अनार(Anar) के फायदे और नुकसान-Pomegranate Benefits & Side Effects In Hindi

अनार (Pomegranate In Hindi) :

अनार को अंग्रेजी में Pomegranate कहा  जाता है। अनार एक ऐसा फल है जिसके हमारे स्वास्थ्य से प्रति बहुत ही लाभ हैं। अनार में कई विटामिन्स होते हैं जो हमारे शरीर को बहुत ही लाभ पहुचाते हैं। हमारे देश भारत में एक कहावत प्रचलित है की एक अनार सौ बीमार अथार्त सुबह-सुबह प्रतिदिन एक अनार खाने से हम सौ बीमारियों से बच सकते हैं।

अनार के बारे में अधिक जानें : अनार (Anar)

अनार के पेड़ सुंदर व छोटे आकार के होते हैं। इस पेड़ पर फल आने से पहले लाल रंग का बडा फूल लगता है, जो हरी पत्तियों के साथ बहुत ही खूबसूरत दिखता है। अफगानिस्तान और भारत के उत्तरी भाग में पैदा होने वाले अनार बहुत रसीले और अच्छी किस्म के होते हैं। इस फल का छिलका हटाने के बाद सफेद, लाल या गुलाबी रंग के रसीले दाने होते हैं। रस की दृष्टि से यह फल मीठा, खट्टा-मीठा और खट्टा तीन प्रकार का होता है।

अनार खाने के फायदे (Pomegranate benefits in hindi) :

1. पाचन तंत्र के लिए : पाचन का सीधा संभंध लीवर से होता है और अनार में कुछ एंजाइम पाए जाते हैं जो की लीवर को ठीक करते हैं और ठीक रखने में सहायता करते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होने के कारन युरेन को सही रखकर पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

2. शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए : अनार में फ्रुक्टोज होता है जो की सुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता इसलिए अगर आपका सुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो आप अनार के जूस का सेवन करें।

3. ब्लड प्रेशर में फायदेमंद : एक गिलास अनार के रश में थोडा सा काला नमक मिलाकर पी लें इससे आपका थोड़ी से देर में ही B.P normal हो जाएगा।

4. अनार हृदय को रखे स्वस्थ : अनार का रश धमनियों को शुचारू रखने में शहायक होता है। जिससे की हर्दय की लगभग सभी बीमारियों से बचा जा सकता है।

5. एनीमिया रोग में फायदेमंद : सुबह-सुबह प्रतिदिन अनार को खाएं अगर आप अनार को ऐसे ही नियमित रूप से खाते रहे तो जल्द ही आपके शरीर में हुई खून की कमी पूरी हो जाएगी और साथ में ही अनीमिया रोग भी जड से खत्म हो जाएगा।

6. कैंसर को कम करता है अनार : अनार में अनार में एंटी-ओक्सिडेंट पाया जाता है जो शरीर में मौजूद टोक्सिंस को बहार निकालता है और साथ में ही WBC को मजबूत रखता है। और कैंसर के खतरे को कम करने में सहायता करता है।

7. स्मरण शक्ति को बढ़ाये अनार : अनार में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते है जो की दिमाग से सम्बंधित सभी विकारों को हरने मैं मदद करते हैं और स्मरण शक्ति को बढाते हैं।

8. मधुमेह में फायदेमंद : अनार के रस में अद्वितीय एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल्स (टैनिन और एंथोस्यानिंन्स) होते हैं जोकि मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

9. प्रतिरोधक क्षमता के लिए : अनार में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बेक्टेरिया और वायरस से लड़ते हैं और हमे न जाने कितने रोगों से बचाते हैं।

10. चेहरे की झुर्रियों के लिए : अनार में एंटी एंजिंग तत्व पाया जाता है जो की face की हर तरह की झुर्रियों व् दाग-धब्बे को हटाकर face को साफ़ व् चमकीला रखता है।

अनार के नुकसान (Side Effects of Pomegranate In hindi) :

1. एलर्जी में न खाएं :- अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई एलर्जी है तो आप अनार का सेवन बिलकुल नहीं करें अगर आप सेवन करते जो तो परेशानी बढ़ सकती है।

2. ये बीमारी हैं तो :- अगर आपको कब्ज, खांसी, इन्फ़्लुएजा की शिकायत है तो आप अनार के रश का सेवन बिलकुल न करें। अगर आप अनार का सेवन करना चाहते हैं तो पहले डाक्टर से परामर्श लें।

3. स्वास रोगी को :- अगर आपको स्वांस से रिलेटेड कोई भी समस्या है जैसे सांस लेने में कठनाई तो आप अनार के जूस का सेवन बिलकुल भी नहीं करें अन्यथा परेशानी हो सकती है।

4. चेहरे पर सूजन :- अगर आपके चेहरे पर किसी कारण वश सूजन आ जाती है तो अनार का सेवन करना छोड़ दें जब तक सूजन चली नहीं जाती।

5. गले से सम्बन्धित रोग :- अगर आपको गले से सम्बन्धित कोई भी परेशानी है तो आप अनार का सेवन बिलकुल भी न करें अगर करना चाहते हो तो पहले अपने किसी डाक्टर से परामर्श ले लें उसके बाद ही सेवन करें।

6. एड्स या मानसिक रोग :- कुछ बिमारियों में ली जाने वाली मेडिसिन के साथ अनार को लेने से उसके नुकसान सामने आते हैं जैसे एड्स या मानसिक बीमारी में।

7. दवाइयों के साथ अनार का सेवन करने से  :- अनार ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता हैं अगर इसके सेवन के साथ मेडिसिन भी ली जाए तो इफ़ेक्ट गलत हो सकता हैं क्यूंकि ब्लडप्रेशर पर फल और मेडिसिन दोनों अपना प्रभाव छोड़ेंगे।

8. फ्रिज में न रखें :- बहुत ले लोग अनार में वर्फ डालकर पीते है या फ्रीज में रखे जूस को पीते है ऐसा करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।

9. जूस के बाद पानी न पियें :- अनार के रस या दाने के सेवन के बाद तुरंत ही पानी न पीये इससे आपको खाँसी छीक की समस्या हो सकती है।

10. लीवर पर बुरा प्रभाव :- देर से रखे व कई दिनों से पैक अनार रस को पीने से लीवर के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है जब भी अनार खाये या पीये ताजा व साफ पीये।

No comments:

Post a Comment