आडू (Aadoo) के फायदे और नुकसान-Peach Benefits And Side Effects In Hindi

आडू (Peach In Hindi) :

आडू को संस्कृत में आरुक के नाम से जाना जाता है आडू का पेड़ 8 मीटर ऊँचा, विशाल और छोटा होता है जिसकी टहनियां अरोमिल होती है। आडू के पेड़ के पत्ते गहरे हरे रंग के होते हैं जैसे आम के पत्ते होते हैं और ये पककर लाल रंग के हो जाते हैं। आडू गोल आकार के, गूदेदार, पीले और लाल रंग का होता है और इसकी गुठली बहुत ही कठोर होती है।

आडू  के बारे में अधिक जानें : आडू (Aadoo)

आडू की गिरी से एक तरह का तेल निकलता है जो बादाम के तेल की तरह का होता है। आडू एक गर्मियों में मिलने वाला फल है। आडू अधिकतर एशिया में पाया जाता है।

आडू के फायदे (Benefits Of Peach In Hindi) :

1. आँखों के लिए फायदेमंद : आडू में बीटा कैरोटिन, विटामिन ए पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है। विटामिन ए रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत सहायता करता है। 

2. त्वचा के लिए फायदेमंद : आडू में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा से संबंधित रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप भी त्वचा से संबंधित रोगों से परेशान हैं तो आप आडू का सेवन कर सकते हैं।

3. वजन कम करने में फायदेमंद : आडू में बहुत ही कम कैलोरी होती है इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ नहीं पाता और बीच में आपको कुछ भी खाने की जरुरत नहीं पडती। इस तरह आप अपने वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

4. कैंसर में फायदेमंद : आडू में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर होने की संभावना को कम करने के साथ-साथ उसे खत्म करने में भी मदद करते हैं। आडू कैंसर को खत्म करने के साथ-साथ कीमोथेरेपी के साइड इफ्फेक्ट से बचने में भी मदद करता है।

5. कोलेस्ट्रोल में फायदेमंद : आडू में फिनोलिक कंपाउंड एलडीएल नाम का एंटी ओक्सिडेंट होता है जो बेकार कोलेस्ट्रोल कम कर देता है जिसकी वजह से ह्रदय से संबंधित बहुत से रोग कम हो जाते हैं। अगर आपको भी कोलेस्ट्रोल की समस्या है तो आप आडू का सेवन कर सकते हैं।

6. ह्रदय के लिए फायदेमंद : आडू में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो ह्रदय को आघात पहुँचाने वाले कणों को दूर करने में सहायता करते हैं। आडू के सेवन से जैव सक्रिय हो जाते हैं जो मेटाबोलिक सिंड्रोम से लड़ने में सहायता करते हैं

7. पाचन तंत्र में फायदेमंद : आडू का सेवन करने से पेट, लीवर से जहरीले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। अगर आप इसकी पत्तियों के रस का सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

8. ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद : आडू का सेवन करने से शरीर को तरोताजा महसूस होता है और आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल हो जाता है। आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आडू का सेवन कर सकते हैं।

9. एनीमिया में फायदेमंद : आडू में आयरन होता है जो खून की कमी अथार्त एनीमिया को खत्म करता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आडू का सेवन कर सकते हैं।

10. गर्भावस्था में फायदेमंद : जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उन्हें आडू का सेवन करना चाहिए क्योंकि आडू में विटामिन सी होती है जो बच्चे की हड्डियों, दांतों, त्वचा, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं में संयोजी उतक के रूप में सहायता करने के लिए जरुरी होता है। आडू में उच्च फाइबर होता है जो शरीर में अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने, पाचन में मदद करने और आँतों को साफ करने में सहायता करता है।

11. ऊर्जा में फायदेमंद : आडू का सेवन आपके शरीर में एक ऊर्जा संचारित करता है जो आपको पुरे दिन काम करने की एनर्जी देता है थकने नहीं देता।

12. घाव भरने में फायदेमंद : जब चोट से खून निकल रहा हो तो आप आडू की ताजी पत्तियों का लेप बना लीजिये। अब इस लेप को अपनी चोट पर लगा लीजिये ऐसा करने से चोट से खून निकलना बंद हो जाएगा।

13. यूरिन इंफैक्शन में फायदेमंद : आडू में पोटैशियम होता है जो ब्लैडर को साफ रखता है इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन करने से यूरिन की कोई भी समस्या नहीं रहती है।

14. किडनी के लिए फायदेमंद : आडू में पोटेशियम पाया जाता है जो किडनी के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। पोटेशियम हमारे यूरिनरी ब्लैडर के लिए एक क्लेजिंग एजेंट की तरह काम करता है जिससे किडनी से जुडी समस्याओं से हमारी रक्षा होती है।

15. कब्ज में फायदेमंद : आडू में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो कब्ज को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छी होती है इसलिए ऐसी परेशानी में आडू का सेवन करना चाहिए। आडू का सेवन करने से कब्ज और खट्टी डकार से भी छुटकारा पा सकते हैं।

आडू के नुकसान (Sides Effect Of Peach In Hindi) :

1. कैंसर में नुकसानदायक : लोगों का कहना होता है कि फल कैंसर के रक्षक होते हैं लेकिन एक प्रयोग के अनुसार माना गया है कि नारंगी और पीले रंग के फल आदमियों में कोलोरेक्टर कैंसर की वजह बनते हैं इसलिए आडू का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए।

2. छोटी आंत के लिए नुकसानदायक : आडू छोटी आंत के अंदर शर्करा का किण्वन ठीक प्रकार से नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से गैस और सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

3. एलर्जी से नुकसानदायक : अगर आपने पहले कभी आडू का सेवन नहीं किया है तो आपको आडू के सेवन से एलर्जी भी हो सकती है क्योंकि आडू में सैलिसिलेट्स होता है जो एलर्जिक रिएक्शन पैदा करता है। आडू का अधिक मात्रा में सेवन करने से प्वाइजनिंग जैसी समस्या भी हो जाती है।

4. आडू के बीज : जब आप आडू का सेवन करते हैं तो इसके बीजों को नहीं खाना चाहिए क्योंकि बीजों में सायनाइड की बहुत अधिक मात्रा होती है इसलिए जब इसका सेवन किया जाता है तो परेशानी भी हो सकती है।

No comments:

Post a Comment