीय व् प्राक्रतिक फल है। अंगूर एक ऐसा फल है जिसे बिना छिलका उतारे खाया जा सकता है। अंगूर के न जाने हमारे स्वास्थ्य के प्रति कितने फायदे हैं। अंगूर भी दो प्रकार का होता है 1- हरे रंग का अंगूर 2- काले रंग के अंगूर।

अंगूर के बारे में अधिक जानें : अंगूर (Angoor)

इन दोनों रंग के अंगूरों को खाने से दोहरे लाभ हैं। आपने कभी सोचा है किशमिश कहा से बनती है किशमिश ही अंगूर का रूप है। अंगूर को सुखा कर किशमिश का रूप दिया जाता है। अंगूर की कई तरह की प्रजातियां हैं। जैसे लंबे अंगूर, काले अंगूर, छोटे अंगूर आदि।अंगूर स्वाद में खट्टा व् मीठा होता है।

अंगूर के फायदे (Grapes Benefits In Hindi) :

1. मधुमेह में फायदेमंद : अगर आप अंगूर का नियमित रूप से सेवन करेंगे तो ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करके मधुमेह रोग से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

2. माइग्रेन के दर्द में फायदेमंद : 50 या 100 ग्राम अंगूर लेकर उनका रश निकालकर उसे सुबह-सुबह खाली पेट पियें अगर इसका सेवन आप नियमित रूप से करेंगे तो माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

3. खून की कमी में फायदेमंद : एक गिलास अंगूर के रश में 1 या 2 चम्मच सुद्ध देशी शहद मिलाकर पीना है क्यूंकि अंगूर हिमोग्लोबिन को बढाता है। इसलिए इसका अंगूर के रश का सेवन अवस्य करें।

4. ब्रेस्ट कैंसर में फायदेमंद : अंगूर में एंटी-ओक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी पाए जाते हैं जोकि कैंसर को होने से रोकते हैं।

5. टीबी और ब्लड-इंफेक्शन में फायदेमंद : अंगूर में मोजूद ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड पोषक तत्व टीबी और ब्लड-इंफेक्शन  को ठीक करने में मदद करते हैं। आप 50-100 ग्राम अंगूर का रश निकालकर पीयें।

6. पेट संबंधी सभी रोग में फायदेमंद : पेट के सभी रोगों के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद है। पेट संबंधी रोग जैसे पेट फूलना बदहजमी गैस इत्यादि के लिए अंगूर के रश का सेवन करें। आप रश के सेवन साम को खाना खाने 1 घंटे के बाद  कर सकते हैं।

7. कब्ज और भूख में फायदेमंद : अंगूर में फाईबर की मात्रा भरपूर होती है जो की पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है। अंगूर में आप काली मिर्च और नमक डालकर सेवन करें।

8. कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए : अंगूर में उत्तम फ्लावोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जोकि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

9. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद : अंगूर में केल्सियम ,कॉपर और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। ये हड्डियों से जुडी सभी स्मस्स्याओं में लाभदायक होते हैं।

10. मोतियाबिंद में फायदेमंद : फ्लावानाय्स्शड्स में एक एंटी- ओक्सिड़ेंट्स पाया जाता है जोकि आँखों की हर समस्यों को दूर करता है।

11. उल्टी होने पर : एक गिलास अंगूर के रश में पीसी हुई थोड़ी सी काली मिर्च और काला नमक मिलाकर सेवन करें हैं ऐसा करने से कुछ ही देर में उल्टियाँ होना बंद हो जाती है।

12. मुंह के छालों के लिए : अंगूर का रश मुहं के छालों की समस्सया को दूर करता है। अगर आपके मुहं में घाव व् छाले हैं तो आप अंगूर के रस से कुल्ला करें ऐसा करने से मुहं के छाले व् घाव ठीक हो जाते हैं।

13. किडनी के लिए : अंगूर में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और पोटेशियम किडनी को ठीक करने में हमारी मदद करता है। इसलिए अंगूर का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

14. त्वचा के लिए : अंगूर में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन A त्वचा में नमी बनाये रखता है।

15. गठिया रोग के लिए : अंगूर के रस का सेवन शरीर से उन तत्वों को बहार निकालता है जो गठिया होने की सम्भावना बढ़ाते हैं। इसलिए अंगूर का सेवन करना बहुत ही जरूरी है।

अंगूर खाने के नुकसान (Side Effects Of Grapes In Hindi):

1. बजन बढ़ सकता है :- अंगूर के अधिकतम सेवन से बनज बढ़ सकता है क्यूंकि अंगूर में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है अगर आप इसका जादा सेवन करेंगे तो आपका वजन बढ़ सकता है।

2. पेट के रोग :- इसके अधिक सेवन से आपको पेट के रोग जैसे अपच , दस्त की शिकायत हो सकती है इसलिए उचित मात्रा में ही अंगूरों का सेवन करें। क्यूंकि अंगूर में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।

3. लीवर किडनी :- इसके अधिक सेवन से आपकी लीवर किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है जिससे आपको बहुत परेशानियों का सामना करना पद सकता है।

4. उल्टी होना :- अगर आप अंगूर का जादा सेवन करते हैं तो आपको उल्टी हो सकती हैं क्यूंकि आप प्र्यप्त मात्रा में फाइबर का सेवन नहीं कर पाते जिसकी वजह से उल्टियाँ होने लगती हैं।

5. गैस हो सकती है :- अंगूर के अधिक सेवन से आपको गैस की तकलीफ हो सकती है इसलिए अंगूरों को उचित मात्रा में ही सेवन करें ताकि कोई तकलीफ न हो।

6. गर्भवती महिलायें :- गर्भवती महिलाओ के लिए खट्टे अंगूर को बहुत खतरनाक माना जाता हैं, खट्टे अंगूरों का सेवन करने से जी-मिचलाने और उल्टी की समस्या हो सकती हैं।

7. फ्रिज में न रखें :- फ्रिज में रखे हुए अंगूरों का सेवन नही करना चहिये क्यूंकि फ्रिज में अंगूर के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं फिर अंगूर खाने का कोई फायदा नहीं होता।

8. एलर्जी हो सकती है :- अंगूर को अधिक खाने से निम्न प्रकार की एलर्जी जैसे- पित्ती, लाल-लाल धब्बे, साँस लेने में कठिनाई और भी समस्या हो सकती हैं।

No comments:

Post a Comment