अनानास के फायदे और नुकसान-Pineapple Fruit Benefits & Side Effects In Hindi

अनानास (Ananas In Hindi) :

अनानास को अंग्रेजी में Pineapple के नाम से जाना जाता है। यह फल सुनहरे रंग का होता है और स्वाद में खट्टा मीठा होता है क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1493 AD में कैरेबियन द्वीप समूह के ग्वाडेलोप नाम के द्वीप में इसे खोजा था और इसे ‘पाइना दी इंडीज’ नाम दिया। कोलंबस ने यूरोप में अनानास की खेती की शुरुआत की थी।

खरबूजा के बारे में अधिक जानें : अनानास (Ananas)

अनानास का सेवन कैसे करें : 

1. फल के रूप में :- अनानास को हम फल के रूप में भी खा सकते हैं अनानास को छीलकर उसके पेस कर लें अब इनको खा लें अगर हो सके तो इस पर थोडा सा काला नमक दाल दें तब सेवन करें पेट के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

2. अनानास का जूस :- यए भी एक अच्छा तरीका है अनानास को सेवन में समिल करने का तजा पका हुआ अनानास लेकर उसके छोटे छोटे पेस काटकर मिक्सर में दाल दें फिर मिक्स कर दें फिर जूस का सेवन करें।

3. सलाद के रूप में :- अगर आप इसको खा नही सकते या जूस नही पी सकते तो आप इसको सलाद में सामिल करके इसका सेवन कर सकते हैं जैसे आप टमाटर खीरे की सलाद का सेवन करते हैं ठीक ऐसे ही अनानास का सेवन भी कर सकते हैं।

4. अन्य :- अनानास केक , बिस्कुट , जेम , कुकीस आदि के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन आपको अनानास का सेवन निश्चित मात्रा में ही करना है जादा मात्रा में नहीं करना है।

अनानास के फायदे (Benefits Of Pineapple In Hindi) :

1. वजन घटाता है अनानास : अनानास में बहुत से पोषण तत्व पाए जाते हैं जिन्क्का सेवन करने से पेट भर जाता है फिर जादा समय तक भूक नहीं लगती है जिसकी वजह से वेट लोस होता है।

2. इम्यूनिटी को बढ़ाता है : अनानास में विटामिन c भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है।

3. आँखों में फायदेमंद : अनानास में विटामिन a होता है जो आँखों के रोगों में फायदेमंद होता है जैसे रंतोधी रोग, रौशनी कम होना आँखों में लालपन आदि।

4. नाखूनों के लिए फायदेमंद : नाखूनों को अच्छा रखने के लिए विटामिन A और विटामिन B की अवसयक्ता पड़ती है और ये दोनों अनानास में प्रयाप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

5. मैक्यूलर डीजनरेशन में फायदेमंद : अनानास में मैक्यूलर डीजेनेरेशन को रोकने की क्षमता होती है। मैक्यूलर डीजेनेरेशन उम्र से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसमें धीरे-धीरे आंख का सेंट्रल विजन खत्म हो जाता है।

6. स्तन के कैंसर में फायदेमंद : अनानास में बोमेलायिन नामक एन्जायिम होता है जो शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढाता है और साथ ही स्तन के कैंसर को ठीक करता है।

7. पाचन क्रिया में फायदेमंद : अनानास में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए अनानास के सेवन से पाचन तंत मजबूत बनता है।

8. सौंदर्य निखार के लिए : चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने व् चेहरे के रंग निखार के लिए अनानास के रश का सेवन करना चहिये रश पीने से चेहरे का रंग साफ होता है और साथ ही झुर्रियां भी दूर होने लगती है।

9. हड्डियों के लिए : अनानास में मैगनीज , कैल्सियियम उचित मात्रा में पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाये रखते हैं।

10. रोग प्रतिरोधक शक्ति के लिए : अनानास में विटामिन c और एंटी ओक्सिडेंटस की भरपुर मात्रा पायी जाती है जिससे रोग प्रतिरोध क्षमता बढती है।

अनानास के नुकसान (Side Effects Of Pineapple In Hindi) :

वैसे तो अनानास के फायदे के बारे में ऊपर जान ही चुके होंगे लेकिन एक बात और जान लो जब किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके उनक्सान भी होते हैं अगर आप अनानास फल का जादा मात्रा में सेवन करेंगे तो आपको नीचे दी गयी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अनानास को उचित मात्रा में ही सेवन लें।

1. पेट दर्द :- अनानास के अधिक सेवन से आपको पेट दर्द हो सकता है पेट दर्द का दूसरा कारण अनानास के कठोर भाग को खाने से भी हो सकता है इसलिए अनानास खाते समय उसके बीच से कठोर भाग को निकाल देना चाहिए।

2. गर्भवती महिलायों को :- शुरूआती दिनों में गर्भवती महिलायों को अनानास का सेवन नहीं करना चहिये क्यूंकि इससे गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है। अगर आप अनानास का सेवन करना चाहती हैं तो पहले अपने किसी निजी डॉ से सम्पर्क कर लें।

3. मधुमेह रोग :- अनानास के अत्यधिक सेवन से मधुमेह रोग हो सकता है क्यूंकि अनानास में शकर काफी ज्यादा मात्रा में पायी जाती है अगर जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उन्हें अनानास का सेवन नही करना चहिये।

4. एलर्जी का होना :- शोधो के अनुसार कुछ महिलायों व् पुरुषों में अनानास खाने से एलर्जी हो जाती है जैसे होंठों पे सूजन और गले में खराश या झुनझुनी होना। ऐसे में इन लोगो को डॉ की सलाह के अनुसार ही अनानास खाना चहिये।

5. किडनी पर बुरा प्रभाव :- इसके अधिक सेवन से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसलिए उचित मात्रा में ही अनानास का सेवन करें।

6. खून को पतला करें : अनानास खून को पतला करता है, इसलिए जो लोग खून को पतला करने वाली दवाओं का सेवन करते हैं। उन्हें अनानास के सेवन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

7. गठिया रोग :- अनानास के अधिक सेवन से गठिया रोग हो सकता है क्यूंकि इसका अधिक सेवन शराब में बदल कर जठरांत्र तक पहुंच जाता है और आगे जाकर यह गठिया का कारण बनता है।

8. कच्चे अनानास का सेवन न करें :- कच्चे अनानास का सेवन डॉ के परामर्श के बाद ही करें क्यूंकि कच्चे अनानास में कुछ विषैले तत्व पाए जाते है जो हानिकारक होते हैं कभी-कभी इसको खाने से उल्टियाँ भी हो जाती है।

9. फ्रिज में न रखें :- कभी भी फ्रिज में रखा हुआ अनानास का सेवन न करें क्यूंकि इसको फ्रिज में रखने से अनानास के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं फिर अनानास का सेवन करने का कोई फायदा नहीं रहता।

No comments:

Post a Comment