ड्रैगन फ्रूट (पिताया) के फायदे और नुकसान-Dragon Fruit Benefits And Side Effects In Hindi

ड्रैगन फ्रूट (पिताया) (Dragon Fruit In Hindi) :

ड्रैगन फ्रूट को पिताया, एंटी इंफ्लेमेटरी फ्रूट, होनोलुलु क्वीन, स्ट्रोबेरी पियर के नाम से भी जाना जाता है। ड्रैगन फ्रूट ऊपर से तो बहुत उबड़ खाबड़ दिखाई देता है लेकिन अंदर से बहुत ही मुलायल होता है। ड्रैगन फ्रूट का स्वाद नाशपाती और कीवी कि तरह का होता है।

ड्रैगन फ्रूट के बारे में अधिक जानें : ड्रैगन फ्रूट (पिताया)

ड्रैगन फ्रूट लाल और हलके गुलाबी रंग का होता है और इसकी पत्तियां हरे रंग की होती हैं। इसकी पत्तियों की वजह से ही यह ड्रैगन जैसा दिखाई देता है इसी वजह से तो इसे ड्रैगन फ्रूट कहा जाता है। इसका गूदा सफेद और बीज काले रंग के होते हैं।

ड्रैगन फ्रूट (पिताया) के फायदे (Dragon Fruit Benefits In Hindi) :

1. ह्रदय के लिए फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट के सेवन से हानिकारक कोलेस्ट्रोल कि मात्रा कम हो जाती है जिसकी वजह से हमें दिल से संबंधित रोगों से आजादी मिलती है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से ह्रदय को भी मजबूत बनाता है।

2. मधुमेह में फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करता है। ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर को संतुलित करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी ठीक बनाए रखता है।

3. कैंसर में फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में एंटी ओक्सिडेंट पाया जाता है जो हमें कैंसर जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो त्वचा को बूढा होने से बचाता है आप ड्रैगन फ्रूट लें अब इसमें शहद मिलकर पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद आप इसे प्रतिदिन नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर से फाइन लाइन हट जाती हैं और आपकी त्वचा फिर से जवान लगने लगती है।

5. जोड़ों के लिए फायदेमंद : अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो इसका कारण आर्थराइटिस हो सकती है। आर्थराइटिस हमारे जोड़ों को प्रभावित करता है। अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं तो आप इससे बच सकते हैं। अगर आप इस परेशानी से ग्रस्त हैं तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

6. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में फाइबर कि मात्रा पाई जाती है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से भूख भी कम लगती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है।

7. कब्ज में फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में पानी कि बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है जो आपको हाइड्रेटेड रखने में सहायता करता है और कब्ज को भी रोकता है। ड्रैगन फ्रूट चयापचय प्रणाली को बढ़ाने और पाचन तंत्र को ठीक करने में भी सहायता करता है।

8. बालों के लिए फायदेमंद :  ड्रैगन फ्रूट के रस को बालों के उपचार में उपयोग करते हैं तो आप बालों कि समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।  ड्रैगन फ्रूट प्रदुषण के कारण बालों की होने वाली समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

9. वजन घटाने में फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है और पानी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं तो आप आपने वजन को कम कर सकते हैं।

10. अस्थमा में फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में बहुत अधिक मदद करता है। इससे संक्रमण रोगों से हमारी रक्षा होती है।

11. तनाव में फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से ह्रदय और रक्तवाहिकाएं स्वस्थ रहते हैं। ड्रैगन फ्रूट ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करने में मदद करता है।

12. खून बढ़ाने में फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में आयरन, कैल्शियम कि मात्रा पई जाती है जो मांसपेशियों को स्वस्थ बनाए रखने में हमारी मदद करते हैं। हम सभी के शरीर में ऑक्सीजन कि कमी को पूरा करने के लिए कैल्शियम कि जरुरत होती है और ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम कि पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

13. कोलेस्ट्रोल कम करने में फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में बहुत कम कोलेस्ट्रोल पाया जाता है और वसा भी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है। इस फल का नियमित रूप से सेवन करने से आप तरोताजा महसूस करते हैं और दिल भी स्वस्थ रहता है।

14. प्रतिरक्षा प्रणाली में फायदेमंद : ड्रैगन फ्रूट में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में हमारी मदद करते हैं। अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी कमजोर हो गई है तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

ड्रैगन फ्रूट (पिताया) के नुकसान (Side Effects Of Dragon Fruit In Hindi) :

1. ड्रैगन फ्रूट का सेवन : ड्रैगन फ्रूट का सेवन कुछ लोगों के लिए तो बहुत अच्छा होता है लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि इससे मल ओए पेशाब का रंग लाल हो जाता है। इसकी वजह से दस्त जैसी समस्या भी हो सकती है।

2. अधिक मात्रा में सेवन : ड्रैगन फ्रूट हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ नुकसानदायक भी होता है क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।

3. एलर्जी में : एक प्रकार से वैसे तो ड्रैगन फ्रूट से किसी भी प्रकार कि समस्या नहीं होती है लेकिन फिर भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने के बाद एलर्जी होने कि समस्या भी हो सकती है। ड्रैगन फ्रूट से भी दो तरह कि एलर्जी हो सकती है।

4. डॉक्टर से परामर्श : अगर आपने पहले कभी भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन नहीं किया है तो आप इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरुर पूछ लें क्योंकि इसका सेवन आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव भी डाल सकता है।

No comments:

Post a Comment